स्मार्ट ऐप्लायंसिस की हैल्प से आप अपने बचे हुए समय को अपनी हौबी को पूरा करने में इनवैस्ट कर सकती हैं. आप चाहें तो नई स्किल्स भी सीख सकती हैं. ये स्किल्स आप के भविष्य में जरूर काम आएंगी.

आइए, उन स्मार्ट ऐप्लायंसिस के बारे में जानते हैं जिन्हें अपना कर आप अपना समय बचा सकती हैं. इस के साथ ही आप इन ऐप्लायंसिस को अपना कर एक स्मार्ट हाउस मेकर कहलाएंगी.

  1. आर्टिफिशियल इंटैलिजैंस वाला डिशवाशर

डिशवाशर का इस्तेमाल करने के बहुत फायदे हैं. इस में धुले बरतन साफ, स्वच्छ और बैक्टीरिया फ्री होते हैं. इन पर साबुन की चिकनाई नहीं रहती. एक बार में कई बरतन धो सकते हैं. इस में पानी कम खर्च होता है. इस में धुले बरतनों पर पानी की बूंदें नहीं रहती हैं. सब से जरूरी यह आप का समय बचाता है. डिशवाशर में बरतन धोने डाल कर आप अपने दूसरे काम भी कर सकती हैं.

बात करें कि डिशवाशर कौन सी कंपनी का लें और कहां से खरीदें तो मार्केट में डिशवाशर एलजी, सैमसंग, वोल्टास, वर्लपूल, बुश जैसी कई कंपनियों मिलते हैं. इन की कीमत क्व15 हजार से क्व80 हजार के बीच है. आप इसे औनलाइन साइट से भी खरीद सकती हैं. अमेजन, जियो मार्ट, विशाल मेगा मार्ट, फ्ल्पिकार्ट जैसी औनलाइन साइट्स पर यह आसानी से मिल जाएगा. इन सभी साइट्स पर त्योहारों के समय मेगा सेल भी लगती है.

2. इलैक्ट्रिक आटा गूंधने की मशीन

रोटी खानी है तो आटा तो गूंधना ही पड़ेगा. लेकिन आटा गूंधने की आफत कौन मोल ले. तो चलिए आज हम आप को इस आफत से छुटकारा दिलाते हैं. इलैक्ट्रिक आटा गूंधने की मशीन में आप 3 से 5 मिनट में रोटी और परांठा बनाने के लिए डो तैयार कर सकती हैं. डो बनाने के लिए मशीन के साथ दिए गए जार में आटा और पानी डालें. इस के बाद मशीन औन कर दें. 5 मिनट में आप का डो तैयार हो जाएगा.

वैसे तो मार्केट में आटा गूंधने की कई मशीनें मौजूद हैं. लेकिन आजकल इलैक्ट्रिक डो मेकर मशीन बहुत चलन में है, जिस की कीमत लगभग क्व4 हजार से शुरू होती है. यह मशीन औनलाइन और औफलाइन दोनों ही जगह उपलब्ध है.

इस मशीन को अमेजन, मितरां, फ्ल्पिकार्ट, जियो मार्ट, रसोई शौप, विशाल मेगा मार्ट जैसे औनलाइन प्लेटफौर्म से खरीद सकती हैं. इस के अलावा इसे कंपनी की साइट से भी खरीद सकती हैं. इनलासा, अगारो, कैंट, हैवल्स, होमप्लस मैजिक, क्लिरलाइन, महाराजा, रिको, विनर फेमस आटा मेकर मशीनें हैं. आटा मेकर मशीन को कई और कामों में भी लाया जा सकता है जैसे ब्रैड या पाओ बनाने का डो, क्रीम मिक्स करना आदि.

अगर आप एक बढि़या और टिकाऊ आटा मेकर मशीन खरीदना चाहती हैं तो आप अगारो ब्रैंड का रौयल स्टैंड मिक्सर खरीद सकती हैं. इस की कीमत मात्र क्व6 हजार है. इस में 2023 की जरूरत के हिसाब से सारे फंक्शन मिलते हैं. इस में 1000 वाट की मोटर है. इस में 8 स्पीड सैटिंग और एलईडी इंडिकेटर मौजूद है. कंपनी इस की 2 साल की वारंटी भी देती है.

3. रोटी मेकर मशीन

त्योहारों के समय घर में तरहतरह के पकवान बनाए जाते हैं. किसी को रोटी खानी होती है तो किसी को पूरी और परांठा. ऐसे में सब की डिमांड पूरी करतेकरते आप थक कर चूर हो जाएंगी. वहीं अगर आप जौइंट फैमिली में रहती हैं तो यह आप की रोजमर्रा की प्रौब्लम है. लेकिन आप रोटी मेकर मशीन अपने घर ला कर इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं. यह मशीन आप के घंटों के काम को मिनटों में पूरा कर देगी. यह बहुत कम समय में ढेर सारी रोटियां बनाने का हुनर रखती है.

इस में बस रोटी की लोई रखनी होती है और गरमगरम ताजा रोटीपरांठा सब मिनटों में तैयार हो जाता है. इन इलैक्ट्रिक रोटी मेकर पर नौनस्टिक कोटिंग रहती है, जिस से आप इस पर आसानी से परांठा भी बना सकती हैं. इस के अलावा चीला, डोसा, आमलेट, पापड़ आदि  बनाने के लिए भी रोटी मेकर मशीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह रोटी मेकर मशीन बैकलीट हैंडल के साथ आती है, जिस से आप के हाथों के जलने का खतरा नहीं रहता. इस में स्टेनलैस स्टील कवर और डबल इंडिकेटर लैंप भी होते हैं.

ऐसा भी नहीं है कि यह बहुत महंगी हो. इस मशीन की कीमत इतनी है कि यह आप के बजट में फिट हो जाएगी. इस की कीमत क्व18 सौ से शुरू हो कर क्व70 हजार तक होती है. अमेजन, मितरां, फ्ल्पिकार्ड, जियो मार्ट, रसोई शौप और भी बहुत सी शौपिंग साइट्स पर यह आसानी से मिल जाती है. प्रैस्टीज, ऐवरीडे, आईबैल, इलैक्ट्रो स्काई, बजाज, इजहार रोटी मेकर मशीन के कुछ फेमस ब्रैंड हैं.

4. योगर्ट मेकर

कई बार तो देखने में दही अलग और पानी अलग दिखता है. एक समस्या दही के खट्टेपन की होती है. सर्दी में जमने वाले दही में खट्टापन नाममात्र का होता है. इन सारी समस्याओं का समाधान दही मेकर के पास है.

योगर्ट मेकर को आप अमेजन, मितरां, फ्ल्पिकार्ट, रसोई शौप, जियो मार्ट जैसी शौपिंग साइट्स से खरीद सकती हैं. इस के अलावा आप इसे मौल और दुकानों पर जा कर भी खरीद सकती हैं. मार्केट में इस की कीमत क्व500 से शुरू होती है. क्वांटिटी और क्वालिटी के आधार पर इस की कीमत तय होती है.

अगर आप को एक अच्छे और सस्ते योगर्ट मेकर की तलाश है तो आप अगारो कंपनी का योगर्ट मेकर क्लासिक खरीद सकती हैं. इस की कीमत मात्र अगर 599 है. इस में आप को 1.2 लिटर का बाउल मिलेगा, जो चंद घंटों में योगर्ट जमा देगा. इस में बनने वाला योगर्ट मोटा होता है, जिस की वजह से यह टेस्ट में बहुत अच्छा लगता है. यह बिजली से चलने वाला इलैक्ट्रिक योगर्ट मेकर वजन में बहुत हलका है. इसे अमेजन पर बेहतरीन प्रौडक्ट बताया गया है. कस्टमर्स ने भी इस मेकर को अच्छे रिव्यू दिए हैं. मैक्सीमा, एचएसआर, इस्टाकप फेमस कर्ड मेकर ब्रैंड हैं.

5. डोंट वरी ऐलैक्सा है न

मान लीजिए आप किसी से कोई बात करना चाहतीं और आप के आसपास कोई मौजूद नहीं है तो फिक्र न करें ऐलैक्सा है न.

आप ऐलैक्सा से बातचीत भी कर सकती हैं. ऐलैक्सा आप के मूड को भी रिफ्रैश करने का काम करती है. वैसे तो ऐलैक्सा छोटेछोटे काम ही करती है लेकिन यह किसी हैल्पर से कम नहीं है.

अगर बात करें इस की कीमत की तो इस की कीमत क्व3 हजार से शुरू होती है. आप इसे अमेजन से आसानी से खरीद सकती हैं. सब से अच्छी क्वालिटी की ऐलैक्सा इको डोट फोर्थ जैनरेशन की मानी जाती है. जिस की कीमत करीब क्व3,799 है. इस के अलावा इस की फिफ्थ जैनरेशन भी खूब डिमांड में है.

इसे आप अपने फोन और प्ले स्टोर से भी कनैक्ट कर सकती हैं. ऐलैक्सा को आप अपने वाईफाई और हौटस्पौट से भी कनैक्ट कर सकती हैं. आप की भागतीदौड़ती जिंदगी में ऐलैक्सा आप के लिए एक वरदान है.

6. औटो क्लीनिंग स्मार्ट रोबोट

यह स्मार्ट रोबोट यूएसबी चार्जिंग मोड के साथ आता है. यह एक बार चार्ज होने के बाद लगातार 2 घंटे तक बिना रुके काम कर सकता है. इतना ही नहीं यह काम करने के बाद वापस जा कर चार्ज भी होने लगता है. इस का एक फायदा यह भी है कि अगर आप के घर में पैट हैं तो यह उन के गिरे हुए बालों को भी आसानी से क्लीन कर देगा. चाय का दाग हो या जूस का यह सब साफ कर देता है. इस की एक खूबी यह भी है कि अगर इस की सफाई के बीच में कोई सामान आ जाता है तो यह उस से टकराता नहीं है बल्कि अपना रास्ता बदल लेता है.

यह आप के लिविंगरूम, ड्राइंगरूम, किचन, बाथरूम, बैडरूम सभी जगह की अच्छे से सफाई कर सकता है. पैनासोनिक, इंडिगो, द स्टाइल सूत्रा, बूस्ट आईक्यू, थ्री इन वन, प्यूर क्लिन, बेसलैस, बी विनर, ड्रमस्टोन कुछ फेमस औटो क्लीनिंग स्मार्ट रोबोट की कंपनियों के नाम हैं. इस की स्टार्टिंग रेंज क्व2,300 है. इसे किसी भी शौप या शौपिंग साइट से आसानी से खरीदा जा सकता है. अमेजन पर यह आसानी से उपलब्ध है. कस्टमर्स ने इस की रेटिंग भी अच्छी दी है.

7. स्टीम पोर्टेबल क्लीनर

इस स्टीमर की हैल्प से आप किचन के शैल्फ, चिमनी, टाइल्स, काउच, सोफा, ग्लास, वाइपर सैट, पोर्ट की साइड्स, कार के ग्लासेज, कार और बाइक के व्हील बिना ज्यादा मेहनत के साफ कर सकती हैं. इतना ही नहीं इस स्टीमर की हैल्प से आप अपने कपड़े पर स्टीम भी कर सकती हैं. यह कपड़े पर लगे हलके दागों को हटाने में भी मददगार है.

इस क्लीनर के साथ अलगअलग जगह को साफ करने के लिए अलगअलग टूल दिए जाते हैं. इस में कुल 9 टूल दिए जाते हैं. क्व2,699 में यह एक पौकेट फ्रैंडली क्लीनर है, जो न सिर्फ आप के काम को आसान बनाएगा बल्कि यह आप के समय को भी बचाएगा. इसे आप अमेजन, मितरां, फ्ल्पिकार्ट, जियो मार्ट, रसोई शौप से खरीद सकती हैं. आप इसे गूगल पर सर्च कर के अलगअलग शौपिंग साइट्स से भी और्डर कर सकती हैं. एक गैजेट किस तरह से आप की लाइफ आसान कर सकता है यह आप इस गैजेट को खरीद कर जान सकती हैं.

इन स्मार्ट गैजेट्स को इस्तेमाल करने के बाद आप अपनी सहेलियों के बीच एक स्मार्ट हाउस मेकर के नाम से फेमस हो जाएंगी. इस के बाद कोई आप को सिर्फ एक हाउस मेकर नहीं कहेगा बल्कि स्मार्ट हाउस मेकर कहेगा. यह सुनने के बाद आप ज्यादा कौन्फिडैंट फील करेंगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...