सवाल

गरमियों में मुझे बहुत पसीना आता है और मेरे बाल गिर रहे हैं. मैं अपने बालों को हैल्दी कैसे बनाऊं कोई उपाय बताएं?

जवाब

गरमियों में पसीने से बालों में इन्फैक्शन और डैंड्रफ होने का खतरा रहता है. सफाई न रखने से बालों का गिरना भी शुरू हो जाता है. सब से इंपौर्टैंट है कि आप बालों को साफ रखें. 1 या 2 दिन बाद जब जरूरत हो बालों को जरूर धो लें. बालों को हैल्दी रखने के लिए नियमित मसाज करना जरूरी है. मसाज के लए हेयर टौनिक या हेयर औयल का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अगर बाल रूखे हैं तो नरिश करने के लिए और्गन औयल का इस्तेमाल अच्छा रहता है. यह तेल बालों को मजबूत व शाइनी भी बनाता है. प्रोटीन के खाने में प्रोटीन की मात्रा अच्छी बना कर रखना जरूरी है. अंकुरित दालें, दूध, दही, अंडा, मछली, सोयाबीन या चिकन प्रोटीन के बहुत अच्छे सोर्स हैं. इन्हें अपने खाने में शामिल करें.

सप्ताह में 1 बार होममेड पैक का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है. इस के लिए रीठा, आंवला शिकाकाई ऐंड मेथीदाना को रात को पानी में भिगो दें और सुबह पीस लें. इस में ऐलोवेरा जैल व अंडा मिला लें और पैक की तरह इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़े…

सवाल

मेरी आंखों के आसपास फाइनलाइंस और रिंकल्स दिखने लग गए हैं. मुझे कौन सी ऐंटीऐजिंग क्रीम लगानी चाहिए जिस से कि मैं यंग नजर आऊं?

जवाब

फाइनलाइंस कम करने के लिए आप को कोलोजन क्रीम यूज करने से धीरेधीरे आप की फाइनलाइंस कम होने लग जाएंगी. आप चाहें तो 1 चम्मच औलिव औयल या आमंड औयल में 5 बूंदें औरेंज औयल की डालें और इस से अपनी आंखों के आसपास रोज धीरेधीरे मसाज करें. अपनी डाइट में दूध, दही, खट्टे फल, हरी सब्जियां और अंकुरित दालें जरूर शामिल करें.

खाने में ज्यादा से ज्यादा कलरफुल वैजिटेबल भी शामिल करें क्योंकि कलरफुल फूड्स में ऐंटीऔक्सीडैंट्स होते हैं जो ऐजिंग के साइन्स को कम करते हैं. इस के अलावा 10-12 गिलास पानी जरूर पीएं.

अगर इस सब से फर्क न पड़े तो किसी कौस्मैटिक क्लीनिक में जा कर लेजर ट्रीटमैंट लेने से काफी फर्क पड़ता है.

वैसे अंडर आईज रिंकल्स के लिए कैमिकल पीलिंग भी कराई जा सकती है. फाइनलाइंस को कम करने के लिए बोटोक्स ट्रीटमैंट बहुत कारगर है. आप चाहें तो पीआरपी ट्रीटमैंट से भी फाइनलाइंस को कम करा सकती हैं.

 -समस्याओं के समाधान

ऐल्प्स ब्यूटी क्लीनिक की फाउंडर डाइरैक्टर डा. भारती तनेजा द्वारा

पाठक अपनी समस्याएं इस पते पर भेजें : गृहशोभाई-8रानी झांसी मार्गनई दिल्ली-110055.

व्हाट्सऐप मैसेज या व्हाट्सऐप औडियो से अपनी समस्या 9650966493 पर भेजें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...