हमारी त्वचा बहुत ही नाजुक और संवेदनशील होती है. इस पर पर्यावरण का सीधा प्रभाव पड़ता है इसलिए हम को इस को स्वस्थ, साफ, चमकदार और जवान बनाए रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है. इस के लिए हम लोशन, क्रीम आदि का उपयोग करते हैं, लेकिन अपने खानेपीने की आदतों में बदलाव नहीं लाते जिस के कारण त्वचा को स्वस्थ और जवां रखने में असमर्थ रहते हैं और असमय ही त्वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं. ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए स्किन को डिटौक्सीफाई करना जरूरी है.

इन सब्जियों और फलों को इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन यानी त्वचा को चमकदार बना सकती हैं और चेहरे पर असमय आने वाली झुर्रियों से बच सकती हैं:

  1. ऐलोवेरा

चमकदार त्वचा के लिए ऐलोवेरा का उपयोग करना फायदेमंद होता है. यह झुर्रियों को कम कर मुहांसों की समस्या को ठीक करता है, साथ ही यह त्वचा को स्वस्थ और कोमल बना कर उसे नई चमक भी प्रदान करता है.

2. हल्दी

त्वचा के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना फायदेमंद रहता है, साथ ही इस में ऐंटीबैक्टीरियल, ऐंटीसैप्टिक और ऐंटीइनफ्लैमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों को ठीक कर चेहरे की चमक को बरकरार रखने में मदद करते हैं.

3. पानी

चमकती त्वचा के लिए रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर से विषैले पदार्थोें को बाहर निकालने में मदद करता है, जिस से त्वचा में निखार आता है.

3. फल

फलों का सेवन भी त्वचा की चमक को बरकरार रख सकता है. विटामिन सी से युक्त फलों को अपने आहार में शामिल कर त्वचा की रक्षा कर सकती हैं और उसे चमकदार बना सकती है. फलों में ऐंटीऔक्सीडैंट्स होते हैं जो त्वचा को जवान बनाए रखने में मददगार होते हैं.

4. दही

दही कई प्रकार के गुणों से समृद्ध होता है. यही वजह है कि इस का सेवन न केवल स्वास्थ्य बल्कि त्वचा को भी फायदा पहुंचाता है. दही स्किन की इलास्टिसिटी को बूस्ट करता है, साथ ही आप चाहे तो दही का इस्तेमाल फेस पैक के तौर पर भी कर सकती हैं. यह त्वचा की  डिटौक्सीफिकेशन की प्रक्रिया में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इस से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और स्किन ग्लो करने लगती है.

5. ब्रोकली

ब्रोकली की गिनती सुपरफूड के रूप में की जाती है. यह न केवल ऐंटीऔक्सीडैंट बल्कि विटामिन सी से भी समृद्ध होती है. इस में जिंक और कौपर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. इस में मौजूद सभी पोषक तत्त्व त्वचा को हैल्दी बनाए रखते हैं. शरीर में कैल्सियम, आयरन और प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए ब्रोकली को अपने आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. इस के अलावा ब्रोकली में संक्रमण से भी लड़ने की क्षमता होती है और यह इम्यूनिटी भी बढ़ाती है.

6. अनार

अनार को स्वास्थ्यवर्धक तो माना ही जाता है, साथ ही यह त्वचा में निखार लाने में भी मदद करता है. अनार में हाइपरपिगमैंटेशन के साथसाथ दागधब्बों को रोकने की क्षमता होती है. इस का ऐंटीऐजिंग गुण चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. इस के अलावा शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में अनार का जूस लाभकारी होता है जिस का स्किन टोन पर भी प्रभाव पड़ता है.

7. करेला

करेला भले ही स्वाद में कड़वा हो, लेकिन स्किन के ग्लो को बढ़ाने में यह महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. इस में ऐंटीऔक्सीडैंट व ऐंटीपिगमैंटेशन प्रभाव मौजूद होता है, जो त्वचा की रक्षा करता है और जो स्किन के ग्लो को बनाए रखने में मदद करता है.

8. खीरा

खीरे का इस्तेमाल शुरू से ही स्किन के ग्लो को बढ़ाने और उसे टाइट करने के लिए किया जाता रहा है. इस का रस सिलिका से भरपूर होता है, जो रंगत निखारने और त्वचा में चमक लाने के लिए जाना जाता है. पानी से भरपूर खीरा त्वचा की नमी को भी बनाए रखता है.

9. ग्रीन टी

वजन घटाने के अलावा त्वचा की चमक निखारने के लिए भी ग्रीन टी का नियमित सेवन किया जा सकता है. इस में पौलीफेनोल्स नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जो त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन और औक्सीजन को बढ़ाने में मदद करता है. यह एक अच्छा ऐंटीऔक्सीडैंट्स भी है जो त्वचा को जवान बनाए रखता है.

10. नियमित व्यायाम करें

  •  नियमित व्यायाम शरीर को डिटौक्सीफाई करने में मदद करता है.
  • व्यायाम के कारण आने वाला पसीना टौक्सिन और इंप्यूरिटी को बाहर निकालता है.
  •  पसीना स्किन को डिटौक्सीफाई करने का अच्छा विकल्प है.
  • चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए हैल्दी डाइट के साथसाथ योगासन करना भी जरूरी है  इसलिए रोजाना सुबह उठ कर कपालभाति व अनुलोमविलोम जैसे प्राणायाम जरूर करें.

11. भरपूर नींद लें

  •  रात में ज्यादा देर तक फोन का उपयोग न करें क्योंकि यह आप को सोने के समय को खराब करता है.
  •  अपनी पसंद की किताब पढ़ें ताकि अच्छी नींद आ सके.
  • देर रात तक जागने से भी चेहरे की चमक फीकी पड़ सकती है. अगर ग्लोइंग या चमकदार स्किन पानी है तो कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें.
  • किसी भी तनाव से बचें.ऐसे करें स्किन डिटौक्सीफाई
  • स्किन को डिटौक्स करने और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का सब से अच्छा तरीका नियमित रूप से ढेर सारा पानी पीना है. पानी की बोतल हमेशा अपने साथ रखें ताकि पूरा दिन पानी पी कर

12. खुद को हाइड्रेट कर सकें

  •  किसी भी खट्टे फल या खीरे के कुछ स्लाइस काट सकती हैं और इसे अपनी पानी की बोतल में  मिला सकती हैं ताकि पानी में हलका स्वाद घोल या जोड़ सकें और आप को विटामिन भी मिल सके, जो डिटौक्सीफाइंग प्रक्रिया में और मदद करता है.
  • अपने दिन की शुरूआत ग्रीन जूस से कर सकती हैं जिस में केला, खीरा और अनान्नास शामिल हैं.द्य रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अपने चेहरे और त्वचा को साफ करना जरूरी है ताकि सोते समय स्किन पर मौजूद गंदगी को दूर किया जा सके.
  • शरीर को स्वस्थ और जवान रखने के लिए शरीर को सिर्फ बाहर से ही साफ नहीं बल्कि अंदर की गंदगी को भी दूर करने के लिए शरीर को डिटौक्स करने की आवश्यकता होती है. इस के लिए कुछ खाद्य और पेयपदार्थों का सेवन करना, ज्यादा पानी पीना और हरी सब्जियां खाना बहुत जरूरी होता है एवं कुछ पदार्थों का त्याग करना पड़ता है जैसे शराब, तले पदार्थ, चीनी, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोसैस्ड फूड आदि क्योंकि विषैले पदार्थों के कारण तनाव बढ़ जाता है.
  • स्किन के ग्लो को बढ़ाने के लिए चेहरे पर अधिक मात्रा में कैमिकल युक्त पदार्थों का इस्तेमाल न करें क्योंकि इन से त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है.

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...