अभिनेता फैसल खान एक अभिनेता और डांसर है, उन्हें बचपन से डांस का शौक है. उन्होंने रियलिटी शो डांस इंडिया डांस लिटल मास्टर 2 के विजेता रहे. उन्होंने 13 वर्ष की उम्र में डांस रियलिटी शो में भाग लिया और इसके विजेता बनने पर 10 लाख रुपये मिले. इसके अलावा उन्होंने “डांस के सुपरकिड्स“, “इंडियाज बेस्ट ड्रामेबाज़“, “डीआईडी ​​डांस का टशन” आदि कई डांस रियलिटी शो में भाग लिया. फैजल ने टीवी डेब्यू 2013 में ऐतिहासिक टीवी धारावाहिक “भारत के वीर पुत्र महाराणा प्रताप’ में बाल महाराणा प्रताप की भूमिका निभाई, इसके अलावा फैजल ने भारतीय ऐतिहासिक टीवी शो “चंद्रगुप्त मौर्य” में युवा चंद्रगुप्त मौर्य की मुख्य भूमिका निभाई.प्रसिद्ध शो C.I.D.के भी कुछ एपिसोड में फैजल ने काम किया है. उन्होंने हिपहॉप डांस फॉर्म सीखा है और आज भी उन्हें डांस करना बेहद पसंद है.

स्वभाव से हंसमुख फैजल के पिता मुंबई में ऑटोरिक्शा चलाते है और उनकी माँ गृहिणी है. फैजल को यहाँ तक पहुँचने में वह अपने माता- पिता का श्रेय मानते है, जिन्होंने उन्हें पढाई पर अधिक ध्यान न देकर डांस के लिए प्रेरित किया. सोनी सब पर उनकी फिक्शन शो ‘गरुड़’ आने वाली है, वे बहुत खुश है, क्योंकि कोविड के बाद एक अच्छी शो में काम मिला है. इसमें उनकी भूमिका गरुड़ की है, बात करना रोचक रहा, पेश है कुछ अंश

सवाल – कोरोना के बाद अभी शूटिंग पर कितनी सावधानी रख रहे है?

जवाल – कोरोना के बाद हम सभी हायजिन और साफ़-सफाई पर अधिक ध्यान देने लगे है. अभी कोई छींकता है या थूकते है,तो डर लगने लगता है. पहले लोग हमेशा ही छींकते थे, पर मुझे कुछ नहीं लगता था. सब्जी वाला अगर थूक से नोट गिनकर दें तो उससे सब्जी मैं नहीं लेता. हांलांकि पहले से ही ये जागरूकता लोगों में आनी चाहिए थी, पर अब काफी लोग समझने लगे है. शूट भी बहुत सावधानी के साथ किया जाता है और मुझसे तो लोग 6 फीट की दूरी पर ही रहते है, इसलिए मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. इस बदलाव से मुझे बहुत ख़ुशी हुई है, सभी जगहों पर सेनिटाईजर और मास्क के साथ जाना पड़ता है. ये एक आदत बन चुकी है और ये अच्छी भी है.

ये भी पढे़ं- GHKKPM: श्रीदेवी बनकर विराट का दिल जीतेगी सई, देखें प्रोमो

सवाल – इस फील्ड में आने की प्रेरणा कहाँ से मिली?

जवाब – मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं यहाँ तक पहुँच सकता हूं, ये माता-पिता का सब्र है, जिसकी वजह से मैं यहाँ तक आ पाया. मैं जिस माहौल से आया हूं, वहां किसी ने कभी नहीं सोचा था, मेहनत करते-करते आगे बढ़ा. पहले मुझे डांस का बहुत शौक था. मैंने मुश्किल से इसे सीखा. फिर टीवी पर ‘डांस इंडिया डांस का ऑडिशन हो रहा था, मैंने उसमे फॉर्म भरा और सेलेक्ट हुआ, विजेता भी बना, फिर किसी ने मेरे डांस को देखकर मुझे शो में कास्ट किया और अब यहाँ तक पहुंचा हूं. बचपन में अपनी बहनों के साथ बेहोश हो जाने का एक्टिंग करता था, लेकिन रियल में एक्टिंग करूँगा, पता नहीं था.

सवाल –इस शो की भूमिका में खास क्या थी?

जवाब – ये भूमिका बहुत चुनौतीपूर्ण और अलग है, क्योंकि गरुड़ के बारें में बहुत कम लोग जानते है,गरुड़ एक पक्षी है, बस इतना ही मैं जानता हूं, फिर इसे इस कहानी में कैसे काम करना है ये सब मुझे प्रेरित किया और मैने हां कह दी.

सवाल – पक्षी की भूमिका निभाने के लिए क्या-क्या करना पड़ा?

जवाब – बहुत तैयारी करनी पड़ी,मानसिक रूप से अधिक तैयारी करनी पड़ी, क्योंकि ऐसा चरित्र मैंने कभी देखा नहीं था, एनिमेटेड भी नहीं मिला. सिर्फ रियल गरुड़ देखने को मिले. इसलिए मैंने मन में सोचा कि अगर गरुड़ होगा, तो देखने में कैसा होगा, उसकी चाल कैसी होगी, कैसे अपने संवाद बोलेगा, कब उसकी चोंच आएगी आदि सब मानसिक रूप से तैयार करना पड़ा. ये तैयारी मैं दो महीने पहले से कर रहा हूं. मेरा वजन 10 किलो अधिक था और एक पक्षी को इतना मोटा नहीं मस्क्युलर होना चाहिए, क्योंकि जब उड़े तब हल्का हो. इसलिए मुझे वजन कम करना पड़ा.

सवाल – इस शो से यूथ को किस तरह की प्रेरणा मिलेगी?आप में कितना बदलाव आया है?

जवाब –इस शो में दिखलाया गया है कि माँ की हर बात को बेटा गरुड़ किस तरह से मानता है, जबकि आज के माहौल में बच्चे माता – पिता की बात को सुनते नहीं है, बहुत कम ऐसे यूथ है जो सुनना चाहते है. बच्चे को माता-पिता की बात सुनना जरुरी है. वे बच्चे की भलाई के लिए ही कुछ कहते है. इस शो से कुछ बच्चों में सीख अवश्य मिलेगी.

इस शो से मैं कुछ बदला नहीं हूं, लेकिन मेरी चाल बदल गई है, क्योंकि 6 फीट दायें और 6 फीट बायें हाथ में पंख लेकर चलना पड़ता है, इससे मैं आम समय में भी कंधा उपर कर चलता हूं. नार्मल चलना मुश्किल हो गया है.

सवाल – आज की दुनिया में अधिकतर यूथ विद्रोही क्यों होते है, परिवार छोड़कर चले जाते है, आपकी सोच इस बारें में क्या कहती है?

जवाब – सच बात यह है कि आज के पेरेंट्स बच्चों की बहुत अधिक केयर करते है, जिससे वे इंडिपेंडेंट नहीं बन पाते, मेरा परिवार भी मेरा केयर करते है पर उस हद तक नहीं, उनके हिसाब से मुझे खुद आत्मनिर्भर होने की आवश्यकता है, क्योंकि उनके न रहने पर भी मैं अपनी जिम्मेदारी खुद सम्हाल सकूँ. इसमें पेरेंट्स और बच्चे सभी को समझने की जरुरत है.

ये भी पढ़ें- शादी के बाद रोमांस करते दिखे Imlie और आर्यन! वीडियो वायरल

सवाल – क्या आप हिंदी फिल्म और टीवी सीरीज में काम करना चाहते है?

जवाब – अवश्य करना चाहता हूं, लेकिन मुझे मेरे लायक भूमिका मिलनी चाहिए. कोविड की वजह से वेब सीरीज का क्रेज़ बढ़ी है, कई निर्माता निर्देशक जो टीवी पर शो बनाते थे, उन्होंने वेब सीरीज बनाना शुरू कर दिया है. एक बार ऐसा भी लगा था कि टीवी बंद हो जायेगी. मेरे घर में केबल नहीं है, हम सभी वेब सीरीज ही देखते है. वेब सीरीज ठीक है, पर कभी – कभी ऐसी सीन्स आती है कि सबके सामने बैठकर देखना मुश्किल हो जाता है. असल में वेब सीरीज बहुत खुलकर सबको दिखाती है. एक अच्छी सीरीज में काम मिले तो अवश्य करना चाहूंगा. मुझे सुपर नैचुरल कहानियां बहुत पसंद है. इसके अलावा मिर्जापुर वाला मुन्नाभाई का चरित्र करने की इच्छा है.

सवाल – कोई सुपर पॉवर मिलने पर आप क्या बदलना चाहते है?

जवाब – सुपर पॉवर मिलने पर मैं देश के लोगों की सोच को बदलना चाहता हूं, क्योंकि आज भी धर्म और पहनावे को लेकर बात की जाती है, झगड़े होते है, लेकिन किसी को अगर खून की जरुरत हो, तो वह जाति और धर्म नहीं देखता, भागकर रोगी को बचाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...