एक दुल्हन अपनी शादी के लुक के लिए दागमुंहासे मुक्त त्वचा और चेहरे में चमक पाने के लिए शादी से पहले उस की देखभाल करना पसंद करती है. हालांकि बाजार में दुलहनों के लिए कई फेस पैक चेहरे की देखभाल के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन यह जरूरी है कि यह स्किन केयर पैक या फेस पैक ट्रीटमैंट पूरी तरह से कैमिकल फ्री हो ताकि आप की त्वचा या फेस को कोई नुकसान न हो.

दिनभर की भागदौड़ और अनियमित शैड्यूल के कारण एक दुलहन के लिए पूरी त्वचा को अच्छा बनाए रखना थोड़ा मुश्किल है और बारबार ब्यूटीपार्लर जाना भी संभव नहीं है इसलिए कुछ  होम रेमेडीज और स्किनक्राफ्ट टिप्स काम आ सकते हैं. ये दुलहन की स्किन और फेस को चमकदार बना सकते हैं और घर पर बनाने व उपयोग में लाने आसान हैं.

यदि दुलहन 1 सप्ताह, महीना या उस से भी कम समय में चेहरे में चमक पाना चाहती है तो ये ब्राइडल उबटन एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं:

  1. ब्राइडल उबटन

हलदी उबटन और चंदन उबटन. भारतीय शादियों में हलदी का बहुत विशेष स्थान है और पूरे दिन की रस्म इस चमकीले रंग के मसाले को समर्पित होती है जो अपने ऐंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जानी जाती है, साथ ही इसे सौंदर्यवर्धक भी माना जाता है इसलिए दुलहन के लिए हलदी या हलदी से युक्त फेस मास्क बहुत लोकप्रिय है.

अपने चेहरे की रंगत और गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए पार्लर जाने से बेहतर है कि हम अपनी त्वचा का इलाज कुछ प्राकृतिक घरेलू नुसखों से करें और इस के लिए उबटन एक बेहतरीन विकल्प है.

दुलहन की खूबसूरती और चेहरे की त्वचा की गुणवत्ता को निखारने के लिए शादी से 1-2 हफ्ते पहले से ही उबटन का इस्तेमाल शुरू दें क्योंकि इस में बहुत सारे प्राकृतिक पौष्टिक तत्त्व होते हैं जो त्वचा को गोरा, मुलायम, चमकीला, चमकदार बनाते हैं और त्वचा में कसाव लाते हैं.

2. हलदी उबटन बनाने की सामग्री

1 बड़ा चम्मच हलदी पाउडर, 3 बड़े चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच दही, 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध, 2 चम्मच गुलाब जल.

कैसे बनाएं

हलदी पाउडर और बेसन को मिलाएं. इस पाउडर को किसी एअर टाइट डब्बे में भर कर रख लें. 1 कटोरी में लगभग 1-2 चम्मच उबटन पाउडर लें. अब इस में 2 बड़े चम्मच दही, 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध, 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं और पेस्ट बना कर 3-4 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इस उबटन फेस मास्क को साफ चेहरे और गरदन पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर धीरेधीरे हाथों से सर्कुलर मोशन में रगड़ते हुए नौर्मल पानी से धो लें. फिर मौइस्चराइजर लगाएं.

फायदे

प्राकृतिक चीजों से तैयार फेस पैक या उबटन आप की स्किन को नैचुरली नरिश करने के साथ ही ग्लो बढ़ाने में भी मदद करता है.

ऐंटीएजिंग: घर पर तैयार इस उबटन को लगाने से बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे फाइन लाइंस और ?ार्रियां कम दिखती हैं.

पिंपल्स करे कम: इस उबटन में मौजूद प्राकृतिक इनग्रीडिऐंट्स स्किन को साफ रखने में मदद करते हैं, जिस से चेहरे पर गंदगी नहीं जमती और पिंपल्स से आराम मिलता है.

ग्लोइंग स्किन: इस में मौजूद दूध, हलदी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है.

1 महीना पहले से इस उबटन को लगाने से शादी के दिन चेहरा निखरा और खिलाखिला दिखाई देगा और आप पार्लर के खर्च से भी बच जाएंगी.

चंदन उबटन: चेहरे की त्वचा के ग्लो को बढ़ाने के लिए आप चंदन पाउडर के उबटन का उपयोग कर सकती हैं. यह उबटन आप के चेहरे पर एक खास तरह की चमक पैदा करता है जो आप को रौयल लुक देती है.

2. चंदन पाउडर का उबटन बनाने की सामग्री

2 चम्मच चंदन पाउडर, 2 चम्मच हलदी,

2 चम्मच गुलाबजल.

इन सभी चीजों को दूध के साथ मिक्स कर के उबटन बनाएं और साफ स्किन पर 20 मिनट तक लगा कर रखें. सूखने पर साफ पानी से धो कर मौइस्चराइजर लगाएं.

फायदे

चंदन में ऐंटीटैनिंग गुण होते हैं, जो स्किन को टैनिंग से बचाते हैं जिस के कारण स्किन दागधब्बे और काली होने से बच सकती है? साथ ही ऐंटीएजिंग गुण होते हैं  जो त्वचा को जवां बनाए रखते हैं. स्किन को हाइड्रेटेड रखते हैं जिस से स्किन ड्राई नहीं होती.

त्वचा में तुरंत ग्लो लाने और उसे डैमेज फ्री रखने के लिए आज के समय में भी उबटन से बेहतर दूसरा कोई विकल्प नहीं है क्योंकि उबटन को बनाने में उपयोग किए जाने वाले सभी इनग्रीडिऐंट्स कैमिकल फ्री होते हैं जो त्वचा को कोमल बनाते हैं और हर्बल तरीके से ग्लो बढ़ाते हैं.

याद रहे

  •  उबटन को चेहरे के साथ ही पूरे शरीर पर भी उपयोग किया जा सकता है.
  • स्किन के ग्लो को बढ़ाने के लिए चेहरे पर अधिक मात्रा में कैमिकल युक्त पदार्थों की जगह कैमिकल फ्री प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें.
  • यदि हारमोनल समस्याओं और तनाव के कारण आप की त्वचा सुस्त दिख रही है तो डाक्टर से परामर्श लें.

स्किनक्राफ्ट टिप्स: आप की त्वचा को खूबसूरत चमक देने में कुछ पोषक तत्त्व जरूरी होते हैं जो अहम भूमिका निभाते हैं जिन का उपयोग त्वचा की संपूर्ण देखभाल के लिए किया जा सकता है.

भरपूर पानी पीना

दुलहन की त्वचा में चमक और उसे मुलायम व कोमल बनाए रखने के लिए रोजाना 3-4 लिटर पानी पीना बेहद जरूरी है.

सोने से पहले अपना मेकअप हटा लें मेकअप हटाने से त्वचा में मौजूद अशुद्धियां साफ हो जाती हैं. रात में अपनी त्वचा को सांस लेने दें.

कैफीन से बचें: चमकती त्वचा के लिए आप को कैफीन और धूम्रपान की लत को दूर रखना चाहिए. कैफीन, नशीली दवाएं, अल्कोहल ये सभी त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा करते हैं. अपनी स्किन को असमय बुढ़ापे और झुर्रियों से बचाने के लिए एक दिन में 2 कप से ज्यादा कौफी न पीएं और नशीली दवाओं का सेवन न करें.

3. ऐक्सफौलिएट करें

हफ्ते में 2 बार अपनी त्वचा को ऐक्सफौलिएट जरूर करें. अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से ऐक्सफौलिएट करने के लिए बेसन, हलदी या सूखे संतरे के छिलकों का उपयोग करें.

  •  ये आप के शरीर को डिटौक्सीफाई करने में मदद करते हैं.
  • व्यायाम के कारण आने वाला पसीना टौक्सिन और इंप्यूरिटी को बाहर निकालता है.
  • पसीना स्किन को डिटौक्सीफाई करने का अच्छा विकल्प है.
  • चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए हैल्दी डाइट के साथसाथ योगासन करना चमकती त्वचा की कुंजी है इसलिए रोजाना सुबह उठ कर कपालभाति व अनुलोमविलोम जैसे प्राणायाम जरूर करें.

4. पर्याप्त नींद

देर रात तक जागने से भी चेहरे की चमक फीकी पड़ सकती है. अच्छी त्वचा के लिए आप को कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद की जरूरत होती है, सुनिश्चित करें कि आप रात को अच्छी नींद लें.

5. संतुलित आहार लें

स्वस्थ आहार आप की त्वचा को प्राकृतिक चमक देगा. प्राकृतिक चमक के लिए ताजे फल आप की त्वचा को हाइड्रेट करते हैं.

  •  अपनी त्वचा को निखारने के लिए सूखे मेवे जरूर खाएं.
  • हरा जूस, फल और सब्जियों का सेवन करें क्योंकि इन में स्वस्थ त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्त्व होते हैं.
  • उचित खानपान, त्वचा की देखभाल और व्यायाम का पालन करना चमकती त्वचा की कुंजी है.
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...