विशाल और भारती एक बेहद खुशहाल दाम्पत्ति जीवन बिता रहे हैं  जिसमे वो दोनों एक दूसरे की हर छोटी छोटी खुशियों का ख्याल रखते और साथ में अपने बच्चो को अच्छी  शिक्षा के साथ हर सुविधा देने की खुवाइश रखते हैं. कमाई बहुत अधिक नहीं होने के बाद भी वो धीरे धीरे अपने घर में अच्छी चीज़े रखना पसंद करते हैं जिसके लिए वो कई बार महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए Emi का सहारा भी लेते हैं उन्हें अधिकतर शॉपिंग फेस्टिव  सीजन के समय पर ही करना पसंद है क्योंकि इस समय भारी छूट मिल जाती है लेकिन ऐसा नहीं है कि वो छूट के झांसे में आकर कुछ भी खरीद लें बल्कि वो स्मार्ट शॉपिंग ट्रिक्स अपनाते हैं और अपनी जरूरत की चीज़े सहजता के साथ खरीदते है.

वो कोशिश करते हैं  कि वो ऑनलाइन शोपिंग ही करें जिससे वो मेगा सेल  में खरीदारी कर पैसा, समय, व बाजार  की  भीड़ से भी बचें रहें तो इस फेस्टिव सीजन में हम भी अपनाते हैं इनकी तरह स्मार्ट ट्रिक्स  और  जमकर खरीददारी करते हैं,  फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल व अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल  और मिशो पर मेगा ब्लॉकबस्टर सेल  शुरू हो गई है जहाँ आप जबरदस्त ऑफर का  लुत्फ़ उठा सकते  हैं  अगर आप भी शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स साइट की महासेल का इंतजार कर रहे हैं, तो यहां जान लीजिए स्‍मार्ट ट्रिक्‍स जो आपकी शॉपिंग को आसान बनाने के साथ साथ आपको  सेल के झांसे  से भी बचा सकते  हैं और आपका बजट भी बिगड़ने से बच सकता है.

 बजट तय करके लिस्ट तैयार करें 

शोपिंग से पहले अपना बजट अवश्य तय करें क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग मेँ अक्सर ऑफर की भरमार रहती  ऐसे में फिलहाल में  काम ना आने वाली चीज़े भी हम खरीद लेते हैं जिस  कारण हमारा बजट बिगड़ जाता है  और कई बार जरूरत के सामान  के लिए पैसे की किल्ल्त  झेलनी पड़ सकती है इसलिए पहले अपने बजट के अनुसार  सामान कि लिस्ट तैयार करें.

 अलग अलग वेबसाइट पर जांचे

फेस्टिव सीजन में ई-कॉमर्स वेबसाइट  प्रोडक्ट्स की कीमत मे फेरबदल करती रहती हैं इसलिए किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले कुछ वेबसाइट्स पर प्रोडक्ट की कीमत, ऑफर, और क्वालिटी जांचे व तुलना अवश्य करें. ऐसा करने से आप अपने पैसे बचा सकते हैं.

कार्ड डील अवश्य चेक करें

अगर आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं, तो इस पर फेस्टिव सीजन में कई तरह के ऑफर  आते रहते हैं. जैसे की हाल ही में अमज़ॉन पर sbi debit /credit कार्ड धारको को 10% तो Idbi कार्ड धरकों को 5% की छूट दी जा रही   है इसलिए अलग अलग वेबसाइट्स पर कार्ड डील अवश्य चेक कर लें. कार्ड से  आप नो-कॉस्ट EMI पर भी सामान ले सकते हैं.

पुराने डिवाइस पर  एक्‍सचेंज ऑफर

अब केवल शोरूम पर ही नहीं ऑनलाइन शोपिंग में भी एक्सचेंज  ऑफर का लुत्फ़ उठा सकते हैं  आप अपने पुराने सामान जैसे  रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, मोबइल फोन  से बोर हो गए हैं तो फेस्टिव सीजन ऑफर का फायदा उठाएइये और पुरानी चीज के बदले नई चीज ऑफर मे लें जाइए.

 जरूर ध्यान रखें ये बातें

1.सिक्योर इंटरनेट कनेक्शन पर ही करें शॉपिंग पब्लिक नेटवर्क या फ्री वाई फाई कनेक्शन से बचें.

2.प्राइवेसी और रिटर्न पॉलिसी अवश्य चेक करें.

3. पर्सनल इंफॉर्मेशन शेयर करते समय रहें सावधान.

4. रेप्यूटेबल साइट से ही करें शॉपिंग.

5.ईमेल और ऐड में दिखने वाले लिंक ना खोलें लुभावने ऑफर्स के जरिए साइबर क्रिमिनल्स आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...