सवाल

मेरी आंखों के नीचे काले हैं और मैं चाहती हूं कि वे जल्दी ठीक हो जाएं. मैं ने सुना है कि कैमिकल पील करने से ये बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं. क्या यह सच है और इस से कोई परेशानी तो नहीं होगी?

जवाब

आप ने बिलकुल सही सुना है. आजकल जल्दी से काले घेरों को ट्रीट करने के लिए अंडर आई पीलिंग ट्रीटमैंट दिया जाता है. इस में सब से पहले आंखों के आसपास की जगह को साफ कर के आरजी पील लगाई जाती है. कुछ मिनट के बाद उसे न्यूट्रिलाइजर से न्यूट्रिलाइज किया जाता है. इस ट्रीटमैंट को10-12 दिन बाद दोहराया जा सकता है. 6 सिटिंग्स के बाद काले घेरे काफी हद तक ठीक हो जाते हैं. मगर इस ट्रीटमैंट के लिए किसी ऐक्सपर्ट की जरूरत होती है. अगर आप यह ट्रीटमैंट कराने जा रही हैं तो किसी ऐक्सपर्ट के पास ही जाएं. जनरली कोई भी पील ट्रीटमैंट करने के बाद स्किन पतली होने के चांसेज रहते हैं. अंडर आई स्किन तो पहले से ही पतली होती है. इसलिए जब भी अंडर आई ट्रीटमैंट कराएं उस के बाद यलो लेजर यानी बायोप्ट्रौन ट्रीटमैंट जरूर ले ताकि इस से आप की स्किन साथसाथ बनती जाती है.

ये भी पढ़ें…

मेरी उम्र 50 साल है. आंखों के नीचे की त्वचा में हमेशा सूजन बनी रहती है. सुबह और दोपहर के समय सूजन ज्यादा हो जाती है. एक मोटी सी लाइन जैसी दिखती है. कोई उपाय बताएं? 

जवाब

आंखों के आसपास लिंफ इकट्ठा हो जाने की वजह से इस तरह की समस्या पैदा होती है. इस का कारण मुख्यतौर पर स्वास्थ्य की समस्या है. ये दवाइयों के साइड इफैक्ट होते हैं. यदि आप को कोई बीमारी लंबे समय से चली आ रही है तो सब से पहले अपना इंटरनल चैकअप कराने के लिए किसी अच्छे कौस्मेटिक क्लीनिक में जाएं. वहां वैक्यूम मशीन के जरीए लिंफ ड्रेन कर दिया जाएगा और लेजर द्वारा त्वचा को रिजनरेट किया जाएगा. यह उपचार बेशक लंबा है, लेकिन इस से फायदा जरूर होगा. घर पर भी आप आंखों के नीचे औयल लगाएं. फिर लाइट मसाज करतेहुए कानों के पीछे जाएं और उस के  बाद गरदन के पास ले जाएं. ऐसा 15-20 बार करें.

पाठक अपनी समस्याएं इस पते पर भेजें : गृहशोभा, ई-8, रानी झांसी मार्ग, नई दिल्ली-110055.

व्हाट्सऐप मैसेज या व्हाट्सऐप औडियो से अपनी समस्या 9650966493 पर भेजें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...