अगर आप अपनी स्किन पर बहुत सारे पिंपल्स और एक्ने से परेशान हैं तो आप अपने चेहरे पर स्टीमिंग ट्राई कर सकती हैं. स्किन को भांप देने से आपको ढेर सारे लाभ मिल सकते हैं जिसमें आपके चेहरे पर जमी गंदगी दूर हो जाना, एक्ने खत्म होने में मदद मिलना आदि शामिल है. भांप लेने से आपके स्किन केयर प्रोडक्ट्स स्किन द्वारा अच्छे से अब्जोर्ब हो जाते हैं जिस वजह से अच्छे रिजल्ट मिल पाते हैं. आइए जान लेते हैं कैसे फेशियल स्टीमिंग आपकी स्किन के लिए लाभदायक हो सकती है.

स्टीमिंग एक्ने से छुटकारा पाने में किस तरह मदद करती है?

आप को किसी भी तरह का नया उपाय करते समय यह पता होना चाहिए की आप की स्किन पर वह चीज कैसे काम करेगी. आपको तब एक्ने की समस्या होती है जब आप की स्किन के पोर्स में तेल, गंदगी और डेड स्किन सेल्स इकठ्ठी हो जाती हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब आप अपनी स्किन को  स्टीम देती हैं तो आपके पोर्स ओपन हो जाते हैं. इससे आपकी स्किन क्लीन होने लगती है.

एक अन्य स्टडी में यह देखने को मिला की स्टीमिंग से आपकी स्किन प्रयोग किए जाने वाले प्रोडक्ट्स को अच्छे से अब्सोर्ब कर लेती है जिस वजह से आपको अच्छे रिजल्ट देखने को मिलते हैं. भांप लेने के बाद आपकी स्किन सॉफ्ट हो जाती है और आप जिस भी चीज का प्रयोग करती हैं वह अच्छे से काम करने लगती है.

अगर आप किसी भी चीज का प्रयोग करती हैं और वह काम नहीं करती हैं तो इसका अर्थ है की वह आपकी स्किन की गहरी लेयर्स तक नहीं पहुंच पा रही हैं. इस काम में भी स्टीमिंग आपकी मदद करती है. इससे आपके पोर्स क्लीन होते हैं और आपको दुबारा बार बार पिंपल्स के आने की चिंता से मुक्ति मिल सकती है.

एक्ने के लिए फेशियल स्टीम के लाभ

यह आपकी स्किन को साफ करती है 

भांप देने से आपकी स्किन के पोर्स खुलते हैं, आपके चेहरे की गंदगी साफ हो जाती है और बैक्टीरिया से आपको मुक्ति मिलती है

यह सर्कुलेशन को बूस्ट करने में सहायक है 

फेशियल स्टीम लेने से आपके चेहरे तक ब्लड फ्लो अच्छा होता है और इन्फ्लेमेशन कम होती है। इससे आपके चेहरे को ऑक्सीजन और सभी पौष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं

यह स्किन को हाइड्रेट करने में सहायक है 

फेशियल स्टीम से आपके चेहरे को हाइड्रेशन मिलती है. जब आपके पोर्स खुले हुए होते हैं तो उनमें से प्राकृतिक ऑयल रिलीज होता है जिससे स्किन मॉश्चराइज रहती है.

कोलेजन डेवलपमेंट होने में मदद मिलती है 

आपके चेहरे को स्टीमिंग के बाद बढ़ी हुई मात्रा में खून प्राप्त होता है जिस वजह से कोलेजन डेवलपमेंट होने में मदद मिलती है.

कैसे करें घर पर ही स्टीम फेशियल?

इसे करने के कई तरीके हैं. आपको एक बड़ा सा बर्तन ले लेना है और उसमें काफी गर्म और उबला हुआ पानी डाल लें. इसके बाद अपने सिर को एक कपड़े से ढंक लें और उस बर्तन के ऊपर मुंह रख लें ताकि आपके चेहरे को गर्म गर्म भांप मिलती रहें. आप चाहें तो इस पानी में अपने पसंद का एसेंशियल ऑयल भी मिला सकती हैं. इससे पहले आपको एक माइल्ड क्लींजर की मदद से अपने चेहरे को साफ भी करना चाहिए.

निष्कर्ष

अगर आप फेशियल स्टीम का प्रयोग करती हैं तो आपको एक्ने के अलावा और भी काफी सारे स्किन से जुड़े लाभ मिल सकते हैं.  इसलिए हफ्ते में एक बार इस फेशियल का प्रयोग जरूर करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...