‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ का नारा असल में ‘बेटी बचाओ पढ़ाओं’ से होते हुए ‘बेटी बचाओ, बेटी रौंदो’ तक पहुंचा हुआ है. वैसे तो सदियों से औरतों को पकड़ कर जबरदस्ती रेप किया जाता रहा है और हर राज्य यही कहता रहा है कि दूसरे देश में हमला करने पर पैसा तो मिलेगा, औरतें भी मिलेंगी और तभी सैनिक जान का जोखिम लेने वाले मिलते थे पर एजूकेटड, लाअवाइडिग, पुलिस सेना से भरे देश में आसानी से लड़कियों का बलात्कार हो और कुछ न हो, यह बेहद अफसोस की बात है.

उत्तर प्रदेश के अंबेडकर जिला में 5 अक्तूबर को एक 15 साला लड़क़ी ने सूसाइड कर लिया क्योंकि 2 दिन तक उसे रेप करने के बाद जब छोड़ा गया तो पुलिस शिकायत के बावजूद सिवाए मेडिकल एक्जामिनेशन के कुछ नहीं हुआ. नारा तो ‘बेटी बचाओ, बेटी रेप कराओ, बेटी मरने दो’ बन गया है.

रेप के बाद लड़कियां कितनी तड़पती हैं, यह सुप्रीम कोर्ट के एक हाल के जजमेंट से भी जाहिर है जिस में सुप्रीम कोर्ट ने संसद के कानून को सुधारते हुए कहा कि हर रेप की शिकार लडक़ी का औरत को 24 सप्ताह तक का गर्भ गिराने का मौलिक हक है और इस में मैरिड औरत भी शामिल है. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा, यही यह बताने के लिए काफी है कि देश में रेप आज भी सीरियस है और तमाम एजूकेशन के बाद लड़कियों को खुद को बंद कर रखना पड़ता है क्योंकि कब न जाने कौन उन के बदन का ही नहीं उन के जीने के हदों, उन की खुशियों का रेप कर जाए.

रेप के बहुत कम मामले सामने आते है क्योंकि रेप विक्टिम आमतौर पर चुप दर्द सहती रहती हैं, वे जानती है कि देश, समाज, घरपरिवार उन्हें रेप के लिए विक्टिम नहीं एक्यूज्ड मानेगा. ‘तुम बाहर गई क्यों’, ‘तुम लड़ी क्यों नहीं’, ‘तुम ने ऐसे दोस्त क्यों बनाए’, ‘तुम्हारी गलती जरूर होगी’, ‘तुम अपनी मर्जी से गई होगी और अब रेप का बहाना बना रही’, जैसे जुमले हर विक्टिम को सुनने को मिलेंगे.

पुलिस भी रेप के मामलों में कम काम करती है क्योंकि वह जानत है कि बहुत सारी शिकायत करने वालियां बाद में लंबी अदालती काररवाई से घबरा कर मामला बंद कराने के लिए शिकायत पलट देंगी. फिर पुलिस क्यों न मामला ठंडा होने दे. हां, पुलिस को रेपिस्ट से बहुत कुछ मिल ही जाता है.

रेप कानून का जितना मामला, उस से बढ़ कर समाज का है. लडक़े जबरदस्ती न करें यह उन्हें सिखाना होगा. यही लडक़े हर दुबलेपतले लडक़े का पर्स नहीं छीनते. रेप करने वालों को बचपन से सिखा दिया जाता है कि लड़कियां मजे लेने के लिए होती हैं. पौर्न लिटरेचर में यह भरा होता है.

रेप के बाद सूसाइड बहुत मामलों में विक्टिम के लिए ठीक होता है पर यह सूसाइड सारे घरवालों के मुंह पर कालिख पोत जाता है, यह विक्टिम समझ नहीं पातीं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...