अक्सर हम सेहत को लेकर बहुत फिक्रमंद रहते हैं, और अच्छी सेहत के लिए योग, व्यायाम और हैल्दी डाइट को फॉलो करते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि घर में सर्वाधिक संक्रमण का स्थान हमारा रसोईघर होता है क्योंकि यहां पर हम हरदिन काम करते हैं. रसोईघर में बने भोजन को प्रतिदिन कम से कम तीन से चार बार घर के सभी सदस्य खाते हैं. आमतौर पर घर के ड्राइंग रूम और लिविंग रूम की तरफ तो हम हर रोज ध्यान देते हैं, उसे व्यवस्थित करते हैं पर रसोईघर की साफ सफाई की तरफ बहुत कम ध्यान दिया जाता है. भोजन का सीधा सम्बन्ध हमारे स्वास्थ्य से होता है इसलिए इस ओर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है ताकि घर के सभी सदस्य स्वस्थ रहें. आज हम आपको कुछ बिंदु बता रहे हैं जिनका ध्यान रखकर आप अपनी रसोई को कीटाणुमुक्त रख सकतीं है-

1. स्वस्थ हो शरीर

आप अथवा आपकी मेड शरीर के किसी भी हिस्से में फोड़ा, फुंसी अथवा कटे फटे होने पर खाना न बनाएं क्योंकि खाना बनाते समय इनमें लगे अति सूक्ष्मजीवी कीटाणु भोजन को संक्रमित करके आपको भी बीमार कर सकते हैं. यदि आपको सर्दी खांसी या जुकाम है तो मुंह पर कपड़ा या मास्क लगाकर किचिन में काम करें.

2. बर्तन हों स्वच्छ

खाना पकाने और सर्व करने वाले बर्तन को ठीक से धोकर पोंछकर ही प्रयोग करें क्योंकि कई बार इनमें छोटी छोटी मकड़ी या कॉकरोच चिपके रहते हैं जो आपके भोजन को विषाक्त कर सकते हैं. धुले बर्तनों को पूरी तरह सूख जाने पर ही शेल्फ में जमाएं, शेल्फ को कम से कम माह में एक बार धो पोंछकर जमाएं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...