सवाल

मेरे बेटे की उम्र 28 साल है. उसे जुवेनाइल आर्थ्राइटिस की समस्या है. अभी से उस के घुटनों में बहुत दर्द रहने लगा है. मैं जानना चाहती हूं कि इस के उपचार के कौनकौन से विकल्प हैं?

जवाब

उपचार के विकल्प बीमारी के स्तर के आधार पर चुने जाते हैं. कई प्रकार के आर्थ्राइटिस में फिजियोथेरैपी बहुत कारगर होती है. इस से अंगों की कार्यप्रणाली सुधरती है और जोड़ों के आसपास की मांसपेशियां शक्तिशाली बनती हैं. अगर आर्थ्राइटिस शुरुआती चरण में है तो उसे फिजियोथेरैपी और जीवनशैली में परिवर्तन ला कर नियंत्रित किया जा सकता है. लेकिन जब दूसरे उपचारों से आराम नहीं मिलता और सामान्य जीवन जीना संभव नहीं होता तब नी रिप्लेसमैंट यानी घुटना बदलवाना ही अंतिम विकल्प बचता है.

ये भी पढ़े…

सवाल

मैं शिक्षिका हूं. पिछले कुछ समय से मेरी कमर में बहुत दर्द रहने लगा है. मेरा वजन औसत से 20 किलोग्राम अधिक है. मैं जानना चाहती हूं कि मोटापे और कमर दर्द में क्या संबंध है?

 जवाब

मोटापा के कारण शरीर के मध्य भाग में अतिरिक्त भार होना पेल्विस को आगे की ओर खींचता है और कमर के निचले हिस्से पर दबाव डालता है. इस अतिरिक्त भार को संभालने के लिए कमर आगे की ओर थक जाती है. वजन अधिक बढ़ने से रीढ़ की हड्डी के छोटेछोटे जोड़ों में टूटफूट ज्यादा होती है और डिस्क भी जल्दी खराब हो जाती है. सब से पहले आप अपना वजन कम करें. अगर फिर भी कमर दर्द से छुटकारा न मिले तो डाक्टर को दिखाएं.

 -डा. रमणीक महाजन

सीनियर डाइरैक्टर ऐंड हेडजौइंट रिकंस्ट्रक्शन यूनिट (नी ऐंड हिप)मैक्स सुपर स्पैश्यलिटी हौस्पिटलसाकेतनई दिल्ली.

पाठक अपनी समस्याएं इस पते पर भेजें :

गृहशोभाई-8, रानी झांसी मार्गनई दिल्ली-110055.

व्हाट्सऐप मैसेज या व्हाट्सऐप औडियो से अपनी समस्या 9650966493 पर भेजें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...