प्यार उम्र नहीं देखता, सरहदें नहीं देखता, बंधन नहीं देखता. जो एक बार प्यार में पड़ जाता है वह हर बंदिश को तोड़ कर अपने इश्क को मुकम्मल करने की पुरजोर कोशिश में लग जाता है. जी हां, ऐसी ही कहानी है राजस्थान की कनिका सोनी की जिसे बिहार के जिम ट्रेनर लक्की से प्यार हो गया और दोनों ने भाग कर शादी कर ली.

पहले लोगों का प्यार स्कूलकालेज, औफिस या फिर शादीब्याह के मौकों पर परवान चढ़ता था, लेकिन अब इस की जगह जिम सैंटरों ने ले ली है. लोग जिम में पसीना बहाते हुए प्यार में पड़ जाते हैं. बिहार के जमुई के रहने वाले मातापिता ने बेटी को शहर के सब से बड़े जिम में कसरत करने भेजा. लेकिन बेटी को उसी जिम ट्रेनर से प्यार हो गया और दोनों ने मातापिता के मरजी के खिलाफ जा कर शादी कर ली.

सिर्फ युवा ही नहीं, बल्कि शादीशुदा लोग भी जिम ट्रेनर के प्यार में पड़ जाते हैं. एक शादीशुदा महिला का कहना है कि उसे अपने जिम ट्रेनर से प्यार हो गया, लेकिन यह बात वह अपने पति को कैसे बताए सम?ा नहीं आता. सिर्फ आम घरों की लड़कियों या महिलाओं का दिल ही अपने जिम ट्रेनर पर नहीं आया, बल्कि वर्कआउट करतेकरते अपने जिम ट्रेनर को दिल दे बैठी ये हसीनाएं भी:

  1. आयरा खान

अमीर खान की बेटी आयरा खान की फिलफाल शादी तो नहीं हुई है, लेकिन जल्द ही वह जिम ट्रेनर नुपुर शिखरे के साथ शादी के बंधन में बंधने वाली हैं. नुपुर शिखरे आयरा के पापा के जिम ट्रेनर थे. आयरा नुपुर को 3 साल से डेट कर रही हैं.

सुष्मिता सेन: मिस यूनिवर्स का टाइटल अपने नाम करवा चुकीं बौलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन एक समय पहले मौडल रोहमान शौल को डेट कर रही थीं. दोनों के बीच इतना प्यार बढ़ गया कि रोहमान शौल सुष्मिता सेन के जिम ट्रेनर बन गए थे. रोहमान सुष्मिता को जिम ट्रेनिंग देते थे जिस के कई वीडियो सुष्मिता ने खुद अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किए.

2. निगार खान

ऐक्ट्रैस निगार खान ने साहिल खान से शादी की थी. कभी बौलीवुड में ऐक्टिंग करने वाले साहिल खान जिम ट्रेनर हैं. बता दें कि जैकी श्रौफ की पत्नी आयशा श्रौफ का भी नाम जिम ट्रेनर साहिल के साथ जुड़ चुका है. हालांकि आयशा ने इसे अफवाह बताया था.

3. अलाया एफ

अलाया एफ का बौयफ्रैंड ऐश्वर्य ठाकरे भी पहले जिम ट्रेनर था. उन का भी ऐक्टर को छोड़ जिम ट्रेनर पर दिल आ गया.

4. मैडोना

हौलीवुड ऐक्ट्रैस मैडोना का ऐक्स बौयफ्रैंड कालोंस लियोन भी जिम ट्रेनर है. हालांकि अब मैडोना किसी और को डेट कर रही हैं.

5. दिशा पाटनी

बौलीवुड की सब से फिट ऐक्ट्रैसेज में शुमार दिशा पाटनी कभी टाइगर श्रौफ के संग रिलेशन में थीं. लेकिन इन दोनों उन्हें अपने नए हैंडसम बौयफ्रैंड के साथ देखा जा रहा है. वे अपने नए बौयफ्रैंड ऐलैक्जैंडर ऐलैक्स को डेट कर रही हैं. दोनों साथ वर्कआउट करते हैं. ऐलैक्जैंडर जिम ट्रेनर भी हैं.

6. देवोलीना भटाचार्जी

टीवी ऐक्ट्रैस देवोलीना भट्टाचार्जी ने अपने जिम ट्रेनर शाहनवाज शेख से शादी कर सभी को चौंका दिया. देवोलीना ने अपने प्यार की खातिर धर्म की दीवार को गिरा कर मुसलिम ट्रेनर शाहनवाज को हमसफर बना लिया.

प्यार तो वही पर उस का पैटर्न बदल रहा है

औनलाइन प्यार का क्रेज तो है ही, पर इस के अलावा अब प्यार की तलाश में लोग जिम सैंटर का रुख करने लगे खासकर सिंगल लोग इसे एक पंथ दो काज की तरह लेते हैं कि शरीर भी फिट रहेगा और इमोशनल सेहत भी शानदार हो जाएगी. जिम चाहेअनचाहे एक ऐसी जगह बन गई है कि जहां कोई अकेला सप्ताह में 1/2 या 7 दिन चला जाए, तो कोई आंख उठा कर नहीं देखने वाला. आप यहां आराम से अपने जिम ट्रेनर प्रेमी से नैनमटक्का कर सकते हैं, कोई कुछ नहीं बोलेगा क्योंकि कोई शंका ही नहीं करेगा कि आप वहां पर अपने प्रेमी के साथ प्रेमआलाप करने जा रहे हैं.

वहीं क्लब में अगर आप की मैंबरशिप भी है, तो वहां जाओ खाओपीओ बस. स्पोर्ट्स में भी पार्टनर चाहिए. लेकिन जिम में आप पूरे सप्ताह अकेले जा सकते हैं और फिर भी अकेले ही रह जाएं आप का कोई दोस्त न बने, तो भी कोई आंख नहीं उठती. यह सोशलाइजिंग की सब से सुलभ जगह है.

जिम में मी टाइम

वैसे तो कोई भी इंसान यह सोच कर जिम नहीं जाता कि वहां उसे कोई साथी मिल जाएगा और वह उस के साथ इश्क लड़ाएगा. वह तो वहां सिर्फ अपनी फिटनैस के लिए आता है, लेकिन जिम में आने वाला कोई शख्स अगर सचमुच अपने रिश्ते को ले कर उदास है तो जिम का माहौल उस की मदद जरूर करता है. जिम ट्रेनर या कोई और उस व्यक्ति को अकेलेपन से जू?ाते देख उस के साथ सिंपैथी दिखाने लगता है, उस का ध्यान रखने लगता है, तो वह उस की ओर आकर्षित होता चला जाता है और एक दिन वह प्यार का रूप ले लेता है.

परेशानियों की वजह भी

मगर जिम वाला प्यार परेशानियों की वजह भी बन रहा है. ऐसे कई मामले देखने को मिल रहे हैं जैसे पिछले साल ही पटना के नामीगिरामी डाक्टर राजीव कुमार सिंह की पत्नी खुशबू सिंह, जो 2 बच्चों की मां है वह 26 साल के जिम ट्रेनर के प्यार में पागल हो गई. दोनों लेट नाइट तक फोन पर बातें करते रहते थे. लेकिन यह बात डाक्टर पति को नागवार गुजरी और उस ने जिम ट्रेनर को जान से मारने की धमकी दे डाली.

उस के बाद उस की सुपारी दे कर उस पर अज्ञात बदमाशों से एक के बाद एक दनादन 5 गोलियां दगवा दीं. यह जानकारी खुद जिम ट्रेनर विक्रम ने पुलिस को दी. गोली लगने के बाद खून से लथपथ वह खुद स्कूटी चला कर अस्पताल पहुंचा तब उस की जान बच पाई.

ऐसा ही एक मामला उत्तराखंड के देहरादून का है जहां जिम ट्रेनर के प्यार में पागल एक पत्नी ने पति को नींद की गोलियां खिला कर उस की जान ले ली. हरियाणा के यमुनानगर में जिम ट्रेनर के प्यार में पड़ी एक महिला ने 10 लाख रुपयों में अपने पति की जान का सौदा कर डाला.

बीते साल एक व्यापारी की हत्या का बड़ा खुलासा हुआ. पुलिस जांच के मुताबिक पत्नी के जिम ट्रेनर से संबंध और उन की ब्लैकमेलिंग से परेशान पति ने खुद को ही खत्म कर डाला.

इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपते

कहते हैं इश्क और मुश्क छिपाए नहीं छिपते और आज के टैक्नोलौजी के युग में तो तुरंत प्यार पर पड़ा परदा बेपरदा हो जाता है. हम कहां जा रहे हैं, क्या कर रहे हैं, किस से मिल रहे हैं टैक्नोलौजी के जरीए आसानी से पता लगाया जा सकता है. जिम में होने वाले अफेयर को ले कर कई बार पतिपत्नी के बीच जासूसी भी की जाती है. इस में जिम के तौलिए को खोज निकालना या साक्ष्य के तौर पर कोई मैसेज तलाशने की कोशिश की जाती है.

धोखा दे रहे पार्टनर के ईमेल तक पहुंचने के लिए एक खास तरह के सौफ्टवेयर का भी इस्तेमाल किया जाता है. पिछले साल ही 15 अक्तूबर में मध्य प्रदेश के भोपाल के कोहेफिजा में एक फिटनैस सैंटर में ऐसा ही मामला देखने को मिला, जहां पतिपत्नी के बीच जम कर हंगामा हुआ. जब पत्नी को पता चला कि फिटनैस सैंटर में पति का किसी अन्य लड़की से अफेयर चल रहा है तो वह वहां पहुंच गई और पतिपत्नी और वो के बीच जम कर जूतमपैजार हो गई.

पुलिस के मुताबिक, महिला के पति का जिम में आने वाली एक लड़की के साथ अफेयर चल रहा था, जिस का पत्नी को पता चल गया और फिर उस के जिम सैंटर आ कर उस लड़की की चप्पलों से जम कर पिटाई कर डाली.

बढ़ने लगे हैं जिम में प्यार के मामले

महिलाओं को ले कर किए गए एक सर्वे में पाया गया है कि 90 फीसदी महिलाओं का फिटनैस ट्रेनर पर कभी न कभी क्रश रहा. वहीं जिम ट्रेनर का भी वहां आने वाली लड़कियों पर क्रश रहा. जिम न सिर्फ बौडी को ले कर आप की चिंता खत्म कर सकता है बल्कि आप के शादीशुदा जीवन का भी अंत कर सकता है.

आज तलाक के मामलों की बड़ी वजह फिटनैस ट्रेनर्स के साथ अफेयर को देखा जा रहा है. एक वकील का कहना है कि अकसर विवाहित जीवन के अंत की वजह ऐक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स होते हैं. इस तरह के मामलों में सामने आया है कि ट्रेनर के साथ ‘पर्सनल’ हो कर महिलाएं पहले से मुश्किलों से गुजर रहे विवाहित जीवन में परेशानी को और बढ़ा देती हैं. नतीजा यह होता है कि कपल तलाक के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाते हैं. आमतौर पर ऐसे शादीशुदा जोड़े संपन्न परिवारों से होते हैं, जहां पति बिजनैस में बिजी रहता है.

ऐसे में साथ और सुख तलाश रही महिला को पर्सनल ट्रेनर में यह सब नजर आने लगता है, तो वह उस की ओर आकर्षित होने लगती है.

‘यूनिवर्सिटी औफ ओंटारियो’ की एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग अपने पार्टनर के साथ जिम जाते हैं उन के लिए इस दौरान किया गया वर्कआउट काफी इफैक्टिव हो सकता है. अगर आप अपने पार्टनर के साथ जिम जाते हैं तो आप के लिए यह एक प्लस पौइंट है क्योंकि एकसाथ ऐक्सरसाइज करने से आप फिट तो रहेंगे ही आपस का रिश्ता भी मजबूत बनेगा. जो कपल कुछ चीजें एकसाथ करते हैं जैसे साथ में सैर पर जाना, डिनर करना, घूमने जाना उन के रिश्ते काफी अच्छे होते हैं. जो कपल समय की कमी के कारण साथ समय नहीं बिता पाते वे साथ में वर्कआउट करते वक्त अपने लाइफपार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...