दर्शकों के मानसपटल पर इन का गहरा असर होता है. वे उठतेबैठते, सोतेजागते इन के ही बारे में बातें करते हैं. चाहे इन का फैशनस्टाइल, हेयरस्टाइल हो या इन के परफैक्ट ब्लैंड इमोशंस, इन की हर बात को वे खुद से जोड़ते हैं.

बात है टीवी सीरियलों के पात्रों की, जिन का फैशनस्टाइल रोजमर्रा की जिंदगी में दर्शक अपनाते हैं और उन के जैसे दिखने का प्रयास करते हैं.

बदलते वक्त के साथ बड़े परदे व छोटे परदे के बीच का अंतर काफी कम हो गया है, जिस के चलते टीवी स्टार्स भी बौलीवुड स्टार्स की तरह पौपुलर हो रहे हैं और दर्शक इन के हर स्टाइल को फौलो करने लगे हैं. फिर चाहे ‘यह रिश्ता क्या कहलाता है’ की अक्षरा का चूड़ीदार अनारकली सूट हो या ‘बालिका वधू’ की आनंदी का वाइब्रैंट लहंगाचोली व जड़ाऊ ज्वैलरी.

आइए, एक नजर डालते हैं टीवी सीरियल्स के लेटैस्ट डै्रसिंग स्टाइल पर जो आजकल पौपुलर हो रहा है:

पौपुलर ड्रैसिंग स्टाइल

एअरहोस्टेस से स्मौल स्क्रीन का पौपुलर चेहरा बनीं सिमर यानी दीपिका सैमसन, जो इन दिनों कलर्स के धारावाहिक ‘ससुराल सिमर का’ में नजर आ रही हैं, का कहना है कि फैशन ट्रैंड को प्रचलित करने में टीवी सीरियल्स महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इन में महत्त्वपूर्ण किरदारों द्वारा पहने जाने वाली ड्रैसेज को युवकयुवतियां सब से पहले अपनाते हैं. फिर चाहे वे मौडर्न ड्रैसेज हों या ट्रैडिशनल. जहां ‘प्यार का दर्द है मीठामीठा’ धारावाहिक की अवंतिका अपनी साड़ी के ड्रैपिंग स्टाइल और स्टाइलिश ब्लाउज से ग्लैमरस लुक में आधुनिक युवतियों को आकर्षित कर रही हैं. वहीं ‘एक हसीना थी’ धारावाहिक की दुर्गा ठाकुर अपने वाइब्रैंट कलर की चूड़ीदार स्लीवलेस व फुलस्लीव्स फ्लोरलैंथ अनारकली सूट से युवतियों को आकर्षित कर रही हैं.

इसी तरह कलर्स पर प्रसारित हो रहे ‘बालिका वधू’ की आनंदी की लहंगाचोली, गोटापट्टी वर्क का दुपट्टा, जड़ाऊ वर्क की हैवी ज्वैलरी, रत्नजडि़त अंगूठियां और कलरफुल स्टोन स्टडेड ज्वैलरी भी दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बना रही है. आप को जान कर हैरानी होगी कि स्टारप्लस के धारावाहिक ‘मधुबाला एक इश्क एक जनून’ की दृष्टि धामी यानी मधुबाला के विवाह समारोह का लहंगा प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर नीता लुल्ला ने डिजाइन किया था.

स्टारप्लस पर ही प्रसारित हो रहे धारावाहिक ‘एक हसीना थी’ में अभिनेत्री सिमोन सिंह शिफौन की साडि़यों के साथ थ्रीफोर्थ लैस वाले ब्लाउज व पर्ल के नैकलैस के साथ पुराने फैशन को नए रूप में प्रस्तुत कर मध्य आयुवर्ग की महिलाओं को यह ड्रैसिंग स्टाइल अपनाने को प्रेरित कर रही हैं.

‘सरस्वती चंद्र’ धारावाहिक की कुमुद ने मार्केट में फिर से फुलस्लीव्स, लौंग और लैस वाली कुरती का चलन शुरू किया है, जो युवतियों की पहली पसंद बन गई है.

टीवी धारावाहिकों की इन अभिनेत्रियों का युवतियों पर इतना प्रभाव है कि वे खुद को अक्षरा, कुमुद जैसी दिखाना चाहती हैं. आज जो फैशन धारावाहिक में दिखता है, कुछ दिनों बाद बड़ेछोटे शहरों से ले कर गांवों कसबों तक में दिखने लगता है.

धारावाहिक ‘कबूल है’ की जोया ने कालेज की युवतियों में जींस टक इन टौप व जैकेट के साथसाथ शौर्ट कुरती का चलन भी शुरू किया, जो काफी पौपुलर है.

सैलिब्रिटी कलैक्शन: छोटे परदे की सैलिब्रिटी स्टार्स की फैशन पौपुलरिटी का ही कमाल है कि आप को यह सैलिब्रिटीज स्टाइल कलैक्शन औन लाइन भी मिल जाएगा. जहां आप अपनी पसंद के स्टार का ड्रैसिंग स्टाइल व ज्वैलरी की औनलाइन शौपिंग कर सकती हैं.

पुराने जमाने के पिटारे से निकला फैशन

वह ज्वैलरी जिसे कभी हमारी दादीनानी पहना करती थीं आज राजस्थानी बैकग्राउंड के सभी धारावाहिकों की महिला किरदारों की फैशन ज्वैलरी बन गई है. बाजूबंद, कमरबंद, मांगटीका, जड़ाऊ गहने आज टीवी सीरियल के चलते घरघर की पहचान बन गए हैं.

सोने की बढ़ती कीमत के कारण टीवी सीरियलों में आर्टिफिशियल ज्वैलरी का के्रज भी महिला दर्शकों के सिर चढ़ कर बोल रहा है. सोनेचांदी के मुकाबले सस्ती होने के कारण यह ज्वैलरी महिलाओं की फैशन डिमांड को पूरा कर रही है.

टीवी धारावाहिक ‘जोधा अकबर’ व ‘महाराणा प्रताप’ के गहनों की डिमांड महिलाओं में ज्यादा है. पुराने फैशन की ज्वैलरी को दोबारा फैशन में लाने का क्रैडिट टीवी धारावाहिकों को ही जाता है.

टीवी सैलेब्स का स्टाइल अपनाने में पुरुष भी पीछे नहीं. टीवी धारावाहिकों में पुरुषों का स्टबल यानी छोटी दाढ़ी रखने का फैशन भी आज युवाओं को काफी भा रहा है, जो वास्तव में हौट स्टेटमैंट है. इस में खर्च भी कम आता है और यह स्टाइल लड़कियों को भी आकर्षित कर रहा है.

कई बार टीवी धारावाहिकों के फैशन व डै्रसिंग स्टाइल से दर्शक इतना प्रभावित होते हैं कि बिना सोचेसमझे उसे अपना लेते हैं, जो उन्हें हंसी का पात्र बना देता है. इसलिए उत्सव के इस सीजन में टीवी सितारों का ड्रैसिंग स्टाइल तो जरूर फौलो करें पर थोड़ा ध्यान से.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...