लेखक- रमेश भाटिया

रामनाथ को बंगलौर आए मुश्किल से एक दिन हुआ था. अभी 3 दिन का काम बाकी था. एक कंपनी में काम के सिलसिले में बातचीत चल रही थी कि तभी उस के मोबाइल की घंटी बज उठी. फोन दिल्ली से आया था. उस की पत्नी रोते हुए बोल रही थी, ‘‘रवि की तबीयत बहुत खराब हो गई है. उसे अस्पताल में इमरजेंसी वार्ड में दाखिल किया है. आप के बिना मैं अपने को बेसहारा महसूस कर रही हूं. आप जितना जल्दी हो सके वापस आ जाइए.’’

उस के चेहरे का रंग पीला पड़ गया. वह एकदम से उठ खड़ा हुआ. अपनी मजबूरी बता कर उस ने कंपनी के अफसर से रुखसत ली. होटल से अपना सामान समेटा और सीधा रेलवे स्टेशन पहुंच गया. टिकट काउंटर पर उस ने अपनी परेशानी बताई, पर काउंटर क्लर्क बोला, ‘‘अगले 3 हफ्ते तक आरक्षण मुमकिन नहीं है. मुझे बहुत अफसोस है कि मैं आप की कोई मदद नहीं कर सकता.’’

रामनाथ ने टिकट लिया और बिना आरक्षण वाले डब्बे की ओर दौड़ पड़ा.

गाड़ी छूटने में ज्यादा समय नहीं था. वहां डब्बे में भीड़ देख कर वह घबरा गया. पांव रखने तक की जगह नहीं थी. वह आरक्षित डब्बे की ओर दौड़ा. मुश्किल से डब्बे में चढ़ा ही था कि गाड़ी चल पड़ी. उस का दुख उस के चेहरे पर साफ झलक रहा था. कोई भी उस की पीड़ा को पढ़ सकता था.

एक सहयात्री ने उस से पूछ ही लिया, ‘‘भाई साहब, आप बड़े दुखी लग रहे हैं, क्या बात है?’’ पूरी बात सुनने पर वह बोला, ‘‘आप फिक्र न करें. आप मेरे साथ बैठें. इतनी दूर का सफर आप खड़े हो कर कैसे करेंगे.’’ रामनाथ को थोड़ा सहारा मिला.

वह एक बड़ी कंपनी का मामूली सेल्समैन था. हवाई जहाज से सफर करने की उस की शक्ति नहीं थी. जब वह दिल्ली से बंगलौर के लिए चला था तो रवि की तबीयत खराब जरूर थी पर इतनी गंभीर नहीं थी, वरना वह बंगलौर न आता.

शादी के 15 साल बाद रवि उन की जिंदगी में खुशियां बिखेरने आया था. रहरह कर उस का मासूम चेहरा उस की आंखों के सामने आ रहा था. वह जल्द से जल्द अपने बेटे के पास पहुंच जाना चाहता था. गाड़ी तेजी से दौड़ी जा रही थी, लेकिन रामनाथ को वह रेंगती लग रही थी.

यह उस की खुशकिस्मत थी कि कृष्णकांत जैसा भला सहयात्री उसे मिल गया. उस ने उसे कुछ खाने को दिया. दुख की घड़ी में भूख भी नहीं लगती. उस ने पानी के दो घूंट पी लिए. उसे कुछ राहत मिली.

ये भी पढ़ें- विश्वास के घातक टुकड़े: इंद्र को जब आई पहली पत्नी पूर्णिमा की याद

कृष्णकांत बोला, ‘‘भाई साहब, आप अपना मन आसपास के वातावरण से जोडि़ए. कुछ बातचीत कीजिए, वरना यह सफर काटे न कटेगा. ज्यादा चिंता न करें. दिल्ली में आप के भाईबंधु और पत्नी आप के बेटे का पूरा ध्यान रख रहे होंगे. हम आप के साथ हैं. आप का बेटा जरूर ठीक हो जाएगा,’’ सांत्वना के इन दो शब्दों ने उस के दुखी मन पर मरहम का काम किया.

तभी टिकट चेकर आ गया. इस से पहले कि वह रामनाथ से टिकट के बारे में पूछता, कृष्णकांत उसे एक ओर ले गया और उसे पूरी बात बताई तथा रामनाथ की सहायता करने के लिए प्रार्थना की. टिकट चेकर बड़ा घाघ था. उस ने बड़ी सख्ती से मना कर दिया और रामनाथ को अगले स्टेशन पर आरक्षित डब्बे से उतरने की ताकीद कर दी.

कृष्णकांत ने रामनाथ को आराम से बैठने के लिए कहा. उस ने टिकट चेकर के कान में कुछ फुसफुसा कर कहा. उस के चेहरे पर रौनक छा गई. उस ने सिर हिला कर हामी भरी और आगे बढ़ गया. कृष्णकांत ने राहत की सांस ली.

टिकट चेकर से हुई पूरी बात उस ने रामनाथ को बताई और बोला, ‘‘सिर्फ बैठ कर सफर तय करना होता तो कोई समस्या नहीं होती. इस दौरान 2 रातें भी आएंगी. अगर आप सोएंगे नहीं और ठीक से आराम नहीं करेंगे तो आप की तबीयत भी खराब हो सकती है. मैं ने टिकट चेकर से बात कर ली है. वह आप को बर्थ दे देगा. आप को थोड़े पैसे देने पड़ेंगे. आप को कोई एतराज तो नहीं है न?’’

अंधे को क्या चाहिए, दो आंखें. रामनाथ बोला, ‘‘भाई साहब, आप जैसा सज्जन व्यक्ति बहुत कम लोगों को मिलता है. आप मेरी इतनी मदद न करते तो न जाने मेरा सफर कितना तकलीफदेह होता. मेरे लिए आप जितना कर रहे हैं, मैं स्वयं यह शायद ही कर पाता.’’

कई यात्री अपने मित्रों के साथ बातचीत करने में मशगूल थे तो कई अपने परिवार के सदस्यों के साथ खिलखिला रहे थे. कुछ खानेपीने में लगे थे. रामनाथ यह सब देखसुन रहा था, पर उस का पूरा ध्यान अपने पुत्र और पत्नी पर ही टिका था. बीमार बेटे और पत्नी का व्यथापूर्ण चेहरा रहरह कर उस की आंखों के सामने लहरा रहा था.

दुख भी इनसान को थका देता है. बैठेबैठे उसे नींद ने आ घेरा. उसे लगा जैसे वह रवि और अपनी पत्नी के साथ सफर कर रहा था. तीनों कितने खुश लग रहे थे. रवि अपनी उम्र के बच्चों के साथ खेलने में व्यस्त था. अपने पुत्र और पत्नी के सान्निध्य से उस के चेहरे पर खुशी के भाव आ रहे थे. किसी बच्चे के रोनेचिल्लाने से उस की नींद टूट गई और उस ने स्वयं को वास्तविकता के धरातल पर पड़ा पाया. गाड़ी किसी स्टेशन पर रुकी हुई थी.

उस ने मोबाइल पर अपनी पत्नी से संपर्क साधा और रवि का हालचाल पूछा. वह बोली, ‘‘डाक्टर रवि के इलाज में लगे हैं. वह अब होश में है और बारबार आप को पूछ रहा है. उसे ग्लूकोज चढ़ा रहे हैं.घर के सभी बड़े यहीं पर हैं. डाक्टर कहते हैं कि अब स्थिति काबू में है. बस, आप जल्दी से आ जाइए, तभी मुझे सुकून मिलेगा.’’

रामनाथ को अपनी पत्नी से बातचीत कर के कुछ ढाढ़स बंधा. उस ने कृष्णकांत को अपने पुत्र की स्थिति के बारे में बताया. वह बोला, ‘‘मैं कहता था न कि आप का पुत्र जरूर ठीक हो जाएगा. अब आप का दुख कुछ कम हुआ होगा. आप अपनी पत्नी से बातचीत करते रहिए. चिंता न करें. सब ठीक होगा.’’

तभी टिकट चेकर रामनाथ के पास आया. वह उसे एक ओर ले गया और बोला, ‘‘मैं ने आप के लिए बर्थ का इंतजाम कर दिया है. आप को मुझे 100 रुपए देने होंगे. मेरे साथ आइए. मैं जो भी बोलूं आप चुपचाप सुनते रहिए. आप कुछ भी बोलिएगा नहीं.’’

रामनाथ उस के पीछे चल पड़ा.

ये भी पढ़ें- हिमशैल: क्या सगे भाई विजय व अजय के आपसी रिश्तों में मधुरता आ पाई?

एक बर्थ के पास पहुंच कर टिकट चेकर रुक गया. वहां एक युवक बर्थ पर लेटा आराम कर रहा था. रामनाथ को संबोधित करते और उस युवक को सुनाते हुए वह बोला, ‘‘गाड़ी में चढ़ने के बाद अपनी बर्थ पर बैठना चाहिए. अपने यार दोस्तों की बर्थ पर बैठ कर गप्पें मारने से होगा यह कि आप की बर्थ किसी और को भी दी जा सकती है. आइंदा खयाल रखिए.’’

फिर टिकट चेकर उस युवक से बोला, ‘‘मुझे अफसोस है कि आप को यह बर्थ खाली करनी होगी. जिस के नाम पर यह बर्थ आरक्षित थी वह आ गया है. आप चिंता न करें. मैं आप को दूसरी बर्थ दिला दूंगा,’’ उस ने अपनी जेब से 50 रुपए का नोट निकाला और उसे थमा दिया.

रामनाथ ने अपना सामान बर्थ पर रखा. रात का समय हो चला था. सभी अपना बिस्तर लगा रहे थे. उस ने भी अपना बिस्तर लगाया और लेट गया. उस ने सुन रखा था कि चोरों के भी अपने उसूल होते हैं. एक बार किसी को जबान दे दी तो उस की मानमर्यादा का पालन करते हैं. यह टिकट चेकर किस श्रेणी में आता था वह अनुमान नहीं लगा पाया. कहीं कोई उस से ज्यादा पैसे देने वाला आ गया तो… इसी उधेड़बुन में उसे कब नींद ने आ घेरा उसे पता हीं नहीं चला.

ये भी पढ़ें- मुट्ठी भर प्यार : बूआजी का प्यार आखिर किस वजह से था 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...