एक समय था जब स्किन को बेदाग, चमकदार और जवां रखने के लिए घरेलू नुस्खे ही उपयोग में लिए जाते थे, लेकिन आज बाजार में स्किन केयर प्रोडक्ट्स की मानों बाढ़ सी आ गई है. मॉइस्चराइजर से लेकर नाइट क्रीम और सीरम तक इतने सारे विकल्प लोगों के पास हैं कि वे इन्हें लेकर कंफ्यूज हो गए हैं कि आखिर किस प्रोडक्ट को यूज करना उनकी स्किन के लिए बेस्ट है. वैसे तो ये तीनों ही स्किन की सेहत को सुधारते हैं, लेकिन त्वचा के प्रकार और जरूरत के अनुसार इनका चयन करना सही है. अगर आप भी नाइट क्रीम, मॉइस्चराइजर और सीरम को लेकर असमंजस में हैं, तो हम इसे दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. चलिए जानते हैं इन तीनों में क्या अंतर है और क्या खासियतें हैं.

स्किन की मरम्मत करती है नाइट क्रीम

नाइट क्रीम आपके नाइट स्किन केयर रूटीन का हिस्सा है, जिसे आप सोने से पहले स्किन पर लगाते हैं. यह त्वचा की कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने और दिनभर की क्षति की मरम्मत करने का काम करती है. यह स्किन को हाइड्रेट रखती है, कोलेजन को मजबूती देती है और स्किन का रूखापन दूर करती है.

स्किन को हाइड्रेट रहता है मॉइस्चराइजर

मॉइस्चराइजर आप दिन में किसी भी समय अपनी स्किन पर लगा सकते हैं. यह एक गाढ़ा फॉर्मूलेशन होता है, जिसे लगाने से स्किन हाइड्रेट और चिकनी रहती है. यह आपकी त्वचा की सबसे ऊपरी परत को नरम बनाता है.

त्वचा की समस्या के अनुसार चुनें सीरम

सीरम का उपयोग आपकी स्किन की समस्याओं के अनुसार किया जाता है. जैसे झुर्रियां कम करना, एक्ने के निशान हटाना, स्किन के ओपन पोर्स को कम करना या फिर पिगमेंटेशन कम करना आदि. इसमें अलग अलग फॉर्मूलेशन होते हैं, जिसे आप समस्या के अनुसार चुन सकते हैं। सीरम आपकी त्वचा में बहुत जल्दी अवशोषित होकर अपना काम शुरू कर देते हैं.

आपके लिए क्या है बेस्ट

मॉइस्चराइजर, नाइट क्रीम और सीरम तीनों ही आपकी स्किन के लिए महत्वपूर्ण हैं, बस उनके उपयोग का समय और तरीका अलग है. अगर आप स्वस्थ, ग्लोइंग, बेदाग स्किन चाहते हैं तो तीनों को ही अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। हालांकि इनके चयन से पहले आपको अपनी ​त्वचा की समस्या और प्रकार दोनों का ध्यान रखना चाहिए.

नाइट क्रीम : त्वचा की मरम्मत के लिए नाइट क्रीम जरूरी है. आपकी त्वचा में कई परतें होती हैं। उम्र बढ़ने के साथ स्किन में कोलेजन कम होने लगता है और ये परतें पतली होने लगती है. यही कारण है कि स्किन पर झुर्रियां और महीन रेखाएं नजर आने लगती हैं. इसी के साथ प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण भी कोलेजन कम होने लगता है. नाइट क्रीम का नियमित उपयोग करने से ये परेशानियां कम होंगी। नाइट क्रीम मुख्य रूप से पेप्टाइड्स, रेटिनॉल, सेरामाइड्स आदि से बनाई जाती है. रेटिनॉल एक एंटी-एजिंग एजेंट है जो फाइन लाइंस, झुर्रियों और धब्बों को कम करता है. इससे हाइपरपिग्मेंटेशन की परेशानी दूर होती है. नाइट क्रीम में मौजूद हयालूरोनिक एसिड स्किन को हाइड्रेट कर नमी बनाए रखता है.

मॉइस्चराइजर : त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर जरूरी है. यह स्किन को शुष्क होने से बचाता है और संक्रमण भी दूर करता है. मॉइस्चराइजर में एमोलिएंट्स और ह्यूमेक्टेंट्स जैसे तत्व होते हैं जो मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं. इसी के साथ मॉइस्चराइजर में ग्लिसरीन, शहद, पैन्थेनॉल, सोर्बिटोल जैसे तत्व भी होते हैं, ​जो स्किन को हाइड्रेट रखते हैं. मॉइस्चराइजर का उपयोग दिन में किसी भी समय किया जा सकता है. हालांकि त्वचा को साफ करने के बाद ही इसका उपयोग करना चाहिए.

फेस सीरम : इन दिनों फेस सीरम काफी चलन में है. ये स्किन पर बहुत जल्दी असर दिखाना शुरू करते हैं. फेस सीरम का उपयोग आप अपनी स्किन टाइप और प्रॉब्लम के अनुसार कर सकते हैं. अल्फा-हाइड्रोक्सी एसिड और बीटा-हाइड्रोक्सी एसिड युक्त सीरम झुर्रियों, महीन रेखाओं, दाग-धब्बों, ओपन पोर्स आदि की परेशानी दूर करते हैं। ये एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट कर उसे ग्लोइंग बनाते हैं. वहीं हयालूरोनिक एसिड सीरम आपकी बेजान ​त्वचा की रंगत लौटा सकता है। विटामिन सी, रेटिनॉल और विटामिन ई युक्त सीरम बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर स्किन को जवां बनाते हैं. विटामिन सी से त्वचा का रंग निखरता है. विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से लड़ता है और स्किन को जवां बनाता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...