Lakme Fashion Week 2024: लक्मे फैशन वीक एफडीसीआई की समर कलेक्शन में इस बार घरेलू सूत से बने कपड़ों की खूबसूरती दिखी, लेकिन इस बार का फैशन शो कुछ हद तक फीकी रही. शो की शुरुआत यावी ब्रांड की यादवी अग्रवाल, तिल की अंकुर वर्मा और इंका की अमित हंसराज ने किया. इसमे ब्यूटी और स्टाइल को अमित हंसराज ने रैम्प पर उतारा, जिसमे उनके फ्री फ्लोइंग कलर फुल आरामदायक कपड़े, देखने लायक थे. इस दिन सभी ने टिकाऊँ और स्लो फैशन को फॉलो करते हुए कपड़े रैम्प पर उतारें.

पर्यावरण पर ध्यान

डिजाइनर अमित हंसराज की शो स्टॉपर अभिनेत्री दिया मिर्जा रही, जो पर्यावरण के बारें में लोगों को जागरूक करने के लिए काफी काम करती है. वह कहती है कि हमारे देश में ही नहीं पूरे विश्व में पर्यावरण पर लोग कम ध्यान देते है, मुझे याद आता है कि मेरी दादी, नानी की साड़ियाँ आज भी मैँ पहन सकती हूँ, उन दिनों परंपरा के अनुसार इन चीजों को देने का रिवाज था, जिसे नई जेनरेशन खुशी – खुशी स्वीकार करती थी. मेरा सभी से अनुरोध है कि किसी भी प्राकृतिक चीजों को नष्ट न करें, उसका कम से कम उपयोग करें.

विश्व की चाय संस्कृति और चोला लेबल के साथ डिजाइनर सोहाया मिश्रा ने इन्क्लूसिव, सशक्तिकरण और प्रामाणिकता को दिखाते हुए अपने पोशाक रैम्प पर उतारे. हेरिटेज वस्त्रों के उपयोग ने शो को एक अद्भुत रूप दिया. जो आधुनिकता के साथ – साथ आरामदायक भी दिखे. गर्मी के महीने को ध्यान मे रखते हुए हल्के रंगों का प्रयोग अधिक किया गया.

रंगों का मेला    

डिजाइनर गौरांग ने होली यानि अबीर और गुलाल को ध्यान मे रखते हुए गुलाबी रंगों के परिधान से पूरे रैम्प को आकर्षक बना दिया.  45 मॉडल्स ने भारत के विभिन्न क्राफ्ट को साड़ी और घाघरा चोली के साथ रैम्प पर वाक किया, जिसमे कई सुपर मॉडल्स भी थी. उनकी परिधान में देश की एकता की झलक दिखी, क्योंकि गौरांग ने जामदानी, चँदेरी, पटोला, बांधनी, बनारसी, खादी सिल्क आदि सभी प्रकार के फेब्रिक पर हैन्ड एम्ब्रॉइडरी, फुलकारी, जारदोजी वर्क को प्रस्तुत किया.

इस अवसर पर अपने कलेक्शन के बारें में गौरांग का कहना है कि मैँ हमेशा फैशन के साथ ससटेंनिबिलिटी पर ध्यान देता हूँ, क्योंकि फैशन इंडस्ट्री का एक बहुत बड़ा भाग वातावरण को प्रदूषित करता है. इसलिए मैँ स्लो फैशन पर अधिक जोर देता हूँ.  मेरे कलेक्शन मे प्रयोग किये जाने वाले सारे रंग नैचुरल होते है और इसे बेटी से लेकर मा दादी या नानी कोई भी कभी भी मिक्स मैच के साथ पहन सकती है. इसके अलावा इंडियन ट्रेडिशन मे साड़ी और घाघरा चोली हमेशा सुंदर दिखती है और आज की लड़की भी मेरे किसी भी कलेक्शन को पहनकर एलीगेन्ट लग सकती है.

रिसाइकल से बने कपड़े

अनुभवी डिजाइनर जे जे वलाया ने फैशन वीक के दूसरे दिन शो के लिए आर|एलन के साथ साझेदारी की, जो स्टैबल फैशन का प्रतीक रहा. सारे कपड़े ग्रीन, गोल्ड जैसे पर्यावरण अनुकूल कपड़ों से बनाया गया.  100 प्रतिशत प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर बने ये कपड़े फैशन इंडस्ट्री की एक बड़ी उपलब्धि है. उनका कहना है कि इन प्लास्टिक से बने कपड़े हल्के, आरामदायक और टिकाऊँ होते है, स्किन के लिए भी ये परफेक्ट है. उनके शो की शो स्टॉपर अभिनेत्री रसिका दुग्गल, कुब्रा सैत और सुशांत दिवगीकर रहे.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...