अपने चेहरे को निखारना और अपनी खूबसूरती की तारीफ बटोरना भला कौन महिला नहीं चाहती. चाहे कामकाजी महिला हो या गृहिणी, अपने लुक को ले कर हर कोई सजग है. इसलिए आप अपनी मां की खूबसूरती को फिर से लौटाने वाले ये ब्यूटी गिफ्ट दे कर उन्हें खुश कर सकती हैं:

क्ले मास्क/कोलोजन मास्क: आजकल क्ले मास्क काफी फेमस है. यह आप की मां के चेहरे से सीबम को औब्जर्व कर गंदगी और डैड सैल्स को बाहर निकाल देगा, साथ ही यह ब्लडसर्कुलेशन को बढ़ा कर स्किन को भी मुलायम बनाएगा. कोलोजन मास्क त्वचा में कसाव लाता है. यह त्वचा को बढ़ती उम्र के निशानों से बचाए रखता है. आप की मां यह मास्क किसी भी अच्छे कौस्मैटिक क्लीनिक में लगवा सकती हैं. इस मास्क का लेजर के साथ प्रयोग करने से और बेहतर परिणाम निकलता है. लेजर से त्वचा के मृत सैल्स में नई जान आ जाती है, साथ ही मास्क में 95% कोलोजन होने के कारण त्वचा को आवश्यक खुराक भी मिलती है. आंखों के काले घेरों और रिंकल्स को दूर करने के लिए इस से बेहतर और कोई उपचार नहीं है. सीरम प्रोटैक्शन: रोज सुबह फेस क्लीन करने और लाइट स्क्रब करने के बाद इस्तेमाल करने के लिए मां को दें कोलोजन सीरम. यह कौन्संट्रेटिव फौर्म में होता है. इसलिए बहुत कम मात्रा में लगाया जाता है. इस का डेली इस्तेमाल स्किन की रिपेयर कर उसे प्रोटैक्ट व हाईड्रेट करेगा, साथ ही एजिंग साइंस को भी

दूर करेगा. वौल्यूमाइजिंग मसकारा/लैंथनिंग मसकारा: झुकी व थकी आंखों की लैशेज पर मसकारा के कोट्स लगा सकती हैं. इस से आंखें तुरंत खुली हुई नजर आएंगी. बढ़ती उम्र के साथ मसकारा का पैटर्न भी बदल लेना चाहिए. जरूरत पड़ने पर वौल्यूमाइजिंग मसकारा के बजाय लैंथनिंग मसकारा लगाना चाहिए.

एएचए यानी अल्फा हाईड्रौक्सी ऐसिड क्रीम: रोज रात को सोने से पहले स्किन की क्लीनिंग जरूरी है ताकि मेकअप या धूलमिट्टी अच्छी तरह रिमूव हो जाए. फेस क्लीन करने के बाद एएचए क्रीम से चेहरे की मसाज करने से झुर्रियां नहीं पड़ेंगी. यह क्रीम आंखों के नीचे का कालापन दूर करने में भी मदद करती है. इस के इस्तेमाल से ऐक्सफौलिएशन और नए सैल्स बनने की प्रक्रिया तेज होती है, जिस से त्वचा में निखार दिखाई देता है. फेशियल किट: उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की कसावट व दमक खोने लगती है. ऐसे में नियमित अंतराल पर फेशियल करने से चेहरे की मसल टोन को सुधारने और झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

कलर करैक्शन क्रीम: देर रात तक जागना, घंटों कंप्यूटर पर काम करना और धूप में भागदौड़ करने से डार्क सर्कल्स, ऐक्ने जैसी स्किन प्रौब्लम्स हो जाना स्वाभाविक है. ऐसे में इन प्रौब्लम्स को फाउंडेशन के बजाय कलर करैक्शन क्रीम यानी सीसी क्रीम की मदद से छिपाएं, क्योंकि फाउंडेशन से चेहरे के ये मार्क्स पूरी तरह छिप नहीं पाते हैं. सीसी क्रीम इन्हें पूरी तरह छिपा कर फेस को क्लीयर लुक देती है. मिरैकल औयल: डेली स्टाइलिंग व कैमिकल्स के इस्तेमाल से उम्र के साथ सभी के बाल रूखे हो जाते हैं. रूखे बाल खूबसूरती को कम करते हैं. ऐसे में आप की मां को अपने बालों की चमक को वापस लाने के लिए मिरैकल औयल जैसे आर्गन औयल या मैकाडामिया औयल का इस्तेमाल करना अच्छा रहेगा. यह तेल बालों को गहराई तक नरिश करता है, साथ ही उन्हें मजबूती और शाइन भी देता है.

यह आसानी से फैलता है, इसलिए इस की कुछ ही बूंदें काफी होती हैं. इस की बूंदों को फिंगर्स पर रब कर के फिर पूरे बालों में कौंबिंग स्टाइल घुमाते हुए लगाने से बैनिफिट मिलता है. ट्रिपल आर या फोटो फेशियल: यदि आप की मां ट्रिपल आर या फोटो फेशियल करवाएंगी तो ज्यादा बेहतर होगा. ट्रिपल आर का मकसद स्किन को रिप्लेनिश, रिजुविनेट करना होता है. अधिक उम्र के कारण उन की स्किन लटक गई है या स्किन में इलास्टिसिटी की कमी हो गई है, तो यह ट्रीटमैंट काफी फायदेमंद रहेगा. फोटो फेशियल से बढ़ती उम्र के निशान जैसे फाइन लाइंस व झुर्रियां कम होती हैं. त्वचा का ढीलापन दूर हो कर उस में कसाव आता है. इस फेशियल में शामिल प्रोडक्ट्स से त्वचा में कोलोजन बनने का प्रोसैस बढ़ जाता है, जो त्वचा को साइंस औफ एजिंग से प्रोटैक्ट करता है. इस के अलावा इस से ऐक्सफौलिएशन और नए सैल्स बनने की प्रक्रिया तेज होती है, जिस से त्वचा में निखार दिखाई देता है.

इस ट्रीटमैंट में माइक्रो मसाजर या फिर अपलिफ्ंिटग मशीन द्वारा फेस को लिफ्ट किया जाता है, जिस से सैगी स्किन अपलिफ्ट हो जाती है और उस में कसाव आ जाता है. अंत में इस ट्रीटमैंट के अंतर्गत एक खास प्रकार का मास्क लगाया जाता है, जिसे यंग स्किन मास्क कहते हैं. इस मास्क के अंदर 95% कोलोजन होता है. इस मास्क को लगाने से त्वचा को आवश्यक खुराक मिलती है.

ग्लाईकोलिक पील और डर्माब्रेशन टैक्नीक: अगर आप की मां के चेहरे पर पिगमैंटेशन दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें किसी अच्छे सैलून से ग्लाइकोलिक पील और डर्माब्रेशन टैक्नीक की मदद से भी इस का इलाज करवाने का उपहार दे सकती हैं. यह उपचार कई सिटिंग्स के बाद पूर्ण होता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...