मानसून के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है. मानसून के मौसम में त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते है.

  1. अपना चेहरा नियमित रूप से साफ करें

फेस पर मौजूद तेल, गंदगी और पसीने को हटाने के लिए किसी सौम्य क्लींजर से दिन में दो बार अपना चेहरा धोएं. ऐसे क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो और ड्राई न हो.

2. एक्सफोलिएट करें

त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने और रोमछिद्रों हटाने के लिए सप्ताह में एक या दो बार हल्के एक्सफोलिएटर का उपयोग करें. यह ब्रेकआउट को रोकने और आपकी त्वचा को ताज़ा रखने में मदद करेगा.

3. पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज़ करें 

बरसात के मौसम में नमी अधिक होती है, भले ही नमी हो, फिर भी अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न छोड़ें. एक हल्का, तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र चुनें जो आपकी त्वचा को चिकना महसूस कराए बिना हाइड्रेशन प्रदान करें. उन जगहों पर मॉइस्चराइज़र अप्लाई करें जो जल्दी ड्राई हो जाते हैं, जैसे गाल और कोहनी.

4. सनस्क्रीन है जरूरी

Monsoon सीजन में अक्सर बादल छाए रहते है, बादल वाले दिनों में भी सनस्क्रीन लगाना न भूलें. सूरज की हानिकारक किरणें बादलों के माध्यम से प्रवेश कर सकती हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. कम से कम 30 एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और इसे अपने शरीर के सभी खुले जगहों पर लगाएं.

5. अत्यधिक ऑयली स्किन को नियंत्रित करें

यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो आप मौनसून के दौरान ऑयली स्किन में वृद्धि देख सकते हैं. अपनी त्वचा को पूरे दिन जवां बनाए रखने के लिए तेल सोखने वाले फेस वाइप्स या ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करें. अधिक, ऑयली-आधारित ब्यूटी प्रोडक्ट्स से बचें और इसके बजाय वाटर-बेस्ड या पाउडर-बेस्ड उत्पादों का चयन करें.

6. अपना चेहरा छूने से बचें

आपके हाथ विभिन्न सतहों के संपर्क में आते हैं और उनमें कीटाणु और बैक्टीरिया हो सकते हैं. इन सूक्ष्मजीवों के स्थानांतरण को रोकने के लिए अपने चेहरे को बार-बार छूने से बचें, जिससे ब्रेकआउट या इंफेक्शन हो सकता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...