एक महिला की ब्रैस्ट का सामान्य आकार उस की खूबसूरती में चार चांद लगाता है. आज के मौडर्न समय में हर महिला चाहती है उस की फिगर एकदम परफैक्ट व सैक्सी हो. लेकिन कुछ महिलाएं अपने स्तनों के बढ़े हुए आकार से बहुत परेशान रहती हैं. कई बार तो वे लोगों की घूरती नजरों से असहज हो उठती हैं और दुपट्टे से ब्रैस्ट को छिपाने की कोशिश करने लगती हैं.

एक सर्वे से पता चला है कि ज्यादातर पुरुष महिलाओं की ब्रैस्ट की तरफ घूरते हैं, जो महिलाओं को असहज कर देता है क्योंकि उन्हें यह पसंद नहीं कि कोई उन की ब्रैस्ट को घूरे.

नीमा कहती हैं कि मैं यह समझ नहीं पाती हूं कि औरतों की ब्रैस्ट को ले कर पुरुषों में इतना फैसिनेशन क्यों है? उन का साइज छोटा है या बड़ा, उन्हें इस से क्या करना है. पुरुष क्यों नहीं समझ पाते कि ब्रैस्ट भी शरीर का एक हिस्सा है और इसे लेकर तमाम तरह के सवाल औरतों को परेशान करते हैं.

ब्रैस्ट कब बढ़ती है

स्तनों का बढ़ना प्यूबर्टी यानी यौवन से शुरू होता है. प्यूबर्टी में लड़कियों के शरीर में हारमोनल बदलाव आते हैं. शरीर में बालों की ग्रोथ होने लगती है. ब्रैस्ट का आकार बढ़ने लगता है. उन्हें पीरियड्स होते हैं. प्युबर्टी से शुरू हो कर ब्रैस्ट मेनोपौज की उम्र तक बढ़ सकती है.

कैसा हो आउटफिट

बिग ब्रैस्ट वाली महिलाएं अकसर ऐसे आउटफिट की तलाश करती है, जिस में उन की ब्रैस्ट ज्यादा बड़ी नजर न आए. हैवी ब्रैस्ट वाली महिलाओं के लिए शौपिंग एक बड़ी परेशानी हो जाती है क्योंकि उन्हें अपने साइज और फिटिंग के आउटफिट जल्दी नहीं मिल पाते हैं. घंटों मौल और दुकानों के चक्कर लगाने के बाद भी अपने लिए उन्हें अपनी पसंद की ड्रैस नहीं मिल पाती है. अगर मिलती भी है, तो हैवी ब्रैस्ट साइज के चलते कपड़े ठीक तरह से फिट नहीं आते हैं.

कपड़ों को शरीर के अनुरूप पहना जाए, तो आप का लुक और अधिक सुंदर दिखता है. कई बार महिलाएं ऐसे कपड़े पहन लेती हैं, जिन से उन की बौडी शेप भड़काऊ और भद्दी दिखने लगती है. हैवी ब्रैस्ट साइज वाली महिलाओं को कपड़े का चुनाव बहुत ही सोचसम?ा कर करना चाहिए ताकि उन की हैवी ब्रैस्ट खराब न दिखे.

तो जानते हैं हैवी ब्रैस्ट वाली महिलाएं अपनी पसंद के आउटफिट को कैसे कैरी कर सकती हैं और खूबसूरत दिख सकती हैं:

हैवी ब्रैस्ट के लिए सही ब्रा का चुनाव

ज्यादातर महिलाएं अपनी बड़ी ब्रैस्ट को छोटा दिखाने के लिए छोटी साइज की ब्रा खरीद लाती हैं ताकि उन का शरीर सुडौल और आकर्षक दिखाई दे. लेकिन इस से उन का शरीर आकर्षक दिखने के बजाय और खराब नजर आने लगता है. इसलिए बड़ी ब्रैस्ट वाली महिलाओं को हमेशा ब्रा खरीदते समय सही साइज का चयन करना चाहिए. कई महिलाएं अपनी उम्र के अनुसार ब्रा का चयन नहीं करतीं. न्यू दिल्ली, मैक्स हौस्पिटल की हैड व गाइनेकोलौजिस्ट डा. उमा वैद्दनाथन का कहना है कि शरीर के अन्य अंगों की तरह बौडी के इस अंगों का भी उतना ही खयाल रखना चाहिए.

सही नाप की ब्रा पहनें

हैवी ब्रैस्ट को सही शेप देने के लिए आप सब से पहले सही साइज की ब्रा पहनें. आप जब भी ब्रा खरीदने जाएं इस बात का ध्यान रखें कि वह न ज्यादा ढीली हो और न ही ज्यादा टाइट. जिस साइज में आप को आराम महसूस हो उसी साइज की ब्रा पहनें ताकि आप की बौडी शेप में नजर आए. हैवी ब्रैस्ट साइज के लिए सही ब्रा चुनते समय आप को कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा ताकि आप को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो क्योंकि खराब फिटिंग वाली ब्रा पीठ और कंधे के दर्द का कारण भी बन सकती है.

रात के समय ब्रा पहन कर सोएं या नहीं

कई महिलाएं रात में ब्रा उतार कर सोती हैं. वैसे जिन की ब्रैस्ट का साइज छोटा होता है वे ब्रा न भी पहन कर सोएं तो कोई फर्क महसूस नहीं होता है, लेकिन जिन की ब्रैस्ट का साइज बड़ा होता है, सोते समय उन की ब्रैस्ट एक तरफ लुढ़क जाने के कारण सोने में असुविधा होती है. हैवी ब्रैस्ट वाली महिलाएं रात में स्पोर्ट ब्रा पहन कर सोएं तो इस से ब्रैस्ट मूवमैंट में आसानी होती है.

शेपवियर पहनें

बिग ब्रैस्ट वाली महिलाएं कैमिसोल या शेपवियर पहन सकती हैं. ये दोनों ही चीजें बड़े स्तनों के लिए परफैक्ट हैं. आप को मार्केट में अलगअलग तरह के शेपवियर मिल जाएंगे. इन्हें अपनी ड्रैस के अंदर पहनें और फिर देखें अपना लुक.

फैब्रिक चुनते वक्त रखें ध्यान

किसी भी आउटफिट या स्टाइल को कैरी करने के लिए जरूरी है पहले अपने बौडी को सम?ाना. साटन, सिल्क, जौर्जेट और कौटन कपड़े आप की बौडी के लिए सही चुनाव हो सकते हैं. ऐसे कपड़े आप के शरीर पर और वजन डालने के बजाय आप के शरीर को संतुलित दिखाते हैं. इस के अलावा हैवी ब्रैस्ट वाली महिलाओं के ऊपर लेयर्ड पैटर्न वाले आउटफिट बहुत अच्छे लगते हैं. इसलिए आप जैकेट, कोट या लेयर्ड पैटर्न वाले आउटफिट चुनें. लेयर्ड आप के ब्रैस्ट को छिपाते हैं.

हाई नैक न पहनें

जिन महिलाओं की ब्रैस्ट का साइज बड़ा हो उन्हें हाई नैक कपड़े नहीं पहनने चाहिए. दरअसल, जब आप हाई नैक आउटफिट पहनती हैं तो इस से आप की ब्रैस्ट अधिक हैवी व फुलर नजर आती है यानी आप की ऊपरी बौडी और अधिक हैवी दिखने लगती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने वार्डरोब में ऐसी कुरती, टौप या ब्लाउज को शामिल करें जो वी नैक या स्कूप नैक हों.

आप चाहें तो राउंड आउटफिट भी पहन सकती हैं. यह आप के लुक को ऐलिगैंट तरीके से स्टाइलिश दिखाएगा. लेकिन अगर आप को हाई नैक पहनना ही पसंद है, तो आप सौलिड कलर या फिर ब्लैक कलर की हाई नैक का चयन कर सकती हैं और उस के ऊपर ऐक्सैसरीज कैरी करें ताकि आप की ब्रैस्ट से ध्यान हट कर ऐक्सैसरीज पर जा सके और आप को बुरा भी फील न हो.

नैक एरिया पर करें फोकस

अगर आप का ब्रैस्ट एरिया हैवी है तो आप को कोई भी आउटफिट कैरी करते हुए उस के नैक एरिया पर खासतौर से ध्यान देना चाहिए. आप ऐसी कोई भी ड्रैस पहनने से बचें, जिस की नैकलाइन पर हैवी वर्क हो. इस से आप को दोगुना नुकसान होगा. सब से पहले तो हर किसी का ध्यान आप की नैकलाइन व बैस्ट एरिया पर जाता है.

इस के अलावा अगर नैकलाइन एरिया पर रफल्स वर्क है तो छाती का एरिया ज्यादा उभरा हुआ दिखता है. इसलिए हैवी ब्रैस्ट वाली महिलाओं को ऐसी ड्रैस पहनने से बचना चाहिए जिस में रफल्स वर्क हो. अगर आप को रफल्स पसंद है तो ऐसी ड्रैस चुनें जिस में या तो रफल्स नीचे की ओर हो या एकदम ब्रैस्ट एरिया को हाईलाइट न कर रहा हो.

अगर आप की ब्रैस्ट हैवी है तो आप के लिए रैप ड्रैस या अंगरखा कुरता पहनना सही रहेगा. यह न केवल आप को एक स्मार्ट लुक देगा, बल्कि आप की हैवी ब्रैस्ट को भी बैलेंस करेगा. दरअसल, रैप ड्रैस या अंगरखा कुरता आप की ब्रैस्ट एरिया को डिवाइड करता है जिस से ब्रैस्ट बहुत अधिक हैवी नजर नहीं आती है.

नूडल स्ट्रैप ड्रैसेज को करें अवौइड

हैवी ब्रैस्ट वाली महिलाओं को नूडल स्ट्रैप टौप या नूडल स्ट्रैप कुरती पहनने से बचना चाहिए. सही यह होगा कि आप इस की जगह अधिक वाइड स्ट्रैप ड्रैसेज पहनें. ये आप की अप्पर बौडी लुक को बैलेंस करती हैं. वहीं अगर बात स्लीव्स पहनने की है तो आप के लिए थ्रीफोर्थ स्लीव्स या क्वार्टर स्लीव्स आउटफिट पहनना अच्छा आइडिया हो सकता है. इस से आप की ब्रैस्ट हैवी नजर नहीं आएगी.

क्या कहता है सर्वे

एक सर्वे के मुताबिक, हैवी ब्रैस्ट वाली महिलाओं को ऐक्सरसाइज करने में भी परेशानी होती है. इसलिए कई महिलाएं अपनी ब्रैस्ट को कम करने की दवा खाती हैं या फिर सर्जरी की मदद लेती हैं. लेकिन इन दोनों के ही साइडइफैक्ट हैं.

सर्जरी विभाग के डाक्टरों का कहना है कि जिन महिलाओं की ब्रैस्ट का साइज बड़ा होता है उन्हें अपने अतिरिक्त वजन की वजह से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन वे अकसर इस बात को नजरंदाज कर देती हैं जिस से उन की परेशानी लगातार बढ़ती जा रही है. अपनी बड़ी ब्रैस्ट से परेशान महिलाएं सर्जरी का सहारा लेती हैं. लेकिन हैवी ब्रैस्ट को कम करने के लिए व्यायाम ज्यादा सही होता है क्योंकि दवा के साइड इफैक्ट्स हो सकते हैं. पुशअप, चैस्ट प्रैस, चैस्ट फ्लाइस, डंबल पुलोवर्स, वाल प्रैस, ट्राइसेप डिप्स आदि व्यायाम कर के आप अपनी ब्रैस्ट को शेप में ला सकती हैं.

इस के अलावा सही डाइट से भी हैवी ब्रैस्ट को कम किया जा सकता है. ब्रैस्ट का अधिकतर हिस्सा ऐपिडोज टिशू यानी फैट होता है. अगर आप अपने शरीर से फैट कम करती हैं तो इस की काफी हद तक संभावना है कि ब्रैस्ट का आकार अपनेआप घट सकता है.

ऐक्सपर्ट के मुताबिक, महिलाओं में ब्रैस्ट का साइज बड़ा होने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. 2008 में की गई रिसर्च के मुताबिक, बड़ी ब्रैस्ट वाली 20 साल की लड़कियों में अगले 10 सालों में डायबिटीज का खतरा बढ़ गया. 2012 में वैज्ञानिकों ने पाया था कि बड़ी ब्रैस्ट से कोई जोखिम नहीं है लेकिन उस से विसरल फैट जमने का जोखिम जरूर बढ़ जाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...