सर्द मौसम में त्वचा का रूखापन आम समस्या है. रूखापन बढ़ने से इचिंग और रैड रैशेज की समस्या भी बढ़ जाती है. लेकिन इन समस्याओं से छुटकारा पाने का यह हल तो नहीं कि आप कई तरह के मौइस्चराइजिंग लोशन, क्रीम या औयल खरीद कर अपनी ड्रैसिंग टेबल भर लें.

आइए, जानें ऐसे मौइस्चराइजर्स के बारे में जो आप के लिए विंटर शील्ड का काम करेंगे:

अल्ट्रा हाइड्रेटिंग मौइस्चराइजर्स ऐसा मौइस्चराइजर जिस में लंबे समय तक त्वचा की नमी को लौक करने वाले इनग्रीडिऐंट्स हों जैसे शीया बटर, आमंड औयल, ग्लिसरीन और सेरामाइड्स. बायोटीक, हिमालया इत्यादि के कुछ मौइस्चराइजर्स में इन तत्त्वों का मिश्रण मिलता है. यदि आप की त्वचा ज्यादा ड्राई रहती है तो इन इनग्रीडिऐंट्स वाले मौइस्चराइजर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं.

क्रीमी ऐंड मिल्की: कुछ कम बजट में लौंगलास्टिंग मौइस्चराइजर की तलाश है तो क्रीम या मिल्क बेस्ड मौइस्चराइजर भी बाजार में उपलब्ध हैं. कुछ प्रोडक्ट्स तो बौडी वाश और मौइस्चराइजर के कौंबो के साथ आते हैं. यदि आप 12 घंटे या फिर इस से भी ज्यादा समय तक बाहर रहती हैं और बारबार मौइस्चराइजर का इस्तेमाल करना संभव नहीं तो ऐसा मिल्क बेस्ड मौइस्चराइजर चुनें जिस में विटामिन ई या आमंड औयल भी हो.

स्किन डैमेज रिपेयर: ज्यादा रूखी त्वचा पर इचिंग, रैड पैचेज इत्यादि की समस्या ज्यादा होती है. कई बार इचिंग इतनी ज्यादा होती है कि ऐसा लगता है फुलस्लीव ड्रैस पहनी ही क्यों. ऐसे में आप कुछ हर्बल औप्शंस ट्राई कर सकती हैं. लेकिन यह जरूर देख लें कि ऐसे औप्शंस में जोजोबा औयल, विटामिन ई, व्हीट जर्म इत्यादि की खूबियां हों. हिमालया के प्रोडक्ट्स में इन सभी का मिश्रण मिलता है.

नौनकोमेडोजेनिक मौइस्चराइजर: यानी ऐसा मौइस्चराइजर जिस में ऐसे इनग्रीडिऐंट्स का इस्तेमाल नहीं किया गया हो जो आप की त्वचा के पोर्स को बंद कर दें. इस तरह के मौइस्चराइजर जैंटली आप की त्वचा की नमी को लौक करते हैं और उस पर एक प्रोटैक्टिव लेयर बना देते हैं. कैटाफिल के मौइस्चराइजर्स नौनकोमेडोजेनिक हैं.

टिप्स

  •  ज्यादातर महिलाएं जल्दबाजी में वही मौइस्चराइजर फेस पर भी अप्लाई कर लेती हैं जो वे बौडी के लिए इस्तेमाल करती हैं. फेस स्किन बौडी स्किन से अलग होती है और फिर शरीर के दूसरे अंगों की तुलना में चेहरा हर समय ढक कर रखना भी संभव नहीं. तो फेस के लिए वही मौइस्चराइजर काम नहीं करेगा जो बौडी पर करता है. इस के लिए आप अपनी त्वचा के अनुसार विंटर क्रीम चुनें.
  •  क्रीम का सही फायदा तभी होगा जब आप मेकअप रिमूव करने के बाद इसे अप्लाई करेंगी.
  •  क्रीम लगाने से पहले स्किन क्लींजिंग करना बेहतर होता है ताकि पोर्स ओपन हो जाएं और क्रीम सही तरह से नमी को लौक कर सके.
  • विंटर क्रीम वही चुनें जिसे बनाने में नैचुरल फौर्मूला इस्तेमाल किया गया हो और जिस में विटामिन सी, कोको बटर, आमंड औयल इत्यादि इनग्रीडिऐंट्स हों.
  •  वर्किंग वूमन ऐसी फेस क्रीम लें जिस से सन प्रोटैक्शन भी मिले. साधारण मौइस्चराइजर्स यूवी रेज से त्वचा को प्रोटैक्ट नहीं कर पाते.

विंटर फैब्रिक टिप्स

  •  वैसे कौटन ब्रीदेबल फैब्रिक होता है लेकिन विंटर सीजन के लिए यह सही नहीं क्योंकि यह बौडी हीट को लौक नहीं कर सकता. ऐसा ही लिनन के साथ भी होता है.
  •  सिल्क को भी कभी इस सीजन में प्राइमरी फैब्रिक नहीं बनाना चाहिए क्योंकि यह शरीर से चिपकता भी है और बौडी हीट को भी लौक नहीं करता.
  •  सिंथैटिक वूल से बचें क्योंकि इस से शरीर पर रैशेज हो सकते हैं. हां, इसे आप तब इस्तेमाल कर सकती हैं जब आप ने अच्छे फैब्रिक से बना थर्मल पहना हो.
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...