लेखिका- कुसुम पारीक

सायरन बजाती हुई एक एम्बुलेंस अस्पताल की ओर दौड़ पड़ी. वहां की औपचारिकताएं पूरी करने में दोतीन घंटे लग गए थे.

सारी कार्यवाही कर जब वे वापस आए तब घर में केवल राघव और मैं थे.

राघव और ‘मैं’ यानी पड़ोसी कह लीजिए या दोस्त, हम दोनों का व्यवसाय एक था और पारिवारिक रिश्ते भी काफी अच्छे थे.

हम सब मित्रों की संवेदनाएं राघव के साथ थीं कि इस उम्र में पत्नी मुग्धा जी मानसिक असंतुलन खो बैठी हैं और उन्हें अस्पताल में भरती करवाना पड़ा था.

हर कोई राघव की बेचारगी से परेशान था लेकिन ध्यान से देखने पर मैं ने पाया कि वहां असीम शांति थी.

मुझे आश्चर्य जरूर हुआ था लेकिन शक करने की कोई वज़ह मुझे नहीं मिली थी क्योंकि मैं क्या, लगभग हर जानपहचान वाले यही सोचते थे कि यह एक आदर्श जोड़ा है जो अपनी हर जिम्मेदारी बख़ूबी निभाता आया है.

हम सब जानते थे कि राघव की पत्नी बहुत पढ़ीलिखी थी जो घरबाहर के हर काम में निपुण थी.

हम दोस्त लोग बातें किया करते थे कि राघव समय का बलवान है जो इतनी आलराउंडर पत्नी मिली है. कई समस्याएं वह चुटकियों में सुलझा देती थी. राघव को केवल औफिस के काम के अलावा कुछ नहीं करना पड़ता था.

शाम को चाय की चुस्कियों के साथ कई बार हम शतरंज की बिसात बिछा लेते थे. कम बोलने वाला राघव अपनी हर चाल लापरवाही से चलता था. कई बार उस का वज़ीर तक उड़ जाता था लेकिन पता नहीं कैसे अंत में एक प्यादे को अंतिम स्थान पर पहुंचा कर अपने वज़ीर को ज़िंदा करवा लेता था.

यह घटना घटने के बाद मुझे लगने लगा था कि राघव की जीवननैया ठहर जाएगी लेकिन उस का रोज सुबह घूमना वगैरह सब अनवरत जारी था.

बेटी किसी प्रोजैक्ट के सिलसिले में विदेश में फंसी थी, इसलिए उसे आने में थोड़ा समय लगा.

बेटा जौब चेंज करवा कर पापा के पास ही आ गया था. बेटी सीधे अस्पताल गई और अपनी मां के बारे में पूछा. वहां की रिपोर्ट्स देख कर उस का माथा भन्ना गया. वह किसी भी परिस्थिति में मानने को तैयार नहीं थी कि उस की मम्मी अपना मानसिक संतुलन खो चुकी थी.

वह लगातार भागदौड़ में लगी हुई थी कि मम्मी को डिस्चार्ज करवाए व अपने साथ ले कर जाए जिस से यदि उन को मानसिक समस्या है तब भी उन को सहारा दे कर उस का समाधान किया जा सकता है.

मेरी निगाहें भी राघव की बेटी प्राची की गतिविधियों पर लगी रहती थी. मेरा मन मेरे उन अनसुलझे प्रश्नों के उत्तर ढूंढने की कोशिश करने लगा जो इतने दिनों तक अनुत्तरित थे.

ये भी पढ़ें- मारिया: भारतीय परंपराओं में जकड़ा राहुल क्या कशमकश से निकल पाया

मैं ने हमेशा मुग्धा जी को ऊर्जा से भरपूर व्यक्तित्व के रूप में देखा था लेकिन जब कभी वे हम दोस्तों के समूह में कुछ बोलने के लिए मुंह खोलतीं, राघव फटाक से उन्हें चुप करा देता या कोई काम के बहाने अंदर भेज देता.

कई बार मुग्धा जी के चेहरे पर शिकायतों का बवंडर रहता लेकिन वे राघव की एक मिनट की विरह भी बरदाश्त न कर पाती थीं.

हम सब हमारी पत्नियों को कई बार कह भी देते, ‘तुम लोग करती क्या हो? फिर भी परेशानियां सिर उठाए तुम्हें नोंचती रहती है. एक मुग्धा जी को देखो, एक रुपए की दवाई तक नहीं खरीदी अभी तक उन्होंने.’

किताबी कीड़ा थीं वे, आध्यात्म में गहरी रुचि होने के कारण कभीकभी भजनकीर्तन की मंडली घर में होती रहती थी.

अब मेरे बेचैन मन को एक सूत्र मिल गया था प्राची के रूप में.

एक दिन वह अस्पताल जाने के लिए बाहर निकली ही थी कि मैं नीचे मिल गया. मैं ने उसे अपनी गाड़ी में लिफ्ट दे कर उस के साथ अस्पताल चलने की इच्छा जताई.

वह भी आत्मविश्वास में अपनी मां पर गई थी. फिर भी बोली, “अच्छा होगा अंकल, आप मेरे साथ रहेंगे तो मम्मी का केस सुलझाने में मुझे आसानी होगी.”

रास्ते में उस ने मुझे बताया कि मेरी मम्मी जीनियस पर्सन थीं अंकल. वे खुद मानसिक रूप से इतनी मजबूत थीं कि उन्हें ऐसा रोग हो भी नहीं सकता.

मैं बचपन से ही पापामम्मी की बहस देखती आई हूं जिस में मम्मी ने हमेशा तर्कसंगत बात की व पापा पीड़ित को शोषक के रूप में पेश कर देते थे. दोनों में शतरंज की सी बिसात बिछी रहती थी.

मम्मी, पापा से बहुत प्यार करती थीं, उस का पापा ने भरपूर फायदा उठाया.

मम्मी अपनी बात तर्को के साथ रखती थीं. पापा कभी उन से जीत न पाते थे तो उन्हीं के कहे शब्दों के उलटे अर्थ निकाल कर मम्मी को दोषी ठहराने की कवायद शुरू हो जाती थी.

मम्मी भावुक थीं लेकिन वर्चस्व की लड़ाई में वे भी पीछे न रहती थीं. इस लंबी बहस का परिणाम पापा का लंबे समय तक अबोलापन बन जाता था जो मम्मी को तोड़ देता था.

मम्मी बहुत ही धार्मिक महिला थीं जो हर समय पूजापाठ में लगी रहती थीं. इस के पीछे पापा की सलामती और उन का प्यार पाना मुख्य मुद्दा रहता था.

एक बार जब मैं छोटी थी, मैं ने मम्मी से बोल दिया था कि बिंदी गिर गई है तो गिरने दो, मत लगाओ. तब एक झन्नाटेदार थप्पड़ मेरे गालों पर पड़ा था जिस का मतलब मैं काफी वर्षों तक न समझ पाई थी.

मां ने एक भय का घेरा अपने आसपास बना लिया था जिस में से बाहर निकलना उन्हें कभी मंजूर न था.

वे बहुत प्रतिभाशाली और साहसी थीं लेकिन पापा उन की कमजोरी थे. पापा शायद इस बात को भांप चुके थे. उन्होंने इस बात का भरपूर दोहन किया था.

मम्मी को हर क्षेत्र में रुचि होने से जनरल नौलेज बहुत अच्छी थी. और किताबें पढ़ने के शौक के परिणामतया वे किसी भी टौपिक पर पांच-दस मिनट निर्द्वंद बोल सकती थीं.

पापा को उन के इसी बोलने से चिढ़ मचती थी.

वे हमेशा ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश करते कि मां को चुप होना पड़ता.

मां को भी गुस्सा आता था जब बेवज़ह उन को चुप करवाया जाता था.

जब कभी मम्मी इधरउधर होतीं, पापा उन के खिलाफ कुछ न कुछ बोलना शुरू कर देते. लेकिन मैं अपनी मां को अच्छी तरह जानती थी कि वे पापा के प्यार व विश्वास के लिए कितने आंसू बहाती हैं.

मैं उन की बात उसी समय काट देती जिस से मुझ से भी थोड़ेथोड़े खिंचे रहते थे.

मां की जब दूसरे लोग बड़ाई करते तब पापा को सहन न होता था. यह मेरे अलावा अर्णव जानता है, लेकिन वह कम ही बोलता था.

पिछले 6 सालों में मैं पढ़ाई व जौब के चक्कर में बाहर हूं. मैं ने मम्मी को कई बार अपने पास आ कर रहने के लिए कहा. लेकिन मम्मी हर बार मुझ से कहती थीं, ‘तेरे पापा को छोड़ कर कैसे आऊं?’

जब प्राची बोल कर चुप हो गई तब मैं सोचने लगा कि फिर क्या वजह रही होगी कि इतनी बीमार हो गई मुग्धा.

अगले दिन हम दोचार मित्र पार्क में मिले. संजय बोला, “अपनी ज़िंदगी से राघव परेशान तो नहीं दिखता था लेकिन एक बार मुझ से जरूर उस ने कहा था कि बोलने वाली औरतें अच्छी नहीं लगतीं उसे. तब मैं ने कोई ज्यादा ध्यान नहीं दिया था.”

कुछ देर बाद मैं और प्राची अस्पताल पहुंचे जहां नर्स ने बताया कि मुग्धा जी ने बहुत परेशान किया था जिस से उन्हें इंजैक्शन दे कर सुला दिया गया था.

हम लोग वहीं पड़ी बैंच पर बैठ गए थे. थोड़ी देर बाद वे उठीं, तब काफ़ी शांत लग रही थीं औऱ ऐसा लग रहा था जैसे हम से कुछ कहना चाह रही हों.

ये भी पढ़ें- टूटे कांच की चमक

प्राची ने उन से पूछा, “मां, ऐसा क्या हो गया था कि आप को यहां ले कर आए पापा?”

वे पहले थोड़ा सकुचाईं लेकिन मेरी आंखों में आश्वस्ति देख कर बोलीं, “तुम जानती ही हो कि मैं उन के प्रति बहुत पजैसिव थी, इसलिए उन्होंने इस का फायदा उठाया औऱ हमेशा मौका ढूंढ़ते रहे जिस में मेरी बेइज्जती हो.

“तुम थीं वहां जब तक, थोड़ा आराम था. लेकिन जब तुम दोनों भाईबहन बाहर चले गए तब इन की जरूरत भी कम हो गई और इन्होंने अपनी इतने सालों की भड़ांस निकालनी शुरू कर दी.

मुझे हर समय वह दिखाने की कोशिश की जाती जो कभी मैं थी ही नहीं.

एक दिन का वाकेआ है, मैं ने तुम्हारे पापा को एक व्हाट्सऐप मैसेज दिखाया. तब वे बोले, “यह तुम मुझे कल दिखा चुकी हो.”

मैं ने कहा, “यह आज ही आया है मेरे पास.”

फिर बोले, “बस, यही समस्या है तुम्हारी, भूल जाती हो और फिर ज़िद करने लगती हो.”

मैं एकदम सन्न रह गई. मेरे सारे व्हाट्सऐप ग्रुप चैक किए कि कहीं आया हो तो, लेकिन वह मैसेज कहीं नहीं था.

उस के बाद ऐसी बातों की बहस कई बार हो जाती और हर बार मुझे गलत ठहराने की कोशिश की जाती थी.

मैं धीरेधीरे गुमसुम रहने लगी थी. बस, जब तुम लोग आते, तभी घर में रौनक आती. अन्यथा तेरे पापा अपने दोस्तों व औफिस में मस्त जबकि मैं अकेली इस घर में इस संकट से बाहर आने की कवायद करती रहती थी.

अचानक एक दिन तेरे पापा को सपने में बड़बड़ाते हुए देखा. कुछकुछ शब्द समझ भी आ रहे थे. उस समय मैं कुछ न बोली. लेकिन 2 दिनों बाद ऐसे ही मेरी याददाश्त को झूठा ठहराने की कोशिश में वही बहस हुई.

मैं ने बोला, “आप को सपना आया होगा जिस में आप ने कुछ देखा होगा क्योंकि ऐसे ही कुछ शब्द आप सपने में दोहरा रहे थे.” अचानक वे चुप हो गए और वहां से चले गए.

अब मुझे विश्वास हो गया था कि इन को ऐसे सपने आते हैं. लेकिन वे यह बात मानने को तैयार नहीं थे.

घर में हर समय तनातनी रहने लगी थी.

मैं ने कुछ साक्ष्य जुटाने की कोशिश भी की लेकिन उस से पहले यह सब हो गया.

अब मैं खुद को रोक न पाया और बोल उठा, “क्या हो गया था मुग्धा जी?”

तब प्राची बोली, “मां को एक दिन इतना परेशान किया कि वे चिढ़ गईं व चिल्लाने लगीं.

पापा ने उस का वीडियो बना लिया. उस बात पर मां और ज्यादा परेशान हो गई थीं.

वह वीडियो हम लोगों को भी भेजा था.”

“लेकिन हम दोनों बहनभाइयों ने मम्मी को ही सही ठहराया था.” प्राची के रुकने के बाद मुग्धा जी बोलीं, “बस, वह शतरंज की आखिरी बिसात थी. मुझे लग रहा था कि तेरे पापा को शह दी जा चुकी है लेकिन मैं गलत थी और उन्होंने फिर वही अपने आखिरी प्यादे की चाल चल दी थी.”

वातावरण बहुत बोझिल हो चला था. मैं ने प्राची से कहा, “तुम जो भी कार्यवाही करो, मेरा साथ हमेशा रहेगा.” मुझ से आश्वस्ति पा कर उस ने हलकी सी मुसकान दी और थोड़ी संतुष्ट हो कर चली गई.

अस्पताल से मुग्धा बाहर निकलने को तैयार नहीं हो रही थीं. एकदो बार मैं भी प्राची के साथ उन से मिलने गया. लेकिन वे अधिकतर समय शून्य में ताकती रहती थीं. जबकि प्राची को इस अपराधी को दंड देना ही था. डाक्टर भी अपनी सारी कोशिशें कर चुके थे कि वे कुछ मुंह खोलें तो उन की चुप्पी का रहस्य खुले.

आखिर एक दिन वे डाक्टर को देख कर अचानक पास पड़े नैपकिन को उठा कर मुंह पर रख कर बोलीं, “डाक्टर, आप भी अपनी पत्नी को ऐसे ही पट्टी बांध कर रखते हैं क्या?”

“उस को पट्टी बांध कर क्यों रखूंगा? वह इंसान है और इंसानों की तरह ही रहेगी न.”

ये भी पढ़ें- चोर बाजार: मिर्जा साहब क्यों कर रहे थे दहेज की वकालत

“नहीं डाक्टर, स्त्री इंसान नहीं होती, उसे विवेक को किसी कोने में दफना कर केवल कठपुतली बन कर रहना होता है.”

“आप ऐसी बातें क्यों कर रही हैं?” डाक्टर ने कुछ और जानने के उद्देश्य से पूछा.

“डाक्टर, जो स्त्री बोलती है उसे एक प्यादा भी कब घोड़े की तरह ढाई पांव चल कर मार दे, पता भी नहीं लगता.”

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...