चाहे कोई शादीशुदा औरत हो या फिर लड़की एक मेकअप का प्रोडक्ट ऐसा होता है जो हर कोई लगाना पसंद करता है और वह भी रोजाना. वह प्रोडक्ट है लिपस्टिक. ऐसा कहा जाता है की मेकअप चाहे कितना भी ब्रांडेड क्यों न हो और कितनी ही अच्छी उसकी क्वालिटी क्यों न हो लेकिन अगर आप उसका प्रयोग रोजाना करते हैं या ज्यादा मात्रा में करते हैं तो वह आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आपको लिपस्टिक जैसे उत्पादों से भी थोड़ा बच कर रहना होगा. लेकिन यह कथन हर एक लिपस्टिक पर सूट नहीं करता है. आइए जानते हैं लिपस्टिक का प्रयोग करना आपके होंठों के लिए सही होता है या फिर नहीं.

लिपस्टिक लगाना आपके होंठों को नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन यह हर एक व्यक्ति के हिसाब से अलग रिएक्शन हो सकता है. कुछ महिलाओं के लिए लिपस्टिक का प्रयोग करना बिलकुल सुरक्षित है लेकिन अगर कुछ महिलाओं को पहले से ही पिग्मेंटेशन या ड्राई स्किन जैसी समस्या है तो उन्हें लगातार लिपस्टिक का प्रयोग करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं लिपस्टिक का प्रयोग करने से होंठों को क्या क्या नुकसान पहुंच सकता है.

 1.ड्राइनेस और होंठ फटना 

लिस्पटिक का प्रयोग करने से होंठ फट सकते हैं और होंठों की स्किन काफी ड्राई भी हो सकती है. अगर आप अच्छी क्वालिटी की लिपस्टिक का प्रयोग करती हैं तो इसमें मॉइश्चराइजिंग इंग्रेडिएंट्स जैसे ऑयल, बटर आदि मौजूद होते हैं तो उनसे यह रिस्क कम हो सकता है. इस रिस्क से आप नियमित रूप से एक्सफोलिएट करके और मॉइश्चराइज करते रहने से होंठ फटने का रिस्क कम कर सकती हैं.

2. एलर्जिक रिएक्शन 

अधिकतर महिलाओं को यह खतरा रहता है कि लिपस्टिक का प्रयोग करने से उन्हें एलर्जिक रिएक्शन हो जायेगा लेकिन इसकी संभावना बहुत ही कम होती है. केवल कम ही बार ऐसा होता है की किसी लिपस्टिक में एलर्जन इंग्रीडिएंट मौजूद हो.

 3. पिग्मेंटेशन और स्किन डार्क होना 

बहुत सी महिलाओं को लगता है कि लिपस्टिक का नियमित प्रयोग करने से उनके होंठों पर पिग्मेंटेशन हो सकती है और उनके होठ काले हो सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि पिग्मेंटेशन आपके जेनेटिक गुणों और सूर्य के संपर्क में रहने के कारण ही हो सकती है. अगर आप सूर्य से अपना बचाव करती हैं और नियमित रूप से एक्सफोलिएशन करती हैं तो इसका रिस्क कम हो सकता है.

4.लिपस्टिक का प्रयोग करने के बाद इन टिप्स का पालन करें

1. हाइड्रेशन 

आपको ड्राइनेस से बचने के लिए अपने होंठों को हाइड्रेशन देना होगा. हाइड्रेशन देने के दो तरीके हैं. एक तो आपको शरीर में पानी की पूर्ति करनी होगी जो खूब सारी लिक्विड चीजों को पी कर हो सकती है और दूसरा आप लिप बाम का प्रयोग कर सकती हैं.

 2. एक्सफोलिएशन करें 

किसी सॉफ्ट टूथ ब्रश का प्रयोग करके और जेंटल एक्सफोलिएशन के माध्यम से आप होंठों की डेड स्किन सेल्स निकाल सकती हैं और अपने होंठों को नर्म बना सकती हैं.

 3. क्वालिटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें 

आपको सस्ते के चक्कर में अपनी स्किन से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए इसलिए आपको हमेशा क्वालिटी वाली अच्छी चीजों का ही प्रयोग करना चाहिए.

तो यह थी कुछ टिप्स जिनका प्रयोग करके आप लिपस्टिक लगाने के बाद भी अपने होंठों को डैमेज होने से बचा सकती हैं. इसके अलावा आपके होंठों को लिस्प्टिक का प्रयोग करने से कम ही नुकसान पहुंच सकता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...