2018 में शुरू हुए मीटू आंदोलन की आग अभी ठंडी नही हुई है. मीटू आंदोलन के जरिए अब तक नाना पाटेकर, आलोक नाथ, पीयूष मिश्रा, रजत कपूर, विकास बहल, सुभाष घई, साजिद खान, विवेक अग्निहोत्री, कैलाश खेर, अभिजीत भट्टाचार्य, वरुण ग्रोवर, चेतन भगत, पत्रकार एमजे अकबर, विनोद दुआ, केआर श्रीनिवास सहित कई लोगों पर यौन उत्पीड़न का आरोप लग चुका है. मीटू आंदोलन की आग अब भी जारी है और यौन उत्पीड़न का शिकार हुईं ढेर सारी भारतीय महिलाएं अब भी सोशल मीडिया पर #MeToo के साथ अपनी कहानियां बयां कर रही हैं.

अब #MeToo के आग की लपट फिल्मकार राजकुमार हिरानी तक पहुंच गई है. ‘संजू’ फिल्म की असिस्टेंट डायरेक्टर ने राजकुमार हिरानी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. इन आरोपों को हिरानी के वकील ने सिरे से खारिज किया है. लेकिन यौन उत्पीड़न का आरोप लगते ही राजुकमार हिरानी की अगली फिल्म क्लीन चिट मिलने तक रोक दी गई है. वहीं हिरानी के ऊपर लगे इन आरोपों से बौलीवुड सन्नाटे में है. जहां एक ओर कुछ स्टार्स इस पूरे मामले पर कुछ भी कहने से बच रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ स्टार्स खुलकर हिरानी के समर्थन में उतर आए हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन से वह स्टार्स हैं जो राजकुमार हिरानी को सपोर्ट कर रहे हैं.

बोनी कपूर

-boney-rajkumar

राजकुमार हिरानी के समर्थन में आए फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने मीडिया से बात करते हुए कहा – ‘राजकुमार हिरानी बेहद अच्छे व्यक्ति हैं, वह ऐसा कर ही नहीं सकते. मैं इस आरोप में विश्वास नहीं करता.

दिया मिर्जा

Dia-Mirza

फिल्म ‘संजू’ में राजकुमार हिरानी के साथ काम कर चुकीं दीया मिर्जा ने भी अब इसे लेकर बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि ‘मैं ये खबर सुनकर बेहद दुखी हूं. राजू सर को मैं पिछले 15 सालों से जानती हूं और उनका सम्मान करती हूं. मैं केवल उम्मीद करती हूं कि जांच के बाद सच्चाई बाहर आ जाए. मैं अब तक जिन लोगों के साथ काम कर चुकी हूं उनमें वो सबसे बेहतर इंसान हैं. मुझे ऐसा लगता है कि मेरी तरफ से इस मामले पर बोलना नाइंसाफी होगी, क्योंकि मुझे इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है.

अमरदीप झा

Amardeep-Jha

‘3 इडियट्स’ और ‘पीके’ फिल्म में काम कर चुकीं अभिनेत्री अमरदीप झा हिरानी के सपोर्ट में उतर आई हैं. उन्होंने कहा- ‘मैं यह खबर सुनकर हैरान हूं. मुझे इस खबर पर बिल्कुल भी विश्वास नहीं है. वह सकारात्मक ऊर्जा से भरे हुए शख्स हैं. सेट पर वह बहुत अच्छे रहते हैं और सभी को समानभाव से ट्रीट करते हैं. मेरी उनसे सिर्फ सेट पर ही बात हुई है. मैं सपने में भी ऐसा सोच नहीं सकती.’

शरमन जोशी

sharman-joshi

‘3 इडियट्स’ में राजकुमार हिरानी के साथ काम कर चुके अभिनेता शरमन जोशी ने ट्वीट किया – ‘राजू सर, एकता, सच्चाई, दया, चरित्र और सम्मान वाले व्यक्ति हैं. यह गुण आजकल के लोगों में नहीं होता. मैं उनसे बहुत प्रभावित हूं और उनसे सीखकर ही मैं एक बेहतर इंसान बना हूं. यह समय बीत जाएगा और मैं समझ सकता हूं कि यह समय कितना बुरा है.’

हंसल मेहता

hansal-mehta

फिल्मकार हंसल मेहता ने कहा, ‘यह परेशान कर देने वाला है. मैं उम्मीद करता हूं कि सच्चाई सामने आएगी और एक त्वरित और उचित समाधान सुनिश्चित करने के लिए उचित प्रक्रिया का पालन किया जाएगा.’

अपूर्वा असरानी

apurva-asrani

वहीं, लेखक अपूर्वा असरानी ने इस मामले के बारे में कहा, “मैंने उस युवा महिला पर भरोसा करने का फैसला किया है, क्योंकि इतने रसूखदार फिल्मकार के खिलाफ बोलने के लिए हिम्मत की जरूरत होती है और फिर फिल्म उद्योग द्वारा बहिष्कार किए जाने का भी जोखिम होता है. मेरा मानना है कि ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’ के पोस्टर और प्रोमो से श्रीमान हिरानी का नाम हटाकर निर्माताओं ने सही किया.”

उन्होंने कहा, “यह कुछ ऐसा है, जिसे फैंटम फिल्म्स के निर्माता विकास बहल का नाम सामने आने के बाद करने में नाकाम रहे थे.”

विनता नंदा

Vinta-Nanda

अभिनेता आलोकनाथ पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगा चुकीं लेखिका-निर्देशक विनता नंदा ने कहा कि हालांकि, वह निजी तौर पर खुद यह सब झेल चुकी हैं, लेकिन उनके लिए फिर भी यकीन करना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि यह जगजाहिर है कि भारत में दोहरी जिंदगी जी रहे दोहरे चरित्र वाले स्त्री-पुरुष रहते हैं, जो घर पर परिवार के बीच कुछ और होते हैं और कार्यस्थल पर कुछ और होते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...