बॉलीवुड में फिल्म रिलीज के लिए सितारे खास तारीख ढूंढते हैं.

सलमान ईद, ऋतिक और अजय दिवाली के मौके पर तो आमिर हर साल क्रिसमस और नए साल के आसपास अपनी फिल्म की रिलीज रखने की कोशिश करते हैं. मकसद एक ही है, त्योहार के मौके को बॉक्स ऑफिस पर कैश कराना.

इस साल भी यही होना है, पर इस बार सुपरस्टार शाहरुख खान खासे परेशान दिख रहे हैं. अपनी दो फिल्मों ‘दिलवाले’ और ‘फैन’ के ज्यादा न चल पाने से वह पहले ही थोड़े परेशान हैं. अब नई फिल्म ‘रईस’ की रिलीज के लिए उन्हें कोई तारीख नहीं मिल रही है. जो हैं, वो पहले ही बुक हो चुकी हैं.

साल 2015 में घोषित इस फिल्म को इस साल ईद के मौके पर सलमान की फिल्म ‘सुल्तान’ के साथ रिलीज होना था. शायद बॉक्स ऑफिस पर दोनों खानों की यह पहली टक्कर होती. मगर फिल्म पूरी न होने का हवाला देकर ‘रईस’ के निर्माता रिलीज की तारीख टाल गए.

सलमान खान ने कहा था कि “हमारी फिल्में साथ रिलीज करना किसी भी निर्माता के लिए फायदे का सौदा नहीं होगा क्योंकि इससे कमाई बँट जाएगी.”

शाहरुख ‘सुल्तान’ से टकराव तो बचा ले गए, पर अब ऐसे फँसे कि इस साल तो क्या, उनकी फिल्म अगले साल भी शायद ही थिएटर का मुँह देख पाए.

उनके सामने अगस्त में ‘रुस्तम’ (अक्षय कुमार) और ‘मोहनजोदारो’ (ऋतिक), दिवाली के मौके पर ‘शिवाय’ (अजय देवगन) और फिर ‘दंगल’ (आमिर खान) के साथ अपनी फिल्म रिलीज करने का ही रास्ता बचा है.

लेकिन वह पहले ही ‘बाजीराव मस्तानी’ के साथ टकराव का नतीजा झेल चुके हैं और अब किसी भी बड़े सितारे से टक्कर नहीं लेना चाहते. इसलिए उन्होंने तकरीबन मन बना लिया है कि वे अपनी फिल्म 26 जनवरी 2017 को रिलीज कर ही देंगे.

मगर यहां भी एक पेंच फँसा है. इसी दिन रौशन परिवार अपनी फिल्म ‘काबिल’ रिलीज करने को तैयार है.

शाहरुख का कहना है, “देश में वैसे ही थिएटर कम हैं और जब दो बड़ी फिल्में एक साथ आती हैं, तो दोनों को अच्छी संख्या में थिएटर नहीं मिल पाते और साथ ही बड़े बजट की फिल्मों को आर्थिक घाटा उठाना पड़ता है जिसे बचाने की हम कोशिश कर रहे हैं.”

उनका कहना था, “हम रौशन परिवार से बात कर रहे हैं कि वो ‘काबिल’ की डेट आगे बढ़ा लें क्योंकि उनकी फिल्म अभी शुरू नहीं हुई है.”

इस पर ऋतिक ने कन्नी काटते हुए कहा, “देखिए, रिलीज के फैसले पैसों से जुड़े होते हैं. मुझे अपनी फिल्म की रिलीज की तारीख किसी के साथ शेयर करने में कोई तकलीफ नहीं, पर चूंकि यह पैसे से जुड़ा फैसला है तो निर्माता ही इस पर बात करेंगे.”

वैसे ‘रईस’ के निर्माता शाहरूख ही हैं और ‘काबिल’ भी ऋतिक का होम प्रोडक्शन है. ऐसे में बात तो इन्हीं के बीच होगी. पर शायद वो इसे जाहिर नहीं करना चाहते.

हैरानी की हात ये है कि बॉलीवुड के सुपरस्टार को अपनी फिल्म की रिलीज डेट के लिए इतनी जद्दोजहद करनी पड़ रही है. हो सकता है कि इसकी वजह शाहरूख की पिछली फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर खराब परफॉर्मेंस हो.

‘रईस’ की हालत देखकर फिल्म ‘दामिनी’ का डॉयलॉग याद आता है, “तारीख पर तारीख मिलती रही है मीलॉर्ड….और अब मिली भी तो बस तारीख.”

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...