हर उम्र में हारमोनल बदलाव चेहरे में तेजी से बदलाव करते हैं, जिस का असर चेहरे पर दागधब्बों और पिंपल्स की शक्ल में नजर आता है. ऐसे में इन स्किन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप न जाने कितने स्किन प्रोडक्ट्स आजमा चुकी होंगी, लेकिन आप को जिस रैडिएंट स्किन की चाह होगी वह अभी तक नहीं मिल पाई होगी या फिर उस की जद्दोजहद में अभी तक ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर पानी की तरह पैसा बहा चुकी होंगी. इस का कारण है कि आप सही फेस सीरम का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं जो बढ़ती उम्र खासकर 30 के बाद काफी जरूरी हो जाता है.

ऐसे में आप के स्किन केयर रूटीन में किस तरह के इनग्रीडिऐंट्स वाला सीरम होना चाहिए, आइए इस बारे में जानते हैं ब्यूटी ऐक्सपर्ट नमृता से:

  1. विटामिन सी व हलदी की खूबियां वाला सीरम

विटामिन सी ऐंटीऔक्सीडैंट का काम करता है जो हानिकारक तत्त्वों से स्किन का बचाव करता है, साथ ही जब हम अपनी डाइट व ब्यूटी प्रोडक्ट्स के जरीए पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी लेते हैं, तो यह हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथसाथ हमारी स्किन में न्यू कोलोजन को भी प्रोत्साहित करने में मदद करता है जो स्किन को सन डैमेज से बचाने के साथसाथ स्किन की ड्राईनैस को भी दूर कर स्किन को मौइस्चराइज करता है. यह स्किन टोन को इंपू्रव कर के नए टिशूज को इंप्रूव कर के स्किन एजिंग, फाइन लाइंस को कम करने में काफी मदद करता है. वहीं हलदी में ऐंटीऔक्सीडैंट्स और ऐंटीइनफ्लैमेटरी तत्त्व होते हैं, जो स्किन में ग्लो और चमक लाने का काम करते हैं.

यह एक तरह से स्किन लाइटिंग एजेंट का काम करता है. इस में मौजूद करक्यूमिन स्किन में अतिरिक्त मेलैनिन के उत्पादन को रोकने के साथसाथ आप की स्किन टोन को इंप्रूव कर के उसे ब्राइट भी बनाता है.

ऐसे में जब बात हो फेस सीरम के चुनाव की तो आप इस के लिए मामाअर्थ का स्किन इल्यूमिनेट विटामिन सी फेस सीरम फौर रैडिएंट स्किन का चुनाव कर सकती हैं क्योंकि यह विटामिन सी और हलदी जैसे नैचुरल इनग्रीडिऐंट्स से बना होने के साथ डर्मैटोलौजिस्ट टैस्टेड भी होता है. यह हानिकारक सल्फेट्स, पैराबेंस, प्रिजर्वेटिव्स व आर्टिफिशियल कलर्स से मुक्त है. इस के 30 ग्राम पैक की कीमत क्व500 के करीब है.

हार्वर्ड मैडिकल स्कूल की मीडिया डिवीजन हार्वर्ड हैल्थ पब्लिशिंग ने यह दर्ज किया है कि ट्रोपिकल विटामिन सी डर्मैटोलौजिस्ट का पसंदीदा तत्त्व है, जो एजिंग के प्रोसैस को धीमा करने के साथसाथ सूर्य की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाने में भी मदद करता है. यह एक ऐंटीऔक्सीडैंट होने के कारण मुंहासे व काले धब्बों को कम करने में सहायक है.

2. टीट्री औयल फेस सीरम

इस में ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइनफ्लैमेटरी प्रौपर्टीज होने के कारण यह पोर्स को क्लीन कर के ऐक्नों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खात्मा कर के स्किन को स्पौटलैस बनाने में मदद करता है, साथ ही इस की ऐंटीसैप्टिक प्रौपर्टी स्किन से ऐक्स्ट्रा औयल को कंट्रोल कर के पोर्स को क्लोग होने से रोकने के साथसाथ ऐक्नों को कंट्रोल करने में काफी मददगार है. इस की खास बात यह है कि यह स्किन को क्लीन, क्लीयर बना कर हर तरह की स्किन पर सूट करता है.

ऐसे में आप गुड वाइब्स का टीट्री फेस सीरम का चुनाव बिना सोचेसमझे कर सकती हैं क्योंकि यह अनइवन स्किन टोन को इंप्रूव कर स्किन को बेदाग तो बनाता ही है, साथ ही हैल्दी, सौफ्ट व ग्लोइंग स्किन देने का भी काम करता है. यह पैराबिन व सल्फेट फ्री प्रोडक्ट है. यह आप को औनलाइन, औफलाइन 200 रुपये से कम की कीमत में मिल जाएगा.

कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि जिन लोगों को हलके से मध्यम मुंहासों की समस्या थी और उन्होंने टीट्री औयल युक्त प्रोडक्ट का अपनी स्किन पर दिन में 2 बार इस्तेमाल किया, उन में 4-8 हफ्तों के बाद मुंहासों के धब्बों को 62% तक कम पाया.

3. ह्यालूरोनिक ऐसिड सीरम

इन दिनों ब्यूटी प्रोडक्ट्स में खासकर के फेस सीरम में ह्यालूरोनिक ऐसिड का नाम काफी चर्चित है. हो भी क्यों न क्योंकि जितना इस का नाम स्ट्रौंग है, उतना ही पावरफुल यह अपने काम से है. असल में इस में स्किन को सुपर हाइड्रेट करने की प्रौपर्टीज जो हैं. ये स्किन पर इंस्टैंट ग्लो व हाइड्रेशन लाने का काम करता है क्योंकि ह्यालूरोनिक ऐसिड स्किन टिशूज को मौइस्ट बनाने का काम करता है.

यह स्किन टैक्स्चर को तो इंपू्रव करने का काम करता ही है, साथ ही पैची स्किन भी इस के कुछ दिन अप्लाई के बाद ठीक हो जाती है. यह स्किन की फर्मनैस को बनाए रख कर स्किन को प्लंप बनाने में मदद करता है. इस के नियमित इस्तेमाल करने से स्किन की इलास्टिसिटी इंप्रूव होती है, जो एजिंग के प्रोसैस को स्लो कर के स्किन को बेदाग बनाने में भी मदद करती है.

इस के लिए आप द मोम्स कंपनी का ह्यालूरोनिक ऐसिड, जिस में कई विटामिंस की भी खूबियां हैं का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह स्किन को डीप हाइड्रेट कर स्किन पिगमैंटेशन को तो कम करता ही है, साथ ही यह फाइन लाइंस को कम कर के स्किन को ग्लोइंग के साथसाथ क्लीयर बनाने का भी काम करता है. इस का 30 एमएल पैक क्व330 में मिल जाएगा.

क्लीनिकल, कौस्मैटिक और इन्वैस्टिगेशन डर्मैटोलौजी में जुलाई, 2017 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रिसर्चर ने पाया कि जिन प्रतियोगियों ने 12 हफ्ते तक 120 मिलीग्राम ह्यालूरोनिक एसिड लिया, उन की स्किन में    झुर्रियों की समस्या कम होने के साथसाथ उन की समग्र त्वचा की स्थिति में भी सुधार हुआ.

4. नियासिनमाइड फेस सीरम 

इस सीरम के इस्तेमाल करने से न सिर्फ बेदाग स्किन मिलेगी, बल्कि स्किन पर अलग ही चमक भी देखने को मिलेगी. यह स्किन टोन को लाइट करने के साथसाथ डार्क स्पौट्स को भी कम करने में काफी मददगार है. नियासिनमाइड एक तरह से विटामिन बी3 का रूप है जो स्किन के लिए एक बहुत ही जरूरी पोषक तत्त्व होता है. इस की कमी से स्किन डल दिखने के साथ ही उस पर एजिंग भी दिखने लगती है, जो आज किसी को भी गवारा नहीं है. फिर चाहे इसे दूर करने के लिए हजारों रुपए के ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही क्यों न खरीदने पड़ें.

ऐसे में नियासिनमाइड केराटिन एक प्रकार का प्रोटीन बनाने का काम करता है, जो स्किन को अंदर से स्वस्थ रख कर स्किन में नमी बनाए रखने का काम करता है. नैशनल इंस्टिट्यूट औफ हैल्थ के अनुसार, नियासिनमाइड का स्किन पर नियमित इस्तेमाल करने से ऐक्जिमा, मुंहासों की समस्या दूर होती है जिस से स्किन इन प्रौब्लम्स से दूर हो कर उस पर निखार नजर आने लगता है. इसी के साथ यह हैल्दी कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है जिस से स्किन जब अंदर से खिल उठती है, तो बाहर से निखार अपनेआप नजर आने लगता है.

इस के लिए आप लैक्मे ऐब्सोल्यूट के परफैक्ट रैडियंस सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस के 15 एमएल पैक की कीमत क्व270 है.

ऐक्सपर्ट के अनुसार अगर फेस सीरम में 5त्न नियासिनमाइड है तो यह ब्लैक स्पौट्स को कम करने में कारगर है. 5 रैटिनोल सीरम फौर यंगर स्किन रैटिनोल स्किन सैल्स के उत्पादन को बढ़ावा देने का काम करता है, साथ ही यह स्किन को ऐक्सफौलिएट कर के कोलोजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है, जो फाइन लाइंस,    झुर्रियों को कम कर के स्किन को फ्रैश व प्लंप लुक देने का काम करता है. यह बहुत ही लाइट वेट सीरम होता है, जो स्किन में आसानी से अब्जौर्ब तो होता ही है, साथ ही डार्क स्पौर्ट्स को भी कम कर स्किन को ब्राइट बनाने में काफी मदद करता है. रैटिनोल विटामिन ए का एक अंश है, जो सैल्स के पुनर्निर्माण में मदद करता है.

इस के लिए आप औफलाइन या औनलाइन द डर्मा का 0.3त्न रैटिनोल सीरम फौर स्पौटलैस स्किन का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आप की स्किन को डे बाई डे यंगर लुक देने का काम करता है. इस के 30 एमएल पैक की कीमत क्व800 है.

हार्वर्ड हैल्थ पब्लिशिंग के अनुसार मार्केट में सब से पहला रैटिनौइड रैटिन ए था, पहली बार इस का प्रयोग ऐक्नों को ट्रीट करने के लिए किया गया था. लेकिन बाद में पता चला कि यह सैल टर्नओवर को प्रोत्साहित करता है और त्वचा पर पिगमैंटेशन स्पौट्स को कम करने में भी मदद करता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...