ऐसा माना जाता है कि पत्रकारिता अपने आप में एक मुश्किल व्यवसाय है. पुराने लोगों की माने तो ज्यादातर लोग खासकर लड़कियां इससे दूर ही रहती हैं और कुछ लोगों का व्यक्तिगत मत है कि उन्हें इससे दूर रहना भी चाहिए.

हां कई बार ये व्यवसाय विवादित और चुनौतीपूर्ण हो सकता है, पर यह भी सामान्य व्यक्तियों के लिए ही बनाया गया है. आज के समय की बात की जाए तो कई सम्मानीय महिला और पुरुष पत्रकार हमारे समाज के लिए बहुत अच्छा उदाहरण बने हैं.

अब अगर बॉलीवुड की बात करें तो ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं और रही हैं, जिन्होंने पुरानी और नयी फिल्मों में पत्रकारों की भूमिका निभाई है. अब अभिनय की दृष्टी से देखें तो सभी अभिनेत्रियां अपने किरदार के साथ न्याय करने में सफल नहीं हो पायी हैं, जबकि कुछ ने अपनी फिल्मों में इस किरदार के साथ बेमिसाल काम किया है.

आइये हम आपको बताते हैं कौन-कौन सी अभिनेत्रियों ने अपनी फिल्मों में निभाई है एक पत्रकार की भूमिका…

1. डिंपल कपाड़िया : साल 1994 में आई फिल्म क्राँतिवीर’ में अभिनेत्री डिंपल ने एक प्रेस रिपोर्टर की भूमिका अदा की थी.

2. जूही चावला : साल 2000 में रिलीज हुई शाहरुख खान और जूही चावला अभिनीत फिल्म फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’ में स्टार अभिनेत्री जूही चावला एक प्रतिष्ठित समाचार चैनल में पत्रकार की भूमिका में नजर आईं थी.

3. प्रीति जिंटा : साल 2004 में आई फिल्म लक्ष्य’ में प्रीति ने एक रिपोर्टर की भूमिका अदा की है.

4. प्रियंका चोपड़ा : फिल्मक्रिश’ 2006 में आई थी. इस फिल्म में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा टेलीविजन के लिए काम करती हैं.

5. लारा दत्ता : अभिनेत्री लारा दत्ता ने साल 2007 में आई अपनी फिल्म पार्टनर’ में एक पत्रकार की भूमिका निभाई थी.

6. सोहा अली खान : 11 जुलाई 2006 को मुम्बई की रेल में हुए बम ब्लास्ट वाले हादसे पर बनाई गई फिल्म मुम्बई मेरी जान’ साल 2008 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अभिनेत्री सोहा अली खान ने रुपाली जोशी नाम की पत्रकार की भूमिका अदा की थी.

7. दीपल शॉ : साल 2008 में आई फिल्म अ वेडनेसडे’  में अभिनेत्री दीपल शॉ, नैना रॉय के किरदार में यूटीवी जनर्लिस्ट की भूमिका में नजर आई थी.

8. कोंकणा सेन शर्मा : ‘वेकअप सिड’ फिल्म साल 2009 में सिनेमाघरों में आई थी. इस फिल्म में कोंकणा एक लेखक और एक पत्रकार के रूप में नजर आई थी.

9. कंगना रनौत : फिल्म नॉकऑउट’ जो कि साल 2010 में आई थी, अभिनेत्री कंगना ने इण्डिया टीवी की एक रिपोर्टर का किरदार निभाया है.

10. रानी मुखर्जी : अप्रैल1999 में दिल्ली में हुए जेसिका लाल मर्डर केस पर बनी बायोग्राफइकल फिल्म नो वन किल्ड जेसिका’ साल 2011 में आई थी, जिसमें रानी मुखर्जी ने एक पत्रकार की भूमिका अदा की थी.

11. अदिति राव हैदरी : फिल्म रॉकस्टार’ 2011, अदिति ने भी एक पत्रकार का किरदार निभाया था. साल 2012 में आई एक और फिल्म शोभना 7 नाइट्स’ में अभिनेत्री रवीना टंडन ने भी कुछ ऐसी ही भूमिका निभाई थी.

12. अनुष्का शर्मा : साल 2012 में फिल्म जब तक है जान’ और साल 2014 में फिल्म पीके’ में अनुष्का शर्मा ने बहुत ही बेहतरीन ढंग से एक पत्रकार की भूमिका निभाई थी.

13. अमृता राव : साल 2013 में आई फिल्म सिंह साहब द ग्रेट’ में अम्रता एक जर्नेलिस्ट की भूमिका में हमारे सामने आई थी.

14. करीना कपूर : फिल्म सत्याग्रह’, साल 2013 में करीना कपूर ने बहुत ही कट्टर या सख्त पत्रकार की भूमिका अदा की है.

15. नरगिस फाखरी : साल 2013 में ही अभिनेता जॉन अब्राहम के साथ आई फिल्म मद्रास कैफे’ में एक पत्रकार की भूमिका में नजर आई थी.

साल 2013 में ही आई फिल्म राजधानी एक्सप्रेस’ में अभिनेत्री अचिंत कौर ने भी ऐसा ही भीमिका निभाई थी. इसी साल यानि कि 2017 मे ही 21 अप्रैल को आ रही फिल्म नूर’ में सोनाक्षी सिन्हा भी एक युवा पत्रकार की भूमिका मे नजर आने वाली हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...