क्रश कब किसको किस पर हो जाए , पता नहीं होता. लेकिन ये भी हर किसी के बस में नहीं कि  उस क्रश को सही से प्रपोज करके प्यार में बदलना. ऐसे में जब प्रपोज करने पर आपको हमेशा नाकामयाबी ही मिलती हो तो दिल टूट जाता है और समझ नहीं आता कि आखिर हम में ऐसी क्या कमी रह गई थी जो हमारा प्यार अधूरा रह गया. ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि पार्टनर ने आपको क्यों न कहा है. आइए जानते हैं इस संबंध में.

1. ऐटिटूड भरा प्रपोजल 

भले ही आपने अपने क्रश को प्रपोज तो कर दिया, लेकिन वो प्रपोजल आपका ऐटिटूड से भरा हुआ हो, तो हमेशा आपको न ही सुनने को मिलेगी. क्योंकि आप जिसे भी प्रपोज करें वो नहीं चाहेगा कि जिससे मैं संबंध जोड़ने जा रही हूं , उसमें ऐटिटूड हो. फिर चाहे आप कितने भी गुड लुकिंग क्यों न हो, आपके प्रपोजल को न करने पर मजबूर कर ही देगा. क्योंकि जिसमें अभी इतना ऐटिटूड है आगे कितना होगा, कहा नहीं जा सकता. और शायद इसलिए ही आपको हमेशा अपने क्रश को प्रपोज करने में असफलता मिलती हो.

टिप जब भी आप अपने पार्टनर को प्रपोज करने जाएं तो आपके प्रपोजल का तरीका बहुत ही सोफ्ट व सामने वाले को अपनी तरफ मोहित करने वाला होना चाहिए. न कि रौब व ऐटिटूड से भरा हुआ हो.

ये भी पढ़ें- Healthy रिश्ते में स्वच्छता का महत्त्व

2. आपका गुड लुकिंग नहीं होना 

क्रश होने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन हो सकता है कि आप जब भी अपने क्रश को प्रपोज करते हो, तो आपको न ही या बगर ऑफ यानि निकल जाओ मेरी जिंदगी से ही सुनने को मिलता हो. ऐसा इसलिए क्योंकि आप उसे प्रपोज करने तो पहुंच गए लेकिन अपने हुलिए पर जरा ध्यान देना ही भूल गए हैं. ऐसे में आपके क्रश से आपको न ही सुनने को मिलेगी. क्योंकि कोई भी लड़की ये नहीं चाहेगी कि उसका पार्टनर दिखने में अच्छा न हो. क्योंकि कहते हैं न कि बातों का इफेक्ट बाद में लोगों पर पड़ता है पहले तो चेहरा ही वर्क करता है. ऐसे में प्रपोज करने से पहले अपने हुलिए पर ध्यान जरूर दें.

टिप  भले ही आपको टिप टोप रहने का शौक न हो, लेकिन जब आप अपने क्रश को प्रपोज करने जा रहे हो तो खुद को टिप टोप बनाकर ही जाएं. ताकि लड़की की नजरों में आप पहली नजर में ही बस जाएं. और वे आपके प्रपोजल को न न कर पाए. क्योंकि गुड लुकिंग, हैंडसम बोय की कामना हर लड़की को होती है.

3. इशारों के बाद प्रपोज करना 

कुछ लड़कों की ये आदत होती है कि वे जिसे पसंद करते हैं , उसे इशारों से अपने मन का हाल बताने की कोशिश करते हैं. जबकि लड़कियां ऐसे लड़कों से दूरी बनाने में ही समझदारी समझती हैं. क्योंकि ऐसे लड़के उन्हें नियत के सही नहीं लगते. उन्हें लगता है कि जो अभी ऐसी हरकत करता है वो आगे किस हद तक चला जाएगा, कहा नहीं जा सकता. ऐसे में वे उनके प्रपोज करते ही उन्हें साफ इंकार कर देती हैं.

टिप  जिस पर भी आपका क्रश है ,और आप उसे प्रपोज करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आप भले ही उसे छुपछुप कर देखें जरूर , लेकिन उसे इशारे न करें. जब भी उसे प्रपोज करें तो आपकी आंखों में उसके लिए प्यार दिखे, न कि एक अजीब सी शरारत.

4. शो ऑफ करके प्रपोज करना 

ये सच है कि आज अधिकांश लड़कियां पैसा , शोहरत देखकर ही लड़कों के प्रपोजल को मंजूर करती हैं. लेकिन हर स्तिथि में ये जरूरी नहीं है कि लड़कियां गाड़ी , पैसा देखकर ही इम्प्रेस हो. ऐसे में अगर आप अपने क्रश को प्रपोज करने जा रहे हैं और आप अगर उसे अपने पैसों का रुतबा दिखाकर प्रपोज कर रहे हैं तो यकीन मानिए आपको न ही सुनने को मिलेगा. क्योंकि जो शुरूवात में इतना दिखावा कर रहा है वो आगे भी अपने पैसों के बल पर मुझे नीचा दिखाने की कोशिश करेगा, ऐसा सोच कर लड़की आपके गुड लुकिंग होते हुए भी आपको कई बार न करने में ही समझदारी समझेगी.

टिप जब प्रपोज करने के लिए जाएं तो आप इस बात का ध्यान रखें कि आपकी पर्सनालिटी व आपके प्रपोज़ करने के अंदाज में पैसों का दिखावा जरा भी न हो.

ये भी पढ़ें- मौसम और Mood: क्या होता है असर 

5. ज्यादा स्मार्ट बनना 

कुछ लड़कों की ये आदत होती है कि वे लड़कियों के सामने खुद को जरूरत से ज्यादा स्मार्ट दिखाने की कोशिश करते हैं. इसी चक्कर में जब वे अपने क्रश को अपना बनाने के बारे में सोचते हैं तब उनकी ये स्मार्टनेस उनके रिजेक्शन के रूप में सामने आती है. क्योंकि कोई भी लड़की जरूरत से ज्यादा स्मार्ट बनने वाले लड़के को पसंद नहीं करना चाहती. ऐसे में बस वे यही सोचते रह जाते हैं कि लड़की ने हमें रिजेक्ट क्यों किया, जबकि हमने तो उन्हें पहल करके पहले प्रपोज किया है.

टिप  जब भी लड़की को प्रपोज करें तो ओवर स्मार्टनेस को एक तरफ रखकर कूल डाउन होकर इस अंदाज में प्रपोज करें कि आपका क्रश आपको हां कहे बिना रह न सके. क्योंकि जब आप में कुछ खास होगा, तभी तो कोई आपकी और अट्रैक्ट होगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...