हर एक्टर को अपनी डेब्यू फिल्म से बहुत उम्मीदें होती हैं, क्योंकि वही बॉलीवुड में उसके लिए रास्ता खोलती है. लेकिन जब यह फिल्म फ्लॉप हो जाए तो सारी उम्मीदों पर पानी फिरता दिखता है. एक तरह से यह कड़ी परीक्षा और धैर्य की घड़ी होती है. कोई निराश हो जाता है तो कोई मेहनत के साथ नए सिरे से अपना करियर बनाने में जुट जाता है.

ये हैं बॉलीवुड के वो स्टार्स जिनके करियर के पहली फिल्म ही हुई फ्लॉप.

हर्षवर्धन कपूर

बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन कपूर की फिल्म ‘मिर्ज्या’ बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई. इस फिल्म से हर्षवर्धन को काफी उम्मीद थी, लेकिन यह बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई.

अमिताभ बच्चन

आज के सुपरस्टार अमिताभ की पहली ही फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी. इस फिल्म के लिए बिग बी ने बहुत मेहनत की थी. लेकिन इस बॉलीवुड स्टार ने हार नहीं मानी और मेहनत से कभी जी नहीं चुराया.

सलमान खान

बॉलीवुड के सुल्तान सलमान खान की फिल्में आज भले ही हिट की गारंटी होती है, लेकिन पहली फिल्म के फ्लॉप होने के बाद सलमान काम की तलाश में इधर-उधर भटकते थे. 1988 में आई फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ में उन्होंने एक छोटा सा रोल किया था, जिसे लोगों ने नोटिस भी नहीं किया था.

अभिषेक बच्चन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन की पहली फिल्म थी ‘रिफ्यूजी’, इस फिल्म से अभिषेक और करीना कपूर दोनों ने ही अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन ये फिल्म फ्लॉप साबित हुई.

रणबीर कपूर

वैसे रणबीर कपूर भले ही बॉलीवुड के रॉकस्टार बन गए हों, लेकिन उनकी पहली फिल्म ‘सांवरिया’ बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं कर पाई थी.

तब्बू

वैसे तो तब्बू ने एक्टिंग की शुरुआत छोटी उम्र में कर दी थी लेकिन हिंदी फिल्मों में बतौर हीरोइन उनकी पहली फिल्म बोनी कपूर की ‘प्रेम’ थी. इसकी शुरुआत बड़े स्केल पर हुई थी लेकिन बाद में किन्ही कारणों से फिल्म बीच में ही अटक गई. करीबन आठ साल के बाद जाकर यह रिलीज हुई.

फिर तब्बू ने फिल्म ‘पहला पहला प्यार’ में बतौर हीरोइन काम किया. प्रेम भले ही तब्बू की पहली साइन की हुई फिल्म थी लेकिन रिलीज ‘पहला पहला प्यार’ थी. ये दोनों ही फ्लॉप हो गईं.

डेजी शाह

सलमान खान के साथ एक्टिंग करियर की शुरुआत करना अपने आप में बड़ी बात होती है. डेजी की पहली फिल्म ‘जय हो’ थी. इस फिल्म में सलमान के होने के बावजूद भी यह फ्लॉप हो गई. ‘जय हो’ के बॉक्स आफिस पर ना चलने से डेजी का करियर वहीं रुक गया जहां से शुरू हुआ था.

सोनम कपूर

हर्षवर्धन की तरह ही उनकी बहन सोनम कपूर की पहली फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी. सोनम ने संजय लीला बंसाली जैसे बड़े डायरेक्टर की फिल्म ‘सांवरिया’ से करियर शुरू किया, लेकिन ये फिल्म फ्लॉप साबित हुई. इस फिल्म के लिए सोनम ने खास तौर पर अपना वजन 30 किलो कम किया था.

करीना कपूर

करीना कपूर बेबो भले ही आज बॉलीवुड की बड़ी हिरोइन मानी जाती हैं, लेकिन उनकी फिल्म रिफ्यूजी बुरी तरह फ्लॉप रही थी. फर्स्ट फिल्म की असफलता के बावजूद करीना को इस बात का यकीन हो गया था कि दर्शकों ने भले ही उनकी पहली फिल्म को नकार दिया है लेकिन उनके काम को पसंद किया है.

कटरीना कैफ

कटरीना का हिन्दी फिल्मों में काम करने का कोई इरादा नहीं था. वह मुंबई मॉडलिंग के लिए आईं थी. लेकिन जब उन्हें ‘बूम’ मे काम करने का मौका मिला तो उन्होंने इसे आजमाया. लेकिन यह फिल्म फ्लॉप रही और कटरीना को निराशा हाथ लगी. इसके बाद कटरीना की फिल्में ‘मैंने प्यार क्यूं किया’ और ‘नमस्ते लंदन’ हिट हो गई और उनकी एक्टिंग की गाड़ी चल निकली.

माधुरी दीक्षित

माधुरी ने तो अपने करियर की शुरुआत में कई फ्लॉप फिल्में दीं. माधुरी की पहली ‘अबोध’ 1984 में रिलीज हुई थी जो अच्छी नहीं चली थी. 1988 में तेजाब के बाद माधुरी के करियर में उठाव आया और इस फिल्म से उन्हें गहरी सफलता मिली.

श्रद्धा कपूर

श्रद्धा की पहली फिल्म ‘तीन पत्ती’ थी. ये फिल्म कब आई कब गई पता ही नहीं चला. श्रद्धा की दूसरी फिल्म भी फ्लॉप रही. लेकिन ‘आशिकी 2’ के बाद से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में नाम कमाया.

सैफ अली खान

सैफ की पहली फिल्म ‘परंपरा’ थी जो मल्टी स्टारकास्ट थी और इसमें एक से एक दिग्गज हस्तियां थी जैसे विनोद खन्ना, सुनील दत्त, आमिर खान, रवीना टंडन. बावजूद इसके ये फिल्म फ्लॉप हो गई.

रानी मुखर्जी

शादाब खान के साथ रानी की पहली फिल्म ‘राजा की आएगी बरात’ सुपर फ्लॉप थी. फिल्म की कहानी अच्छी थी फिर भी फिल्म फ्लॉप हो गई. शायद इसलिए आज के समय में लोग सच्चाई पर आधारित फिल्में कम ही देखना चाहते हैं. लेकिन पहली ही फिल्म में रानी के काम की सराहना हुई थी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...