सुन्दर चमकता हुआ चेहरा हम सभी को भाता हैं जिसके लिए हम कई तरह के घरेलू  उपचार व  ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं.  लेकिन हमें अच्छा रिजल्ट नहीं मिल पाता. नतीजतन हम उन प्रोडक्ट्स को ही गलत समझ लेते हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि आपकी स्किन पर आपके डेली रूटीन का कितना गलत असर पड़ सकता है. तो चलिए  आज हम आपको मिलवाते हैं आपकी उन छोटी छोटी गलतियों से जो आपकी स्किन को तो डैमेज करती ही हैं साथ में आपके आत्म  विश्वास में भी कमी लाती हैं.  क्योंकि जब हमारी  लाख कोशिशों के बाद भी हमारी स्किन पर ग्लो नहीं आता तो यह हमारे व्यवहार पर नकरात्मक प्रभाव डालता है.

  1. सुबह उठते ही कॉफी पीने से करें परहेज

बहुत से लोगों की सुबह बिना एक कप गर्म कॉफी के होती ही नहीं. लेकिन  कॉफी हमारे शरीर को डिहाइड्रेट करती है. क्योंकि इसके सेवन से जल्दी जल्दी पेशाब आता है जिस कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है कॉफी आपकी त्वचा के माध्यम से आपके शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में बांधा डाल सकती  है जिस कारण  समय से पहले झुर्रियां व काले घेरे हो सकते  हैं.

2. सनस्क्रीन हैं जरूरी

अक्सर हमारी आदत होती है कि यदि हम घर से बाहर जा रहे होते हैं तब ही हम सनस्क्रीन का प्रयोग करते हैं  लेकिन त्वचा को बेजान व बढ़ती उम्र के लक्षणो से बचाने के लिए हमें घर के भीतर भी सनस्क्रीन का उपयोग करना जरूरी होता हैं बेहतर होगा की किसी अच्छी कंपनी का सनस्क्रीन अपने डेली रूटीन में अवश्य इस्तेमाल करें.

3. सही नींद है जरूरी

हमें शरारिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में हमारी नींद बहुत ही सहायक होती है इसलिए  फाइन लाइन और डार्क सर्कल से बचना है तो रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें. साथ ही कोशिश करें की सीधे सोएं क्योंकि , दाहिने या फिर बाएं तरफ करवट लेकर सोने से त्वचा पर तनाव होता है, जिस कारण फाइन लाइन्स जल्दी उभरने लगती हैं व रेशेज की समस्या भी हो जाती है.

4. धूम्रपान से बचें

धूम्रपान हमारी सेहत के लिए बेहद नुकसान दायक है।इस बात को हम सभी जानते हैं लेकिन आज कल कुछ महिलाएं तो सिर्फ खुद को मॉडर्न सोच से जोड़ने  के लिए धूम्रपान  का सेवन करती हैं लेकिन  धूम्रपान का सेवन धीरे धीरे उनकी खूबसूरती को बर्बाद कर देता है कई बार शौक के लिए किया गया सेवन लत में तब्दील हो जाता हैं जो ना सिर्फ स्किन बल्कि जीवन बर्बादी का कारण बन जाता हैं इसलिए जरूरी हैं  की नशीले पदार्थो से तौबा करें.

5. स्विमिंग या नहाते समय दें ध्यान

वैसे तो स्विमिंग हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है और गर्मियों के मौसम में स्विमिंग करना सभी को भाता हैं लेकिन स्विमिंग पूल के पानी में मौजूद क्लोरीन स्किन पोर्स में जाकर इन्हें बंद कर देता है, जिससे  स्किन इंफेक्शन और टैनिंग की समस्या होने लगती है. वहीं सर्दियों में हमें गर्म पानी बहुत सुहाता हैं लेकिन कई लोग नहाने के लिए काफी ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। जिससे त्वचा रूखी, बेजान और खुजली की समस्या होने लगती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...