“क्या बात है रिया खूब जंच रही है लगता है कुछ खास प्लानिंग है?”, हीना ने अपनी छोटी बहन को छेड़ते हुए कहा

इस पर दिया ने मुस्कुराते हुए कहा,” हां दीदी आज एक इंटरव्यू है उसमें जाना है और देख लेना मैं यह इंटरव्यू क्रैक करके ही रहूंगी.”

अपनी बहन की बात का जवाब देते हुए हिना ने कहा,”आई लव योर कॉन्फिडेंस एंड योर ड्रेसिंग सेंस! कहीं तेरा यह कॉन्फिडेंस बूस्ट करने में तेरे कपड़ों की मेहरबानी तो नहीं?”

अपनी दीदी की बात पर रिया ने मुस्कुराते हुए हामी  में सिर हिलाते हुए कहा,” यैस.. अफकोर्स!”

कहते हैं ‘फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन’ यानी आपका पहला प्रभाव सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता. सामने वाले पर यह पहला प्रभाव आपकी ड्रेसिंग स्टाइल से पड़ता है। इसलिए अपने ड्रेसिंग सेंस पर ध्यान देना और उसमें सुधार करना बेहद जरूरी है.

अच्छा ड्रेसिंग स्टाइल न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है, बल्कि यह आपको मानसिक और भावनात्मक दोनों तरीकों से मजबूत बनाता है। इससे आपकी सफलता की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं.

ऐसे में आपको अपनी पर्सनेलिटी की इस अहम कड़ी पर ध्यान देने की जरूरत है।

 जानिए क्या कहते हैं शोध

दुनियाभर में हुए कई अध्ययनों के अनुसार अच्छे कपड़े पहनने से आपका प्रदर्शन बढ़ता है। आप दूसरों को अच्छे से प्रभावित कर पाते हैं। अच्छे कपड़ों के प्रभाव से आप में स्मार्टनेस आती है, ऐसे में सामने वाले के बात करने का तरीका भी आपके प्रति सकारात्मक हो जाता है। इसी आधार पर लोग आपके विषय में धारणा बना लेते हैं। इन अध्ययनों से यह साफ होता है कि सही कपड़ों का चयन आपकी सफलता को कुछ आसान बनाने में मददगार होता है। यही कारण है कि इंटरव्यू से लेकर मीटिंग और फंक्शन में आपका सही ड्रेसिंग स्टाइल चुनना जरूरी है। शोध बताते हैं कि जब अपने कपड़ों को पहनकर आप अच्छा महसूस करते हैं तो आपका कॉन्फिडेंस खुद-ब-खुद बढ़ जाता है और प्रदर्शन बेहतर होता है।

 कपड़े चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान  

अच्छे कपड़ों का मतलब महंगे कपड़ों से बिलकुल नहीं है। आप सही कीमत या अपने बजट के अनुसार भी अच्छे कपड़ों का चुनाव कर सकते हैं। बस इन्हें लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है—

  1. कपड़ों की फिटिंग है महत्वपूर्ण  

कपड़ों पर आपका लुक निर्भर होता है। ऐसे में इनकी फिटिंग का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। अच्छे फिटिंग वाले कपड़े आपकी पर्सनेलिटी को और प्रभावी बनाते हैं। ये आपको ज्यादा एक्टिव और स्मार्ट दिखाते हैं। वहीं अगर आपके कपड़े लूज फिट के होंगे तो आपका इंप्रेशन एक थके हुए इंसान का लगेगा। इसलिए फिटिंग पर खास ध्यान दें।

2. मौसम के अनुसार चुनें कपड़े  

माना फैशन जरूरी है, लेकिन इसके चक्कर में खुद को परेशानी में डालना सही नहीं है। इसलिए कपड़े हमेशा मौसम के अनुसार चुनें। ऐसा करने पर आप न सिर्फ कंफर्टेबल महसूस करेंगे, बल्कि व्यावहारिक और फैशनेबल भी नजर आएंगे। आपके पास सर्दियों के लिए एक अच्छी जैकेट, कम सर्दियों के लिए स्वेटर और गर्मियों के लिए अच्छे कपड़े होना जरूरी है। अगर आप प्रोफेशनल हैं तो आपके पास एक अच्छा सूट और ब्लेजर होना भी जरूरी है। कई बार लोग आउटफिट दिखाने के चक्कर में गर्म कपड़े नहीं पहनते, लेकिन ऐसा करना आपकी भूल है। ऐसा करने की जगह आपको सर्दियों के कपड़ों को स्टाइलिश बनाने की जरूरत है। इससे आपकी स्मार्टनेस का भी पता चलेगा।

3. अवसर के अनुरूप चुनें पोशाक

अपने आउटफिट हमेशा अवसर के अनुसार चुनें। ऐसा नहीं करने पर आपका प्रभाव खराब हो सकता है। मीटिंग, ऑफिशियल मीट आदि के लिए आपको फॉर्मल सूट या फिर स्ट्रेट पैंट के साथ शर्ट और ब्लेजर वियर करना चाहिए। शर्ट हमेशा प्लेन और ब्लेजर हमेशा सोबर कलर का वियर करने की कोशिश करें। मीटिंग में जींस पहनने से बचें। यह बात पुरुषों और महिलाओं पर समान रूप से लागू होती है। अपनी रचनात्मकता दिखाने और इंप्रेशन बढ़ाने के लिए आप ड्रेस के अनुसार एक्सेसरीज चुनें। पुरुषों को अपनी घड़ी, जूतों, जुराब, टाई पर ध्यान देना चाहिए। वहीं महिलाओं को घड़ी, जूतों के साथ ही अपने इयररिंग्स, ब्रासलेट, लिपस्टिक, हेयर डू का भी ध्यान रखना चाहिए। इससे आपका ओवरऑल लुक प्रभावी बनेगा। आम दिनों में भी कपड़ों का चयन करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...