पहले कई स्टडीज में ये बात सामने आ चुकी है कि देर रात खाना खाने से अनिद्रा, वजन बढ़ने जैसी गंभीर स्वास्थ समस्याएं होती हैं. पर इसके बाद भी बहुत से लोग देर रात में कुछ ना कुछ खाते रहते हैं. खाना तब ही सेहत के लिए असरदार होता है जब उसे सही समय पर खाया जाए. फायदेमंद चीजों को भी अगर गलत वक्त पर खाया जाए तो सेहत पर उनका असर उल्टा होता है.

इस खबर में हम आपको उन 6 चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिनका रात के वक्त में सेवन सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है.

आइसक्रीम

बहुत से लोग रात में आइसक्रीम खाने के शौकीन होते हैं. आइसक्रीम में वसा की मात्रा अधिक होती है. देर रात इसे खाने से एसिडिटी बनती है.

फ्रेंच फ्राइज

तले हुए क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज सभी के पसंदीदा होते हैं. पर स्वास्थ पर इनका असर बेहद खराब होता है. खास कर के रात के वक्त फ्रेंच फ्राइज या आलू चिप्स का सेवन करने से बचें. इनके सेवन से स्वास्थ की गंभीर समस्याएं और सेहत पर बुरा असर होता है.

चाय

बहुत से लोग सोने से पहले चाय का सेवन करते हैं. पर क्या आपको इससे होने वाले स्वास्थ नुकसानों के बारे में पता है? सभी प्रकार के चायों में कैफीन होता है, ये आपकी नींद के लिए बेहद हानिकारक होते हैं.

चौकलेट

किसे चौकलेट पसंद नहीं होगा. पर आपको ये जान कर हैरानी होगी कि रात में इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसमें कैफीन की मात्रा होती है जो आपकी नींद में खलल डालती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...