दुलहन बनने की तैयारी कोई 1-2 दिन का काम नहीं है बल्कि शादी तय होते ही अपने शरीर एवं सौदर्य की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए.

1. दुलहन के सौंदर्य में केवल चेहरे का नहीं सिर से ले कर पैरों एवं हाथों तक का महत्त्व होता है. इसलिए सभी अंगों की समुचित तरीके से देखभाल शुरू कर देनी चाहिए.

2. शादी से काफी पहले से ही हाथों और पैरों की उचित देखभाल और खानपान का खयाल रखने के साथसाथ चेहरे की स्किन का उपचार तथा रखरखाव भी शुरू कर देना चाहिए.

3. दुलहन का मेकअप पार्लर में ही होना चाहिए. यह इनवैस्टमैंट जरूरी है क्योंकि मेकअप अब एक तकनीकी आर्ट बन चुका है.

4. काफी दिनों पहले से स्किन के अनुरूप ही उबटन, फेशियल, मैनीक्योर, पैडीक्योर, मेहंदी, मसाज आदि की जाती है जिस से चेहरा साफ हो जाता है और उस पर चमक आ जाती है.

5. मेकअप करने से पहले ब्यूटी उपचार करना जरूरी होता है जैसे अगर स्किन पर दागधब्बे हैं तो 4-5 हफ्ते पहले से ही उस का उपचार किया जाए ताकि स्किन के खुले छिद्र बंद हो जाएं और स्किन पर पड़े दागधब्बे व निशान बिलकुल साफ हो जाएं.

6. अगर स्किन बहुत रूखी है तो मेकअप करने पर

7. झुर्रियां सी प्रतीत होती हैं जिस से चेहरा देखने में बहुत खराब लगता है और इस से मेकअप का गैटअप ही खत्म हो जाता है. इसलिए शादी से कुछ हफ्ते पहले से ही स्किन को उपचार दें, फेशियल कराएं, स्किन को टोनअप करें. इस से रूखी और बेजान स्किन भी चमकने लगेगी.

8.  बढ़ते प्रदूषण के कारण चेहरे पर काफी मृत स्किन इकट्ठी हो जाती है जिस से स्किन

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...