आहार लाभ के लिए अंडे खाने के फायदे लंबे समय से और अच्छे कारण से बताए गए हैं, लेकिन जब बालों के लिए अंडे के सौंदर्य के लाभों की बात आती है, तो ये शानदार सामग्रियां काफी प्रभावी होती हैं. अंडे बहुमुखी सामग्री हैं, जिन का उपयोग अकेले या अन्य सामग्रियों के साथ मिल कर किया जा सकता है, ताकि सेवन करने पर या बालों या त्वचा पर शीर्ष पर लगाने पर अधिकतम लाभ मिल सके.

हालांकि वे बदबूदार और गंदा होने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उन का उपयोग करना सार्थक है, सिर्फ इसलिए क्योंकि यह एकमात्र घटक आप के बालों की सभी समस्याओं को एक पल में हल कर सकता है. आइए देखें कि अंडों में क्याक्या होता है, आप को उन्हें प्रभावी ढंग से कैसे उपयोग करने की आवश्यकता है और वे आप की ड्रेसिंग टेबल के लिए उपयोगी क्यों हो सकते हैं.

कच्चे अंडे वास्तव में बालों की देखभाल के लिए प्रकृति का उपहार हैं. यह सुपरफूड सभी प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है और अंडे की सफेदी और जर्दी दोनों ही फायदे से भरपूर हैं.

अंडे की जर्दी विशेष रूप से पोषक तत्वों से भरपूर होती है और बायोटिन, विटामिन ए, डी, ई, के और फोलेट से भरपूर होती है. अंडे की जर्दी में भी लेसिथिन होता है. एक अंडे में 8.3 ग्राम प्रोटीन होता है. अंडे का आधा प्रोटीन सफेद भाग में होता है और दूसरा आधा अंडे की जर्दी में होता है. अंडे की सफेदी में सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फास्फोरस भी होता है.

इस के अलावा अंडे कुल मिला कर आयरन, कौपर और जिंक के साथसाथ ढेर सारे विटामिन बी भी प्रदान करते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए सब से आवश्यक हैं. विटामिन बी1 (थियामिन), बी2 (राइबोफ्लेविन) और बी5 (पैंटोथेनिक एसिड) बालों के लचीलेपन, मजबूती और समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं. बायोटिन या विटामिन बी7 बालों के विकास के लिए विशेष रूप से आवश्यक हैं, जबकि फोलिक एसिड की कमी से समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं.

यदि अंडे घासपोषित या फ्रीरेंज हैं, तो आप के पास ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर पदार्थ भी होगा. यह बहुत सारे पोषक तत्व हैं. ये सभी बालों की देखभाल के कई लाभों के लिए महत्वपूर्ण हैं, और ये सभी एक छोटे अंडे में पाए जाते हैं.

जर्दी प्राकृतिक वसा के साथ आती है और सब से प्राकृतिक तरीके से मौइस्चराइजिंग लाभ प्रदान करती है, बिना किसी हानिकारक कृत्रिम क्रीम, रसायन या पैराबेंस के. इस लिहाज से यह अंडे की सफेदी से अधिक गुणकारी है, क्योंकि इस में अधिक पोषक तत्व होते हैं.

हालांकि गोरों को पूरी तरह से नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. इन में बैक्टीरिया को खाने वाले एंजाइम होते हैं, जो स्कैल्प को ताजा और साफ रखते हैं और अवांछित तेल और ग्रीस को भी हटा देते हैं. अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए अंडे की सफेदी और अंडे की जर्दी दोनों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप इसे कैसे करते हैं, यह काफी हद तक आप के बालों के प्रकार पर निर्भर करता है.

सामान्य बालों के लिए, पूरे अंडे – सफेदी और जर्दी को मिश्रित कर के उपयोग करें. यदि आप के तैलीय बाल हैं, तो दोमुंहे बालों को रोकने के लिए अपने स्कैल्प पर अंडे की सफेदी और बालों के सिरों पर जर्दी का उपयोग करें.

आप पूरे अंडे के साथ अंडे के मास्क का उपयोग सप्ताह में एक बार से अधिक नहीं कर सकते हैं. सूखे और भंगुर बालों के लिए, जितना संभव हो सके, जर्दी के उपयोग पर ध्यान दें. अच्छी सफाई और डिटौक्स के लिए अपने स्कैल्प पर सप्ताह में केवल एक बार अंडे की सफेदी का प्रयोग करें.

अंडे बालों में प्रोटीन की मात्रा को फिर से भरने के लिए अच्छे होते हैं. यह ऐसे कैसे करता है? जैसा कि हम सभी जानते हैं, दिखाई देने वाले बाल मृत कोशिकाओं से बने होते हैं. बालों का विकास खोपड़ी के नीचे, बालों के रोम में होता है. जब नई बाल कोशिकाएं बनती हैं, तो पुरानी मृत कोशिकाएं ऊपर की ओर धकेल दी जाती हैं – और इसीलिए बाल बढ़ते हैं.

दरअसल, बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं. मानव शरीर ही पूरी तरह से प्रोटीन से बना है यानी इस की पूरी संरचना प्रोटीन से ही बनी है. हम जो भी प्रोटीन खाते हैं, वह अमीनो एसिड में टूट जाता है, जिस का उपयोग लिवर विभिन्न प्रोटीन बनाने के लिए करता है. तो, खोपड़ी क्षेत्र के नीचे, लाखों बाल रोम होते हैं, जो हमें भोजन से प्राप्त अमीनो एसिड से केराटिन बनाते हैं. इन कोशिकाओं में बालों का विकास होता है और इसी तरह बाल बनते हैं.

इसलिए बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड को एकसाथ रखने के लिए प्रोटीन वास्तव में महत्वपूर्ण है. यदि आप को अपने आहार में इस की अपर्याप्त मात्रा मिल रही है, तो संभावना है कि आप कमजोर, भंगुर और ढीले बालों से पीड़ित होंगे, जो झड़ जाते हैं. सप्ताह में दो या तीन बार अंडे का मास्क लगाने के साथसाथ अंडे के साथ आहार लेने से यह सुनिश्चित होगा कि आप के केराटिन के स्तर को बरकरार रखने और आप के बालों को सही आकार में रखने के लिए आप को प्रोटीन की पर्याप्त खुराक मिलेगी.

घर पर आजमाने के लिए अंडे का मास्क

  1. पूरा अंडा और अरंडी का तेल मौइस्चराइजिंग मास्क 

दो बड़े चम्मच अरंडी के तेल के साथ दो साबुत अंडे लें और एक कटोरे में तब तक अच्छी तरह मिलाएं, जब तक कि आप को एक चिकना मिश्रण न मिल जाए. इसे पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं, यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक स्ट्रैंड अच्छी तरह से कोट हो जाए. सिलोफन पेपर में लपेटें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें. अपने नियमित शैंपू से अच्छी तरह धोएं और बायोटिनयुक्त कंडीशनर का प्रयोग करें.

2. क्षतिग्रस्त बालों के लिए, अंडे की जर्दी व दही का मास्क 

तीन अंडे की जर्दी लें, उस में बराबर मात्रा में फुलफैट दही मिलाएं और एक ब्लेंडर में तब तक पीसें, जब तक कि आप को एक चिकना मिश्रण न मिल जाए. पूरे बालों पर लगाएं, यह सुनिश्चित करते हुए कि सिरों पर ध्यान केंद्रित करें, जहां सब से अधिक नुकसान होने की संभावना है. 15-30 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर अपने हाथ का उपयोग कर के मिश्रण को बालों से बाहर निकालें. अपने नियमित शैंपू से अच्छी तरह धो लें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...