अकसर महिलाएं हैल्थ और हाइजीन में लापरवाही कर जाती हैं. ऊपरी साफसफाई के बावजूद उन के बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है और इस की वजह है पब्लिक टौयलेट का इस्तेमाल जो आमतौर पर गंदे यानी अनहाइजीनिक होते हैं.

पब्लिक टौयलेट का साफ न होना बीमारियों का सब से बड़ा कारण है. अकसर जब औरतें और लड़कियों घर से बाहर जाती हैं तो पब्लिक टौयलेट का इस्तेमाल करना मजबूरी हो जाती है. पब्लिक टौयलेट सीट पर कईर् तरह के कीटाणु मौजूद रहते हैं, जिस से महिलाओं को वैजाइनल इन्फैक्शन और कई अन्य तरह की बीमारियां होने का खतरा बना रहता है.

पब्लिक टौयलेट में गंदगी के कारण महिलाएं पानी का सेवन भी कम से कम करती हैं, जो स्वास्थ्य के लिए कतई सही नहीं होता है. घंटों यूरिन को रोकने और पानी का कम सेवन करने से किडनी पर नकारात्मक असर पड़ता है.

पब्लिक टौयलेट के इस्तेमाल से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए महिलाएं अब पोर्टेबल टौयलेट का इस्तेमाल कर सकती हैं. महिलाओं की परेशानी को देखते हुए बाजार में पोर्टेबल टौयलेट की जरूरत महसूस की गई.

जानिए क्या हैं पोर्टेबल टौयलेट

आज अधिकतर पब्लिक टौयलेट में वैस्टर्न टौयलेट का इस्तेमाल ज्यादा किया जा रहा है. एक दिन में पब्लिक टौयलेट का कोईर् तरह के लोग इस्तेमाल करते हैं, जिन में से कईर् रोगी भी होते हैं. ऐसे में पब्लिक टौयलेट से हाइजीन की उम्मीद करना बेकार है. पोर्टेबल टौयलेट एक ऐसा प्रौडक्ट है जिस का इस्तेमाल महिलाएं स्कूल, कालेज अस्पतालों, हवाईजहाज और टे्रेन में टौयलेट में कर सकती हैं. इस को इस्तेमाल करना बहुत आसान है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...