ईरा अवस्थी 29 साल की है. उस की ख्वाहिश है कि वह अपनी शादी में ब्यूटीफुल दिखे ताकि उसे देखते ही सभी लोग कहें सो ब्यूटीफुल, सो ऐलिगैंट जस्ट लुकिंग लाइक अ वाऊ. इस के लिए उस ने दिल्ली के एक मशहूर डिजानर से अपना लहंगा डिजाइन करवाया. लेकिन खास बात यह थी कि वह अपनी शादी में तारीफ किसी और ही चीज के लिए पा रही थी.

ईरा को उस के स्टाइलिश कूल शूज के लिए तारीफ मिल रही थी. ईरा ने अपने सौफ्ट रोज कलर के लहंगे के साथ मैचिंग शूज पहने थे, जिन पर मिरर वर्क हुआ था. ये शूज हील स्टाइल में थे. इसलिए हाइट का भी कोई इशू नहीं था. ईरा के शूज के लुक ने नैना को इतना अट्रैक्ट किया कि उस ने भी अपनी शादी में सैंडल को रिप्लेस कर के हील शूज को एड कर लिया.

नैना के ऐसा करने का कारण खुद को फैशन में अपडेट रखना है. वह नहीं चाहती कि वह किसी से भी फैशन में पीछे रहे. आखिर वह होने वाली ब्राइड है और अपने स्पैशल डे पर हर ब्राइड स्पैशल लगना चाहती है. नैना भी यही चाहती है.

ऐसे सैंडल, पंप्स, हील्स, शूज या स्नीकर्स का चुनाव करें जिन्हें कैरी करने के बाद आप कंफर्टेबल फील करें न कि अपने स्पैशल डे पर आप इरिटेटेड फील करें.

अगर आप कंफर्टेबल फील नहीं करेंगी तो आप का स्पैशल डे आप का बैड डे बन जाएगा. इसलिए आप अपने कंफर्ट के हिसाब से ही अपने वैडिंग फुटवियर को चुनें.

एक ब्राइडल के लिए कंफर्ट कितना जरूरी है यह बौलीवुड के मशहूर हीरो सुनील शेट्टी की बेटी आथिया शेट्टी से सीखा जा सकता है. उन्होंने अपनी शादी में गोटा पट्टी हील्स पहनी थीं, जो देखने में कंफर्टेबल और ब्यूटीफुल लग रही थीं. ये कई दिनों तक चर्चा का विषय भी बनी रहीं. इतना ही नहीं, महिलाओं ने इसे खासा पसंद भी किया. यही कारण था कि उन दिनों गोटा पट्टी हील्स ट्रैंड में आ गईं.

अगर आप भी ब्राइड बनने वाली हैं या आप की भी फ्रैंड, बहन, कजन या होने वाली भाभी ब्राइड बनने जा रही है तो यह आर्टिकल आप के बहुत काम का है. आज हम आप को कुछ फेमस ब्राइडल फुटवियर के बारे में बताएंगे.

  1. सितारों वाले ब्राइडल शूज

अगर आप अपने ब्राइडल लुक से सैंडल को रिमूव कर के कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं तो सितारों वाले ब्राइडल शूज को अपना सकती हैं. ये शूज मोनोक्रोम आउटफिट पर खूब जंचते हैं. आप शादी के अन्य फंक्शन जैसे कौकटेल के लिए भी इस तरह के शूज स्टाइल कर सकती हैं. इस तरह के शूज आप को क्व3 हजार से ले कर क्व5 हजार तक में आसानी से मिल जाएंगे. अगर आप अपनी शादी में हील्स कैरी नहीं करना चाहती हैं तो ऐसे शूज आप के लिए बैस्ट औपशन रहेंगे.

ये ब्राइडल शूज और स्नीकर्स आप के ब्राइडल लुक को यूनीक बनाएंगे. शूज की ये डिजाइनें आप को फैशन ट्रैंड के साथ अप टू डेट रहना भी सिखाएंगे.

2. बोहो स्टाइल ब्राइडल शूज

इन दिनों बोहो लुक का अलग ही क्रेज है. हरकोई बोहो लुक को अपना रहा है. अगर आप कन्फ्यूज हैं कि अपनी शादी में आप किस तरह के फुटवियर पहनें तो आप बोहो शूज को ट्राई कर सकती हैं. इन में आप को कई तरह की डिजाइनें और कलर भी आसानी से मिल जाएंगे, जो आप को एक डिफरैंट लुक देंगे. अगर आप का वैडिंग फंक्शन दिन का है तो ये आप के लिए परफैक्ट रहेंगे.

शूज का कलर आप अपने लहंगे को ध्यान में रख कर चुनें. आप चाहें तो बोहो शूज को अपने अर्कौडिंग कस्टमाइज भी करवा सकती हैं. अगर आप बोहो शूज के साथ कुछ नया ऐक्सपैरिमैंट करना चाहती हैं तो आप शूज पर कुछ स्पैशल लिखवा सकती हैं जैसे पटाका दुलहन, टू बी ब्राइड. आप चाहें तो अपने हसबैंड का नाम जैसे सुमित की दुल्हनिया भी लिखवा सकती हैं.

अगर बात करें बोहो शूज की कीमत की तो मार्केट में ये 2 हजार से 8 हजार रुपये में आसानी से मिल जाते हैं. इन्हें कई औनलाइन शौपिंग साइट्स जैसे मिंतरा, अमेजन, फिल्पकार्ट, अजियो, इंडिया मार्ट, नायका से और्डर कर सकती हैं. आप को बोहो शूज कई इंस्टाग्राम स्टोर में भी देखने को मिल जाएंगे.

3. मोती वाले ब्राइडल शूज

इस तरह के शूज में हाथों से मोती और धागे का इस्तेमाल कर के ऐंब्रौयडरी वर्क किया जाता है. ये देखने में बहुत सुंदर और ऐलिगैंट लगते हैं. ये डिफरैंटडिफरैंट कलर में आते हैं. आप अपने लहंगे के कलर के हिसाब से अपने शूज ले सकती है. इन का औनलाइन प्राइज करीब 3 हजार  पांच सौ रुपये से ले कर 10 हजार तक है. आप अपने बजट और पसंद के हिसाब से अपने ब्राइडल शूज चूज कर सकती हैं.

अगर आप पैंसिल हील्स पहनने में कंफर्टेबल फील नहीं करती हैं या आप हील्स पहन कर बौर हो गई हैं तो आप इस तरह के प्लेटफौर्म बेस ब्राइडल स्नीकर्स शूज को चुन सकती हैं. हमारी राय है कि इस तरह के ब्राइडल शूज आप जरकन वर्क या फ्लोरल वर्क के आउटफिट के साथ कैरी करें.

4. गिल्टर वाली ब्राइडल हील्स और शूज

गिल्टर वाली हील्स हमेशा पसंद की जाती रही हैं. लेकिन इन दिनों ब्राइड ब्राइडल शूज पहनना ज्यादा पसंद कर रही हैं क्योंकि ये कंफर्टेबल होते हैं. लेकिन अगर आप अपने ब्राइडल फुटवियर में कंफर्ट और गिल्टर दोनों चाहती हैं तो आप गिल्टर ब्राइडल शूज ट्राई कर सकती हैं. ये कंफर्टेबल होने के साथसाथ ट्रैंडी भी होते हैं. मार्केट में इन की कीमत 2 हजार रुपये से 8 हजार तक है. इन्हें औनलाइन और औफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है.

5. ऐंब्रौयडरी ब्राइडल जूती

लड़कियों में जूतियों का क्रेज देखते ही बनता है और इंडियन लुक के साथ तो ऐंब्रौयडरी जूती का कौंबिनेशन परफैक्ट है. बौलीवुड की फेमस ऐक्ट्रैस दीपिका पादुकोण ने भी अपनी शादी में फुटवियर के रूप में ऐंब्रौयडरी ब्राइडल जूती को ही अपनाया था. ऐंब्रौयडरी जूती बहुत ही कंफर्टेबल होती है. जिन ब्राइडल की हाइट सामान्य है वे अपने ब्राइडल लुक को ऐंब्रौयडरी जूती के साथ कंप्लीट कर सकती हैं. ये आप को ऐलिगैंट लुक देती हैं.

जूतियों की बात हो और पंजाब का नाम न आए ऐसा कैसे संभव है. पंजाब की जूतियां पूरे इंडिया में ही नहीं विदेशों में भी फेमस हैं. ऐसे में इन जूतियों का ब्राइडल कलैक्शन देखने लायक है. इन जूतियों में ऐंब्रौयडरी वर्क, मिरर वर्क, घुंघरू, सीपी वर्क, मोती वर्क, गोटा पट्टी वर्क, फुलकारी, मल्टी कलर आते हैं. अब इन जूतियों पर टैगलाइन का ट्रैंड चल रहा है जैसे कूल दुलहनिया, दूल्हादुलहन का नाम वगैरहवगैरह.

इन ब्राइडल शूज, स्नीकर्स और सैंडल्स को अपना कर आप अपने ब्राइडल लुक को इन्हांस कर के महफिल लूट सकती हैं.

ब्राइडल शूज और स्नीकर्स के कुछ फेमस ब्रैंड हैं- हाउस औफ पटौदी, नाज, हरजिंदगी, इंयासा, ड्रीमसेफ, टोयस्टेप, अनार गिरी आदि.

अगर बात करें कि ब्राइडल फुटवियर कहां से खरीदें तो आप इन्हें कई औनलाइन वैबसाइट्स जैसे ट्राइसा, कोरलहेज से खरीद सकती हैं. इन के खुद के इंस्टाग्राम पेज भी हैं.

शू बाइट से बचने के लिए आप पहले पैरों के सैंसिटिव एरिया पर बैंडेज लगा लें. इस से आप को राहत मिलेगी, साथ ही आप शू बाइट से भी बचेंगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...