गर्मियों के मौसम में अक्सर हमें त्वचा संबंधित अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हमें अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. आइये जानते हैं कुछ ब्यूटी टिप्स जिन्हें अपनाकर ना सिर्फ आप समर सीजन में होने वाली परेशानियों से निजात पा सकेंगी बल्कि अपनी त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक भी बना सकेंगी.

चेहरे को समय समय पर धुलते रहें

सबसे जरूरी बात जो इस मौसम में ध्यान रखने वाली है वो ये है कि बाहर से घर आने पर सबसे पहले अपने चेहरे को किसी माइल्ड क्लींजर से साफ करें. दिन में कम से कम चार से पांच बार चोहरे को पानी से धुलती रहें. इससे आपके चेहरे की नमी बरकरार रहेगी. इसके अलावा डेड स्किन और टेनिंग को दूर करने के लिए सप्ताह में एक बार जेल बेस्ड स्क्रब का इस्तेमाल अवश्य करें इससे आपका चेहरा एक्सफोलिएट होगा और चिकना और साफ दिखाई देगा.

फेस पैक लगाएं

समर सीजन में फेस पैक लगाना बहुत जरूरी होता है.  हो सके तो बाहर की बजाय आप घर में बने फेस पैक का इस्तेमाल करें. घर में फेस पैक बनाने के लिए आप योगर्ट लें, उसमें चंदन का पाउडर, टमाटर का रस और एलोवेरा जेल मिला लें. यह मिक्सर आपकी स्किन को क्लीन करने के साथ-साथ आपके चेहरे में ग्लो भी लाएगा.

घर से बाहर जा रही हों तो क्या करें ?

जब आप घर से बाहर जा रही हैं तो कुछ फेशियल ब्लोटिंग पेपर और एक सनस्क्रीन लोशन भी अपने साथ में रखें. वेट वाइप्स (wet wipes) और लिपबाम तो होना जरूरी होता ही है. आप इनका इस्तेमाल थोड़ी-थोड़ी देर में करती रहें. जब आप बाहर होती हैं, तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें और यदि आपको ज्यादा समय तक बाहर रहना पड़ता है तो हर 2 घंटे में इसको लगा लें.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...