सवाल-

घर में काम करते हुए पानी में हाथ बहुत देर तक रहते हैं और बहुत ड्राई हो जाते हैं. यहां तक कि उन पर  झुर्रियां दिखने लग जाती हैं. बताइए क्या करूं?

जवाब-

जब पानी में हाथ बहुत देर तक रहते हैं तो हाथों का मौइस्चर खत्म हो जाता है. ऐसे में उन्हें मौइस्चराइज करना बहुत जरूरी है. आप चाहें तो पानी में काम करते समय दस्तानों का इस्तेमाल कर सकती हैं. साथ ही जहांजहां पानी का काम करती हैं वहां एक मौइस्चराइजर की बोतल जरूर रखें. जब भी हाथ पानी से निकाले उन को सुखा कर मौइस्चराइजर जरूर लगा ले. हलकी मसाज करती रहें. इस से हाथ ड्राई नहीं होंगे और झुर्रियां भी नहीं आएंगी.

रात को हाथों को धो कर सुखा कर 1 चम्मच ग्लिसरीन में 1 चम्मच रोजवाटर और 5 बूंदें नीबू के मिला लें. इस को हाथों पर लगा कर मसाज करें. यह बहुत ही अच्छे मौइस्चराइजर का काम करेगा. ग्लिसरीन न हो तो शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. चाहें तो रोज ताजा ऐलोवेरा जैल भी लगाया जा सकता है. ऐलोवेरा जैल में कुछ बूंदें नीबू रस की मिलाने और हाथों पर मसाज करने से रंग गोरा भी होगा और हाथों का मौइस्चर भी बना रहेगा. झुर्रियां भी कम होंगी.

ये भी पढ़ें- 

हाथ दिन भर काम करते हैं. और बदले में हम उनको क्या देते हैं… लापरवाही भरी देखभाल. बस थोड़ी क्रीम लगाई और हो गया काम. जबकि सच यह है कि हाथों को देखभाल की उतनी जरूरत होती है, जितनी आपके चेहरे को.

सर्दियों में शरीर के बाकी अंगों की बजाय हाथ ज्यादा शुष्क रहते हैं. हाथों की त्वचा काफी पतली होती है और इसमें तैलीय ग्रथिंयां भी बहुत कम होती हैं.

गृहणियों के हाथ दैनिक दिनचर्या के दौरान बार-बार साबुन व डिटरजेंट के संपर्क में आते हैं, जिस वजह से हाथों की त्वचा को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है और वे रुखे हो जाते हैं.

नहाते समय हाथों पर तेल का प्रयोग करना चाहिए. नहाने के तुरंत बाद शरीर में बॉडी लोशन व क्रीम लगाने से शरीर में नमी बनी रहती है. हाथों की सुंदरता के लिए और सौंदर्य बनाए रखने के आप इन टिप्स को प्रयोग में ला सकती हैं.

पूरी खबर पढ़ने के लिए- पाएं कोमल और मुलायम हाथ

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz   सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...