सिर्फ चाहने से सब कुछ नहीं मिलता, अगर आपको हमेशा सुंदर दिखना है तो, आपको अपना विशेष ख्याल भी रखना होगा. आज अगर आप किसी से भी पूछें कि क्या वे हमेशा सुंदर दिखना चाहती हैं तो जवाब कभी ना में नहीं होगा.

अपने खाने पीने का ध्यान रख आप अपने शरीर को स्वस्थ और सुंदर बना सकती हैं लेकिन अपनी थकी और बेजान हुई त्वचा के लिए आप क्या करेंगी. सुबह से लेकर शाम तक ऑफिस में काम करना या फिर घर के काम करते रहने से आपके शरीर के साथ-साथ आपकी त्वचा भी थक जाती है जिसे आराम की सख्त जरूरत होती है ताकि वह हमेशा सुंदर बनी रहे.

अगर आप वाकई अपनी सुंदरता में चार चांद लगाना चाहती हैं  तो रोजाना सोने जाने से पहले इन खास निर्देशों का पालन करें :

रात को सोने से पहले हल्दी दूध पिऐं

हल्दी वाला दूध पीने के कई सारे फायदे होते हैं. जब आप हल्दी वाला दूध सोने से पहले पिऐंगे तो आपको ना सिर्फ अच्छी नींद आया करेगी बल्कि हल्दी वाले दूध आपके शरीर से जहरीले पदार्थों को भी बाहर निकाल देगा और खून को भी साफ करने में मदद करेगा. ये आदत डालने से आप पहले से ज्यादा निखर जाएंगी.

करें आंखों की मसाज

सारा दिन आपकी आंखें बहुत कुछ देखती हैं और साथ ही दिनभर की धूल मिट्टी को भी सहती हैं, ऐसे में आंखों का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है. इस बात पर खासा ध्यान दें कि आप तकिये पर अपना सर सीधा रखकर ही सोया करें ताकि शरीर का तरल पदार्थ कहीं एक जगह जमा न हो जाए, अगर ऐसा होता है तो अगले दिन आपकी आंखें सूजी हुई नजर आती हैं. इसके अलावा सोने से पहले रोज अपनी आंखों की चारों तरफ से क्रीम से मसाज़ करनी चाहिए, इससे आंखें और आपका चेहरा दोनों स्वस्थ्य बना रहेगा.

रात को ब्रश करना हरगिज ना भूलें

यह सोच आपकी गलत है कि सिर्फ सुबह ही ब्रश करना चाहिए. यह बात भी बहुत जरूरी है कि आप सोने से पहले भी ब्रश करें, क्योंकि रात में हम खाना खाते हैं और खाकर सो जाते हैं तो के बीच में कीटाणु अपना घर बना लेते हैं और दांतों को सड़ा देते हैं. यह बात आपके स्वस्थ दांत और आपकी खूबसूरत सी स्माइल के लिए बहुत दर्दनाक है.

बालों को सुलझा कर ही सोऐं

कभी भी सोने से पहले अपने बालों को सुलझाना ना भूले. अपने बालों पर अच्छे से कंघी करें और ढीली चोटी भी बना लें. रोज ऐसा करने से आपके बाल हमेशा अच्छे रहेंगे.

अपनी बॉडी को करें मॉस्चुराइज

सोने से पहले और हो सके तो नहाने के बाद सिर्फ अपने चेहरे पर नहीं बल्कि पूरे शरीर पर लोशन या नारियल तेल लगाकर मॉस्चुराइज करें. इससे आपकी त्वचा हसेशा दमकती रहेगी और इसकी नमी हमेशा कायम रहेगी.

हो सके तो सोने से पहले नहाऐें

आप रोज़ सोने से पहले जरूर नहाएं. ऐसा करने से आपके शरीर में मौजूद दिनभर की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और दिनभर के बाद रोमछिद्र के खुलने से आपकी त्वचा सांस भी ले सकेगी. आप ऐसा भी कर सकती हैं कि नहाने के पानी में दो चम्मच शहद और पांच चम्मच दूध मिलाकर नहाएं. इससे आपका शरीर कोमल होगा. अगर ठंड के मौसम में रात में नहाना मुमकिन ना हो पाए, तो आप गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर पूरे शरीर को अच्छे से पोंछ भी सकती हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...