अग्रणी ग्लोबल गैस कंपनी लिंडे ने हाल ही में एक कार्यक्रम एनकोर लॉन्च किया है जो विशेष रूप से उन महिला प्रोफेशनल्स के लिए तैयार किया गया है जो लंबे अंतराल के बाद अपने करियर को फिर से शुरू करना चाहती हैं.

एनकोर कार्यक्रम का उद्देश्य उन महिला प्रोफेशनलों की प्रतिभा और क्षमता का उपयोग करना है जो वर्तमान में करियर ब्रेक पर हैं और फिर से कौशल हासिल करने और प्रशिक्षित होने की तलाश में हैं. एनकोर प्रशिक्षण कार्यक्रम वर्कफोर्स के भीतर लिंग समानता और समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

यह कार्यक्रम ऑपरेशन, डिस्ट्रीब्यूशन, सेल्स और फाइनेंस जैसे विभिन्न डोमेन में एक व्यापक सीखने का अनुभव प्रदान करता है जो प्रतिभागियों को अनुभवी प्रोफेशनल्स के साथ काम करने की अनुमति देता है. एनकोर प्रशिक्षण कार्यक्रम उन महिला प्रोफेशनल्स की क्षमता और कौशल का लाभ उठाने का प्रयास करता है जिन्होंने विभिन्न कारणों से अस्थायी रूप से अपने काम से दूरी बनाई है. इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए आवेदकों के पास अपने काम से ब्रेक से पहले का कम से कम 3 वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए.पेश हैं लिंडे इंडिया की मानव संसाधन अधिकारी ( एचआर हेड) नीता चक्रवर्ती से की गई बातचीत के अंश:नौकरी से ब्रेक लेने के बाद दोबारा काम शुरू करने में महिलाओं को किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है?

आज की तेज गति और टेक्नोलॉजी ओरिएंटेड, भागदौड़ भरी दुनिया में लगातार आगे बढ़ने का दबाव रहता है. परिणामस्वरूप अधिकांश महिलाओं के लिए यह महसूस करना सामान्य है कि वे अपने करियर के प्रति उदासीन हैं और उनके साथी उनसे बहुत आगे हैं. एक अन्य पहलू जो प्रबल हो सकता है वह है प्रौद्योगिकी से संबंधित विकास. निश्चित रूप से महिलाओं के इस डर को कम कर के नहीं आंका जा सकता है कि उन के करियर ब्रेक को भावी नियोक्ता सकारात्मक रूप से नहीं देखेंगे.

लिंडे लैंगिक समानता और महिलाओं की प्रगति के लिए कैसे काम कर रही है?लिंडे सक्रिय रूप से समावेशी और समकालीन कर्मचारी नीतियों, करियर विकास कार्यक्रमों, जेंडर सेंसिटिविटी ट्रेनिंग, एम्प्लोई रिसोर्स ग्रुप, निष्पक्ष रिक्रूटमेंट प्रक्रिया जैसे उपायों के माध्यम से लैंगिक समानता और महिलाओं की उन्नति को बढ़ावा देती है. यह व्यापक दृष्टिकोण एक समावेशी वातावरण बनाने के लिए लिंडे की प्रतिबद्धता को दर्शाता है जहां महिलाएं उत्कृष्टता प्राप्त कर सकती हैं और योगदान दे सकती हैं.

लिंडे कंपनी के एनकोर प्रोग्राम के बारे में बताएं कि यह महिलाओं के लिए कैसे उपयोगी है?एनकोर लिंडे की उन महिला प्रोफेशनलों के लिए करियर के मामले में सक्षम बनाने की पहल है, जिन्होंने अपने करियर में तीन से पांच साल का ब्रेक लिया है. एनकोर उन महिलाओं की मदद करने के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जिन्होंने अपने करियर में ब्रेक लिया है ताकि उन्हें करियर सक्षम प्रशिक्षण दिया जा सके, जिससे उन्हें अपनी दूसरी पारी में एक अच्छा करियर सुरक्षित करने में मदद मिलेगी.

एनकोर एक व्यापक 12-18 महीने का कार्यक्रम है जहां महिलाओं को विशिष्ट जिम्मेदारियों का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षित और कुशल बनाया जाता है ताकि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में नौकरी के लिए आवेदन करने और अपने करियर में अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाने में सक्षम हो सकें.

एक महिला होने के नाते क्या आपको कार्यस्थल पर कभी किसी तरह की परेशानी महसूस हुई है? घर और ऑफिस को एक साथ संभालना कितना मुश्किल था?प्रत्येक कार्यस्थल का अनुभव भिन्न होता है और काफी हद तक उस आर्गेनाइजेशन के कल्चर पर निर्भर करता है. एक महिला के रूप में प्रोफेशनल जिम्मेदारियों के बीच अच्छा संतुलन बनाना अक्सर एक चुनौती बन जाती है. हालांकि मेरे लिए घर पर एक अच्छेसपोर्ट सिस्टम का होना, काम में लचीलापन और मेरे करियर में आगे बढ़ने की तीव्रइच्छा ने मुझे इससे आसानी से निबटने में मदद की है.

बहुत सी महिलाओं ने कार्यस्थल में चुनौतियों का सामना करने की बात स्वीकारी है जैसे असमान वेतन, लैंगिक पूर्वाग्रह, उन्नति के सीमित अवसर और काम व पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच संतुलन बनाने में संघर्ष आदि. घर और कार्यालय दोनों को मैनेज करना कठिन हो सकता है, जिसके लिए प्रभावी टाइम मैनेजमेंट, सपोर्ट सिस्टम और लचीली कार्य-व्यवस्था की आवश्यकता होती है.

यह ध्यान रखना महत्त्वपूर्ण है किप्रत्येक महिला का अनुभव, उसके कल्चर, इंडस्ट्री और व्यक्तिगत परिस्थितियों आदि के आधार पर अलग होता है. कई महिलाएं मजबूत सपोर्ट नेटवर्क्स, सही संवाद, प्राथमिकता निर्धारण और कार्य जीवन संतुलन को बढ़ावा देने वाली कार्यस्थल नीतियों की तलाश के माध्यम से इन चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करती हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...