प्रिया को अचानक सीने में तेज दर्द हुआ उसे लगा कि शायद गैस की की तकलीफ होगी इसलिए इनो पी लिया पर जब काफी देर तक आराम न पड़ा तो तुरंत हॉस्पिटल जाना पड़ा वहाँ कुछ टेस्ट करने के बाद मालूम हुआ कि प्रिया को माइनर हार्ट अटैक आया है और उसे एंजियोप्लास्टी करवानी होगी मतलब हार्ट में स्टेंट डलवाना होगा ये सुनकर प्रिया के पैरों तले जमीन खिसक गई क्योंकि अभी तो उसका बेटा बहुत छोटा है और मात्र 38 साल की उम्र में ये नौबत आखिर ऐसी क्या गलती हुई प्रिया से ?

जो स्थिति प्रिया की हुई आजकल ये हाल किसी का भी हो जाता है जिसके बहुत से कारण हैं पर अगर खान पान में कुछ चीजों को खाने में संयम रखा जाए तो इस स्थिति से बचा जा सकता है. शरीर मे यदि कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है इसका मतलब है वसा का जमाव हो रहा है इसे हल्के में कतई न लें. कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेना ही श्रेयस्कर होगा. क्योंकि ऐसा न करने पर वासा के जमाव के कारण बंद हुई नसों को खोलने के लिए सर्जरी करके स्टेंट डाला जाता है.

सबसे बड़ा सवाल ये है कि गंदा कोलेस्ट्रॉल कैसे कम किया जाए? अगर आप चाहते हैं कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कम रहे, तो सबसे पहले इस हानिकारक पदार्थ को बढ़ाने वाले खाद्यपदार्थों से दूरी बना लें क्योंकि, इन खाद्य पदार्थों को खाने से शरीर में एलडीएल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) बढ़ने लगता है जो नसों में जम जाता है और उन्हें ब्लॉक कर देता है जिस से कोरोनरी आर्टरी डिजीज हो जाती है जो हार्ट अटैक का कारण बनती है. इन नसों को खोलने के लिए कोरोनरी एंजियोप्लास्टी करके स्टेंट डाला जाता है. यहाँ जिक्र कर रहे हैं कुछ ऐसे पदार्थों का जिनसे दूरी बनाकर आप इस स्थिति से बच सकते हैं.

मक्खन बन सकता है जान का दुश्मन

ब्रेड के उपर मक्खन लगा कर यदि आप चाव से खाते हैं तो ऐसा करना बंद कर दीजिए या कम कर दीजिए क्योंकि ये मक्खन नसों में जम जाता है और ब्लॉकेज का कारण बनता है.

आइसक्रीम को कहिए ना

अगर आप आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं और रोज इसे खाना आपकी आदत है, तो संभल जाइए.  क्योंकि USDA के अनुसार 100 ग्राम वनीला आइसक्रीम खाने से 41 एमजी कोलेस्ट्रॉल मिलता है, जो कि आपके हार्ट के लिए बहुत हानिकारक है.

बिस्किट की मात्रा कम रखें

अक़्सर लोग चाय के साथ बिस्किट खाते हैं, जो कि कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है। बिस्किट एक प्रोसेस्ड फूड है, जिसमें सैचुरेटेड फैट अधिकता में होता है। जो कि आपके हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है.

पकौड़े व फ्राइड चिकन

इस तरह के खाद्य पदार्थ डीप फ्रायड फूड्स में आते हैं। इन खाद्यपदार्थों में वसा का सबसे गंदा प्रकार प्रचुर मात्रा में होता है, जिसे ट्रांस फैट्स कहा जाता है। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है.

बर्गर, पिज्जा, पास्ता

ये सभी जंक फूड हैं। जिन्हें बनाने के लिए मक्खन, क्रीम, चीज़ और अन्य आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स मिलाए जाते हैं.  ये सभी चीजें नसों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने का काम करते हैं, इसलिए इनसे समय रहते दूरी बना लें.
यदि खान पान में इतना ध्यान रखेंगे और थोड़ा संयम रखेंगे तो इस तरह की किसी भी बीमारी से दूर रहेंगे और एक स्वस्थ्य जीवन जी सकेंगे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...