कुछ वर्षों से होम डैकोर यानी घर की साजसजावट से संबंधित रुझान और चलन अतीत की ओर बढ़ता दिख रहा है. इस का मतलब है कि मामूली आधुनिक बदलाव के साथ प्राचीन संस्कृति को अपनाने का चलन फिर से मजबूत हो रहा है. यहां हम ने 2016 में लोकप्रिय कुछ रुझानों का चयन किया है और 2017 में भी इन की लोकप्रियता बरकरार रहने की संभावना है.

इंडियन हैरिटेज

इस साल पुराने समय के आकर्षण के साथ गृह साजसज्जा पर जोर देने की प्रवृत्ति दिख रही है. आकर्षक कलर और टैक्स्चर भारतीय डिजाइन के प्रमुख तत्त्व हैं. बूटेदार तकिए और आकर्षक फर्नीशिंग भारतीय सजावट में शामिल करने के लिए एक प्रमुख तरीका है. भारतीय फर्नीचर देखने में देहाती और गुणवत्ता में मजबूत है और यह सागौन लकड़ी से निर्मित है. भारत को अपने श्रेष्ठ सिल्क और अन्य टैक्सटाइल के लिए जाना जाता है, जिसे भारतीय घरों में खिड़कियों को सजाने से ले कर तकिए बनाने और दीवार पर लटकने वाले सामान सहित और कई कार्यों के लिए प्रयोग किया जाता है. भारतीय शैलियों के इस समावेश की लोकप्रियता अंतर्राष्ट्रीय सजावट में भी दिख रही है और इस के फिलहाल चलन से बाहर होने की संभावना नहीं दिख रही है.

इकत

इकत एक प्रिंटिंग स्टाइल है, जो धागों को फैब्रिक पर विशेष पैटर्न के साथ जोड़ता है. यह मुख्यतौर पर भारत और इंडोनेशिया में लोकप्रिय है. इकत प्रिंट विभिन्न रंगों, आकारों और खास पैटर्न डिजाइनों के साथ आते हैं. ये बेहद सुंदर और अति सूक्ष्म हो सकते हैं. इकत के नए प्रिंट ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है. इसे न सिर्फ कपड़े पर स्वाभाविक ढंग से बनाया जा सकता है, बल्कि क्लौक, मग और लैंपों पर भी प्रिंट किया जा सकता है.

पीतल और तांबा

पीतल और तांबा हमारे लिए नए नहीं हैं. लेकिन 2 सालों से ये वैश्विक डिजाइन परिदृश्य का हिस्सा बन गए हैं और ऐसा लगता है कि ये यहां लंबे समय तक बने रहेंगे. डिजाइनर पीतल को गला कर, मोड़ कर और पौलिश कर इस के आकर्षण को बनाए रखते हुए झूमर, पैंडेंट लाइट्स से ले कर कुरसियां, बाथ व किचन उपकरण और सजावटी चीजें बनाने के लिए इस प्राचीन धातु का इस्तेमाल कर रहे हैं. तांबा दूसरी धातु है, जिस ने शानदार वापसी की है. टेबलवेयर (मेज पर रखे जाने वाले खाने के बरतन आदि) में तो इस का इस्तेमाल सदियों से होता आ रहा है. अब तांबे के लाइटिंग उपकरण भी काफी पसंद किए जा रहे हैं. इस तरह से इस प्राचीन धातु ने आधुनिक रूप हासिल किया है.

क्रिस्टल

क्रिस्टल घर की सजावट में इस्तेमाल होने वाली कोई नई चीज नहीं है. राजशाही के समय से महंगे कांच के कार्य और सुंदर झूमर आदि का इतिहास रहा है. इस सीजन में क्रिस्टल काफी लोकप्रिय है. हर जगह चमकते झूमर और चकाचौंध करने वाला सामान दिख जाता है. मेहमानों को चमचमाते सैंटरपीस से ज्यादा कोई और चीज आकर्षित नहीं करती और मेज पर सजाने के लिए क्रिस्टल जैसी और कोई चीज भी नहीं है. क्रिस्टल कांच और सैंटरपीस फूलदान को गोल्ड चार्जर्स के इस्तेमाल से और आकर्षक बनाया जा रहा है. हालांकि क्रिस्टल के असली झूमर बहुत महंगे हैं, लेकिन नकली क्रिस्टल और क्रिस्टल स्ट्रिंग्स का इस्तेमाल आप अपनी लाइटिंग्स में कर सकती हैं.

इंडिगो कलर

यह रंग शांति और सौहार्द का प्रतीक है और यही वजह है कि इस का इंटीरियर डिजाइन में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इंडिगो ऐसे रंगों में से एक है, जिस का लंबे समय से घर की सजावट में इस्तेमाल किया जा रहा है. इस रंग के साथ काम करना आसान है और यह किसी भी जगह के लिए गर्मजोशी, उत्साह और भव्यता के उपयुक्त समावेश की भी पेशकश करता है. अन्य गहरे रंगों के साथ मिलाए जाने पर इंडिगो संपन्नता, गहन पृष्ठभूमि के तौर पर काम करता है.

जहां इंडिगो का इस्तेमाल चमकीले रंगों के खिलाफ तटस्थता के तौर पर किया जा सकता है, वहीं कुछ अन्य रंगों के साथ मिलाए जाने पर यह बेमिसाल स्टनर का काम भी कर सकता है. इंडिगो डाई ने भारत में गहरी पैठ बनाई है और इसे विभिन्न फर्नीशिंग और डैकोर श्रेणियों में देखा जा सकता है.

मोरक्को का प्रभाव

मोरक्को डैकोरेशन का इस्तेमाल अफ्रीकी, पारसी और यूरोपीय लोग करते हैं. दूसरी पुरानी सभ्यताओं की तरह मोरक्को डैकोरेशन का लंबा इतिहास और अलग स्टाइल है. इस में चटक और समृद्ध रंगों का इस्तेमाल होता है. फर्नीचर आमतौर पर जमीन से ज्यादा ऊंचा नहीं होता, उस के साथ गद्देदार आसनी और टेबल होते हैं. लेकिन कुछ की डिजाइन काफी जटिल होती है. थ्रो पिलोज भी डिजाइन का हिस्सा होते हैं और साथ ही लालटेन और लैंप्स जैसी ऐक्सैसरीज भी होती हैं. पारंपरिक मोरक्कन डैकोरेशन का इस्तेमाल आजकल घरों में करने का ट्रैंड बढ़ा है.

फूलों से सजावट

वैसे तो फूलों से सजावट कोई नई चीज नहीं है, लेकिन फूलों से सजावट के पुराने तरीके की जगह नए तरीके ने ले ली है. फैब्रिक में वालपेपर्स में फूलों के इस्तेमाल का नया ट्रैंड वाटर कलरिंग पेंटिंग्स

से प्रेरित है, जहां फ्लोरल प्रिंट्स करीब आर्ट वर्क जैसा ही है. दुनिया भर में डिजाइनर कुशन, चेयर फैब्रिक्स और यहां तक कि ट्रे और टेबलवेयर में फ्लोरल प्रिंट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं. फ्लोर डैकोरेशन में आप दीवार पर लगे वालपेपर जैसी चीज का या फ्लोरल डिजाइन वाले झूमर का इस्तेमाल कर सकती हैं. अपने लिविंगरूम में फ्लोरल कुशन का भी उपयोग कर सकती हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...