सर्दियों का मौसम आते ही हमारे आसपास काफी कुछ बदलने लगता है. हमारे खानपान, रहनसहन से ले कर मेकअप के तरीकों और फैशन तक में बदलाव की बयार बहने लगती है. यह जरूरी भी है क्योंकि ठंड का मौसम हर चीज में परिवर्तन ला देता है. इस मौसम में ठंड से बचने के साथ ही स्टाइलिश और खूबसूरत दिखना भी काफी अहम होता है क्योंकि यह शादियों का और पार्टीज का मौसम होता है. अगर सर्दी के इस सीजन में आप भी अपने स्टाइल को मैंटेन करते हुए फैशनेबल दिखना चाहती हैं तो आप विंटर फैशन और मेकअप से जुड़ी इन बातों का खयाल जरूर रखें:

कैसा हो आप का फैशन

जींस के साथ लौंग जैकेट: सर्दियों के सीजन में लौंग जैकेट काफी चलन में रहती है. ज्यादातर लड़कियां स्टाइलिश लुक पाने के लिए इसे कैरी करती हैं. अगर आप भी इस विंटर स्टाइलिश लुक पाना चाहती हैं तो जींस और फुलस्लीव शर्ट, स्वैटर या टीशर्ट के साथ ऐंकल लैंथ या नी लैंथ लौंग कोट वियर कर सकती हैं. ये हर तरह के कलर में आते हैं और आप को ठंड से भी बचाते हैं. इस के साथ आप फुटवियर में शूज, ऐंकल लैंथ बूट्स पेयर कर पहन सकती हैं.

हाई वेस्ट ट्राउजर के साथ स्वैटर: ठंड से बचने के साथ ही स्टाइलिश दिखने के लिए बौटम स्टाइल हाई वेस्ट पैंट और स्वैटर कैरी कर सकती हैं. इस के साथ ऐंकल लैंथ बूट्स आप को परफैक्ट लुक देंगे. आप ढीलेढाले स्वैटर, फ्रिल स्टाइल स्वैटर और स्टाइलिश स्लीव वाले स्वेटर भी इस ट्राउजर के साथ कैरी कर सकती हैं.

स्वैटर के साथ स्कर्ट: पैंट या जींस के साथ स्वैटर पहनने के अलावा आप स्कर्ट के साथ भी इसे पेयर कर सकती हैं. इस के लिए आप चाहें तो वूलन स्कर्ट का चयन भी कर सकती हैं. स्टाइलिश दिखने के लिए नी लैंथ स्कर्ट के साथ स्वैटर पहनें. इस के अलावा हाई नैक स्वैटर के साथ भी स्कर्ट की पेयरिंग काफी शानदार लगेगी. वहीं फुटवियर में आप इस के साथ थाई हाई बूट पहन सकती हैं.

स्टौकिंस के साथ शौर्ट ड्रैस: सर्दियां आते ही ज्यादातर युवतियां, महिलाएं शौर्ट ड्रैस पहनने से परहेज करने लगती हैं. मगर एक खूबसूरत तरीका है जिस से आप बिना ठंड लगे भी शौर्ट ड्रैस कैरी कर सकती हैं. सर्दियों में शौर्ट ड्रैस पहनने के लिए सब से पहले ड्रैस के अंदर थर्मल वियर टौप पहनें और नीचे पैरों में वूलन स्टौकिंस पहन सकती हैं. इस के साथ नी लैंथ बूट्स, गले में मफलर और ड्रैस के ऊपर डैनिम या लैदर की जैकेट आप के लुक में चार चांद लगा देगी. सर्दियों में कैजुअल कपड़ों के साथ आप डैनिम जैकेट कैरी कर सकती हैं. यह आउटफिट के साथ काफी स्टाइलिश लुक देगी. आप इस डैनिम जैकेट को ट्रैंडी वूलन क्रौप टौप और टीशर्ट आदि के साथ स्टाइल कर सकती हैं.

वूलन लौंग ड्रैस: आप वूलन लौंग ड्रैस अपने लिए चुन सकती हैं. इस के साथसाथ आप शौर्ट जैकेट या कोट कैरी कर सकती हैं. यह आप को स्टाइलिश लुक देने के साथसाथ गरम भी रखेगा.

साड़ी के साथ ओवरकोट: सर्दियों में अगर आप शादी अटैंड कर रही हैं और साड़ी पहन रही हैं तो आप इस के साथ मैचिंग ओवर कोट पहन सकती हैं. यह आप के ट्रैडिशनल लुक को एक मौडर्न टच देगा साथ ही आप को सर्दियों से भी बचाएगा. प्रिंटेड या ऐंब्रौयडरी वाली जैकेट भी आप साड़ी के साथ वियर कर सकती है.

लहंगा विद जैकेट: अगर आप सर्दियों की शादी में जा रही हैं और सब से लेटैस्ट फैशन ट्रैंड्स के साथ खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो लहंगे के साथ लौंग वूलन जैकेट आप के लिए बैस्ट औप्शन साबित हो सकता है. यह आउटफिट न केवल बेहद ऐलिगैंट और ग्रेसफुल लुक देगा बल्कि आप को सर्दी से भी पूरा बचाएगा. वूलन जैकेट के साथ आप चाहें तो भारी ऐंब्रौयडरी वर्क वाला लहंगा भी पहन सकती हैं या फिर साड़ी के साथ भी यह कौंबिनेशन बेहद स्टाइलिश लुक देगा.

पुलोवर के साथ मैचिंग पैंट: अपने मनपसंद कलर के पुलोवर के साथ मैचिंग पैंट और हाई हील्स आप को काफी अच्छा लुक देंगी. यह एक कैजुअल ड्रैस है जो कंफर्टेबल और स्मार्ट लुक देती है. आप साड़ी के साथ भी ब्लाउज के बजाय पुलोवर स्वैटर पहनी सकती हैं.

ब्लेजर देगा स्मार्ट लुक: विंटर में ब्लेजर एक बेहतरीन औप्शन है. ब्लेजर की खासीयत यह है कि दिखता बहुत स्टाइलिश है और इंडियन तथा वैस्टर्न दोनों आउटफिट के साथ सूट करता है. ब्लेजर को आप शर्ट, टीशर्ट, ट्यूनिक, साड़ी, लहंगा, स्कर्ट आदि के साथ पहन सकती हैं.

स्टाइलिश लुक के लिए स्किनी जींस: विंटर में आप अपने डेली वियर में स्किनी जींस को जरूर शामिल करें. इसे खास देखभाल की जरूरत भी नहीं होती है और इसे पहन कर आप स्टाइलिश भी नजर आएंगी. विंटर में आप स्किनी जींस के साथ टीशर्ट, शर्ट, ट्यूनिक, कोट आदि पहन सकती हैं.

वूलन स्कार्फ से बढ़ाएं आकर्षण: विंटर में वूलन स्कार्फ न सिर्फ स्टाइलिश ऐक्सैसरीज का काम करता है बल्कि आप को ठंड से भी बचाता है. इसलिए विंटर में वूलन स्कार्फ को अपना स्टाइल स्टेटमैंट जरूर बनाएं. आप चाहे वैस्टर्न आउटफिट पहन रही हों या इंडियन वूलन स्कार्फ के साथ आप का आउटफिट और ज्यादा स्टाइलिश नजर आएगा. वूलन स्कार्फ को आप साड़ी, सलवारकमीज, ड्रैस, जींस, टीशर्ट आदि आउटफिट्स के साथ पहन सकती हैं.

ओवरकोट: विंटर फैशन में ओवरकोट की खास जगह है. फौर्मल लुक के लिए ब्लैक, ब्राउन, ग्रे, औफ व्हाइट आदि कलर्स के ओवरकोट पहने जा सकते हैं. कैजुअल लुक के लिए पिंक, पर्पल, यलो, रैड जैसे ब्राइट कलर्स के ओवरकोट चुनें.

कार्डिगन: सर्दी से बचने के लिए कार्डिगन सब से सुरक्षित और पौपुलर औप्शन है. कार्डिगन की खासीयत यह है कि आप इसे ट्रैडिशनल और वैस्टर्न दोनों तरह के आउटफिट्स के साथ पहन सकती हैं.

टर्टल नैक: टर्टल नैक पहनने का सही मौसम विंटर ही है. ठंड से बचाने के साथ ही यह नैकलाइन बहुत स्टाइलिश भी नजर आती है. आप भी विंटर में टर्टल नैकलाइन वाली ड्रैस, टीशर्ट, ब्लाउज आदि जरूर पहनें.

गाउन: सर्दियों में गाउन भी अच्छा औप्शन है. स्पैशल पार्टी फंक्शन में रैड, ब्लैक, पर्पल, फुशिया पिंक, गोल्डन, सिल्वर जैसे ब्राइट कलर का गाउन पहन कर जाएं.

पैंट सूट के साथ ब्लेजर: दफ्तर में फौर्मल कपड़े पहनना पसंद करती हैं तो पैंट सूट से खुद को स्टाइल करें. आजकल लड़कियां ब्लेजर पहनना पसंद करती हैं. ब्लेजर के साथ मैचिंग पैंट ट्रैंड में है. आप सूट पैंट या जींस के साथ ब्लेजर को अपना सकती हैं.

नया लुक पाने के लिए अपने कोट में लगाएं बैल्ट: कोट तो सभी पहनते हैं इसलिए यह बेहद आम आउटफिट दिखाई देता है जो बड़ा ही बोरियत महसूस करवा सकता है. इसलिए ठंड के मौसम में अपने पुराने बोरिंग कोट को स्टाइलिश और नया लुक देने के लिए आप इस में बैल्ट लगा सकती हैं जो लोगों की नजरों को आप की ओर खींचने का काम करेगी.

अपने आउटफिट के हिसाब से चुनें ज्वैलरी: आउटफिट के साथसाथ ज्यादा स्टाइलिश नजर आने के लिए सही ज्वैलरी का चयन करना भी बेहद जरूरी होता है. अपनी ड्रैस के अनुसार ही ज्वैलरी और ऐक्सैसरीज कैरी करें. ऐसा करना आप को दूसरों से अलग बनाएगा.

सूट को दें नया लुक: इस के अलावा अगर आप सूट पहनना पसंद करती हैं, तो इस के ऊपर आप डिजाइनर ऊनी दुपट्टा या स्टाइलिश शौल ओढ़ सकती हैं जो आप के लुक को एकदम अलग और ऐलिगैंट बनाने का काम करेगी.

इस विंटर फुटवियर से आप भी दिखें स्टाइलिश फुटवियर आप की ओवरऔल आउटफिट में निखार लाता है. आप कितनी भी बढि़या ड्रैस कैरी कर लें लेकिन जब तक सही फुटवियर नहीं पहनतीं तो आप की पर्सनैलिटी में निखार नहीं आता. सर्दी में आप जितना अपने आउटफिट के बारे में सोचती हैं उतना ही अपने जूतों के बारे में भी सोचिए. इस मौसम में जब तक आप के पास स्टाइलिश फुटवियर न हों तब तक आप के फैशन में नयापन नहीं जोड़ा जा सकता है. कुछ ऐसे शूज या बूट के औप्शन पर ध्यान दें जो स्टाइलिश लुक के लिए आप की लिस्ट में जरूर शामिल होने चाहिए.

आइए, जानते हैं इस सर्दी में कौन से शूज आप को ट्रैंडी और स्टाइलिश लुक दें सकते हैं:

हील्स वाले बूट्स: हील्स वाले बूट्स आप को एक अलग ही स्मार्ट लुक देते हैं. अगर आप मिडी स्टाइल ड्रैस के साथ बूट्स कैरी करने की सोच रही हैं तो अपनी कमर में चौड़ी बैल्ट जरूर लगाएं. इस से आप का लुक और ज्यादा क्लासी लगेगा. बैल्ट लगाने से आप की फिगर काफी ज्यादा खूबसूरत लगेगी. इस के साथ हील्स वाले बूट्स पहनें.

ऐंकल बूट्स: ये बूट्स आप के ऐंकल एरिया को कवर करते हैं इसलिए इन्हें ऐंकल लैंथ बूट्स के नाम से जाना जाता है. अगर आप ज्यादा अट्रैक्टिव लुक चुनना चाहती हैं, तो इन बूट्स को रिप्ड जींस के साथ पेयर कर सकती हैं. वैसे आप इन्हें किसी भी तरह की ड्रैस के साथ कैरी कर सकती हैं. बस इन्हें कैरी करते वक्त ध्यान रखें कि आप ने मोजे जरूर पहन रखे हों. इस से आप के लुक में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिलेगा. ये आप को सर्दी से बचाएंगे और साथ में इन से आप का लुक भी काफी क्लासी लगेगा.

ब्लैक पंप्स: क्लासिक ब्लैक पंप्स का फैशन सदाबहार है. क्लासिक पंप्स को आप किसी भी तरह की ड्रैस के साथ पहन सकती हैं. आप चाहें तो इन्हें फौर्मल पैंसिल स्कर्ट या फिर नाइट आउट बैल बौटम के साथ पहन सकती हैं.

पतले स्ट्रैप वाली हील्स: पतले स्ट्रैप वाली हील्स देखने में बहुत खूबसूरत लगती हैं, साथ ही लड़कियों को पसंद भी ज्यादा आती हैं. इन के स्ट्रैप एकदम पतले होते हैं. आप चाहें तो सिंगर स्ट्रैप होल्डिंग वाले शूज या फिर मल्टीपल स्ट्रैप होल्डिंग वाले शूज भी ले सकती हैं. जब आप इन हील्स को सौलिड कलर के साथ पहनती हैं तो ये और भी अच्छी लगती हैं.

व्हाइट स्नीकर्स: सर्दी में स्नीकर्स सर्दी से बचने का बैस्ट औप्शन हैं. यह फुटवियर कंफर्टेबल होने के साथ ही पैरों को आराम भी देता है. व्हाइट स्नीकर का दूसरे किसी भी तरह के जूते मुकाबला नहीं कर सकते हैं. इन्हें आप जींस, ट्राउजर या फिर किसी दूसरी ड्रैस के साथ भी पहन सकती हैं.

थाईहाई बूट्स: सर्दियों में ड्रैस पहननी हो तो उस के साथ बूट बैस्ट शूज होते हैं और अगर वे थाईहाई हों तो आप की पर्सनैलिटी में चार चांद लग जाते हैं. अगर आप ओवरसाइज हूडी पहनती हैं तो इस के साथ आप थाईहाई बूट्स पहन सकती हैं. ये काफी कंफर्टेबल तो होते ही हैं देखने में भी कूल लगते हैं. शौर्ट ड्रैस के साथ हमेशा लंबी हाइट वाले बूट्स ही पहनें. इन की हाइट करीब 6 इंच होनी चाहिए. ये बोल्ड लुक देंगे.

पोप कलर हील्स: अगर फन लुक पाना चाहती हैं तो पोप कलर हील्स पहनें. पोप कलर हील्स कुछ आउटफिट्स के साथ बहुत ही अच्छी लगती हैं. ये मुख्य रूप से न्यूट्रल कलर के कपड़ों के साथ अच्छी लगती हैं. आप इन में नियौन ग्रीन से ले कर कैंडी पिंक और पंप हील्स आदि कुछ भी चुन सकती हैं.

किटन हील्स: ग्लैमरस लुक पाने के लिए आप सर्दियों के मौसम में किटन हील्स ट्राई कर सकती हैं. ये हील्स आप के लुक को स्टाइलिश दिखाने के साथसाथ आप की हाइट भी ज्यादा दिखाएंगी. इन हील्स को आप अपने किसी भी वैस्टर्न आउटफिट के साथ मैच कर के पहन सकती हैं और स्टाइलिश दिख सकती हैं.

वेज हील्स: सर्दियों के मौसम में वेज हील्स आप को स्टाइलिश लुक दे सकती हैं. ये हील्स न केवल सुंदर लगती हैं बल्कि मजबूत और कंफर्टेबल भी होती हैं और आप को स्मार्ट लुक भी देती हैं. ये वेज हील्स बूट्स की तुलना में ज्यादा सुरक्षित भी होती हैं.

पंप्स हील्स: पंप्स हील्स देखने में बेहद ट्रैंडी और कूल दिखाई देती हैं जिन्हें आसानी से हर ड्रैस के साथ कैरी किया जा सकता है. मगर इस तरह की हील्स फौर्मल ड्रैस पर काफी अच्छी लगती हैं. आप जैकेट के साथ भी इन्हें आसानी से वियर कर सकती हैं.

ब्लैक बूट्स: ब्लैक बूट्स आप के लिए एक फैशन स्टेटमैंट की तरह काम करते हैं. ये बूट्स अपने लुक के साथ प्रयोग करने की चाहत रखने वाली लड़कियों के लिए बैस्ट औप्शन हैं. ब्लैक बूट्स आप को कूल लुक देते हैं.

ग्लैडिएटर सैंडल्स: वैस्टर्न आउटफिट्स हों या इंडियन आउटफिट्स सभी के साथ सैंडल अच्छे लगते हैं. इन में आप को कई तरह की वैरायटी मार्केट में आसानी से मिल जाएगी. इन्हें आप अपनी ड्रैस के साथ मैच कर के खरीद सकती हैं.

सर्दियों में मेकअप कैसे करें

सर्दियों के मौसम में स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राई हो जाने के कारण मेकअप करने में बहुत ही ज्यादा कठिनाई होती है. ड्राई स्किन की वजह से सर्दियों में मेकअप करने के कारण चेहरा बहुत ही ज्यादा रूखा और बेजान सा दिखने लगता है, साथ ही हर मौसम का मेकअप अलगअलग होता है. सर्दियों के मौसम में मेकअप थोड़ा ब्राइट रखा जाता है. गरमी के मौसम में जिन रंगों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है उन का सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस मौसम में मेकअप करते समय इन बातों का खयाल रखें:

मेकअप के स्टैप्स

मौइस्चराइज करें: सर्दियों में स्किन को सब से पहले अच्छी तरह से साफ कर के मौइस्चराइज करना जरूरी है ताकि मेकअप करते समय स्किन ड्राई न हो और उस में अच्छी तरह से मेकअप प्रोडक्ट मैल्ट हो सकें. इस के लिए मौइस्चराइजर से चेहरे को 4-5 मिनट तक मौइस्चराइज करें ताकि स्किन सौफ्ट बन जाए. अगर आप सर्दियों में मेकअप करने से पहले कच्चे दूध को रूई से अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे को साफ कर लें तो इस से आप का चेहरा साफ भी होगा और मौइस्चराइज भी हो जाएगा.

फेस सीरम लगाएं: इस मौसम में फेस सीरम लगाना अच्छा होता है. इस से आप की त्वचा हाइड्रेट रहेगी और वह मुलायम और चमकदार बनी रहेगी.

प्राइमर लगाएं: आप सर्दियों के अनुसार ऐसे प्राइमर का इस्तेमाल करें जो स्किन को ड्राई न करे. अगर आप की स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है तो आप पैट्रोलियम जैली को भी प्राइमर की जगह अपने फेस पर अप्लाई कर सकती हैं.

कंसीलर लगाएं: अगर आप की आंखों के आसपास डार्क सर्कल्स हैं और चेहरे पर भी दागधब्बे हैं तो उन्हें छिपाने के लिए कंसीलर का उपयोग कर सकती हैं. लिक्विड या क्रीमी कंसीलर यूज करें और फाउंडेशन से लाइट शेड का कंसीलर लगाएं. कंसीलर को अच्छी तरह से आंखों के आसपास लगाएं और अच्छी तरह से मिलाएं.

फाउंडेशन लगाएं: सर्दियों में आप ग्लोइंग इफैक्ट के लिए क्रीमी या औयल बेस्ड फाउंडेशन यूज करें. फाउंडेशन के बदले बीबी या फिर सीसी क्रीम भी लगा सकती हैं.

आईशैडो और आईलाइनर का इस्तेमाल करें: अगर आप सर्दियों में आईशैडो और आईलाइनर लगा रही हैं तो ज्यादा ब्लैक और ब्राउन कलर या फिर पिंक, पर्पल, चौकलेट ब्राउन, फौरेस्ट ग्रीन और नेवी ब्लू जैसे कलर का आईशैडो लगाएं. इस से आंखें बहुत ही सुंदर दिखती हैं.

इस के बाद आप काजल और आईलाइनर का इस्तेमाल करें. अगर आप को काजल फैलने की समस्या है तो आप काजल लगाने से पहले आंखों के आसपास हलकाहलका सा फेस पाउडर या फिर कोई सा भी पाउडर लगा लें जिस से आप का काजल फैलेगा नहीं. अब आप मसकारा लगा ले.

ब्लश और हाइलाइटर लगाएं: सर्दियों में ज्यादा डार्क ब्लश का इस्तेमाल न करें. बहुत ही लाइट ब्लश लगाएं और ऊपर से थोड़ा सा हाइलाइटर लगा लें. अगर आप चाहें तो ब्लश और हाइलाइटर दोनों को मिक्स कर के हलका सा लगा सकती हैं.

अंत में लिपस्टिक: अब मेकअप कंप्लीट करने के लिए आप लिपस्टिक लगाएं. सर्दियों में डार्क कलर की लिपस्टिक ज्यादा पसंद की जाती है. आप डार्क मैरून कलर, डार्क रैड या फिर डार्क पिंक कलर की भी लिपस्टिक लगा सकती हैं. लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होंठों को अच्छी तरह मौइस्चराइज करना न भूलें. आप की लिपस्टिक जिस कलर की है उस से बस थोड़ा सा डिफरैंट कलर का लिप लाइनर लें. यह आप के होंठों को परफैक्ट लुक देगा.

नेलपौलिश: नेलपौलिश के लिए डार्क रैड, बरगंडी, पर्पल और नेवी ब्लू जैसे कलर से इस मौसम में शानदार लुक आता है. इन को लगाने से पहले आप नेल्स को कोई शेप दे देती हैं तो अच्छा रहेगा.

विंटर सीजन में हेवी मेकअप केकी नजर आने लगता है. इसलिए मिनिमल और नैचुरल मेकअप ही बेहतर माना जाता है.

चुनें नौनऔयली मौइस्चराइजर: सर्दियों के दौरान स्किन में अकसर ड्राईनैस की समस्या बनी रहती है. ऐसे में मौइस्चराइजर को अवौइड करना कई स्किन प्रौब्लम्स का कारण बन सकता है. लेकिन ज्यादातर मौइस्चराइजर स्किन के औयली और डार्क होने का कारण बनते हैं जो आप के मेकअप लुक को खराब भी कर सकते हैं. ऐसे में नौनऔयली मौइस्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहतर साबित हो सकता है.

फेशियल औयल का करें इस्तेमाल: मिनिमल मेकअप के लिए फेशियल औयल का इस्तेमाल बेहतर साबित होता है. इस के लिए अगर आप नैचुरल औयल का इस्तेमाल करें तो ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...