बौलीवुड संकट में है. हर सप्ताह प्रदर्शित हो रही फिल्में औंधे मुंह गिर रही है. कुछ लोग इसे ‘बौयकाट बौलीवुड’’ वजह बता कर अपनी गलतियों पर परदा डालते जा रहे हैं. जबकि हकीकत यह है कि कोविड के बाद जितनी भी हिंदी फिल्में बौक्स आफिस पर पिटी हैं, वह सभी फिल्में कहानी, पटकथा, निर्देशन व कलाकारों के घटिया अभिनय से ही सराबोर रही है.

सभी फिल्में मनोरंजन परोसने में विफल रही हैं. अब इस बात का अहसास फिल्मकारों को होने लगा है. तभी तो चार दिन पहले स्वरा भास्कर, मेहर विज, शिखा तलसानिया व पूजा चोपड़ा के अभिनय से सजी फिल्म ‘‘जहां चार यार’’ के निर्माता विनोद बच्चन ने ऐलान किया था कि दर्शक उनकी फिल्म ‘‘जहां चार यार’’ को सिर्फ एक दिन सोलह सितंबर को पचहत्तर रूपए में देख सकेंगे.

फिल्म ‘जहां चार यार’’ चार शादीशुदा महिलाओं की दोस्ती और रोड ट्रिप की कहानी है. यह चारों महिलाएं छोटे शहर से हैं. यूं तो चारों मध्यमवर्गीय परिवार से ही हैं, मगर इनमें से एक अमीर है. यह चारों महिलाएं अपनी गृहस्थ जिंदगी में फंसकर अपनी जिंदगी जीना भूल चुकी हैं.

फिल्म ‘‘जहां चार यार’’ के निर्माता विनोद बच्चन ने जब यह घोषणा फेसबुक पर की थी, तब लगा था कि उन्होने सिनेमाघर मालिको के संग कुछ अलग तरह का अनुबंध कर ऐसा कर रहे हैं. मगर हकीकत यह है कि फिल्मों के लगातार असफल होने से सिनेमाघर मालिक और मल्टीप्लैक्स मालिक भी जबरदस्त नुकसान उठा रहे हैं. और इन सिनेमाघरों के सामने सिनेामघर बंद करने का संकट आ गया है. उधर हर तबके से सिनेमाघरों में टिकटों के दाम घटाने की भी मांग हो रही थी.

इन सभी बातों पर गौर करते हुए ‘‘मल्टीप्लैक्स ओनर एसोसिएशन’’ ने स्वयं निर्णय लेते हुए 16 सितंबर को ‘राष्ट्रीय सिनेमा दिवस’ मनाने के नाम पर पूरे देश में हर सिनेमाघर में सिर्फ पचहत्तर रूपए की ही टिकट दर पर फिल्म दिखाने का ऐलान किया है.मगर यह दर सिर्फ एक दिन यानी कि सोलह सितंबर के लिए ही है.इसी दिन ‘जहां चार यार’ ,‘सरोज का रिश्ता’ के साथ ही प्रकाश झा के अभिनय वाली ‘‘मट्टो की साइकिल’’ भी प्रदर्शित हो रही है.

रोमांटिक कौमेडी फिल्म ‘‘सरोज का रिश्ता’’ के निर्देशक अभिषेक सक्सेना कहते हैं- ‘‘‘मुझे लगता है कि यह सभी फिल्म प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है और हम सिनेमाघरों में ‘सरोज का रिश्ता‘ मनाने के लिए राष्ट्रीय सिनेमा दिवस से बेहतर कोई और दिन नहीं सोच सकते. हमारी फिल्म राष्ट्रीय सिनेमा दिवस यानी 16 सितंबर 2022 को रिलीज हो रही है.

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया इस बड़े दिन को मनाने के लिए टिकट की कीमत को घटाकर पूरे भारत भर में सभी शो के लिए 75।स्पए की है.यह मल्टीप्लेक्स की ओर से सिनेमा प्रेमी दर्शकों के लिए तोहफा है. हमें अपनी फिल्म ‘सरोज का रिश्ता’ हर दर्शक को पचहत्तर रूपए में दिखाकर खुशी होगी. 16 सितंबर को हर दर्शक हमारी फिल्म सिर्फ पचहत्तर रूपए में देखकर इस सकारात्मक प्रयास का हिस्सा बनें.’’

फिल्म ‘‘ सरोज का रिश्ता’’ गाजियाबाद की एक लड़की सरोज की कहानी है, जिसे एक ऐसे साथी की तलाश है,जो न केवल उसे बचाता है बल्कि उससे प्यार करता है. यह फिल्म सरोज के जीवन साथी को खोजने और आत्म प्रेम को अपनाने की यात्रा है. इसमें सना कपूर, गौरव पांडे और रणदीप राय ने अभिनय किया है.

वहीं एम गनी निर्देशित और प्रकाश झा की शीर्ष भूमिका वाली फिल्म ‘‘मट्टो की सायकल’’ एक गरीब मजदूर की व्यथा है.यह फिल्म दो वर्ष पहले बन चुकी थी. इसका ‘बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ के अलावा अमरीका में प्रदर्शन हो चुका है. पर अब 16 सितंबर को यह फिल्म भारतीय सिनेमाघरों में पहुंचेगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...