घर को सजाने के लिए अक्सर हम मार्केट से दरी या गलीचे खरीद लेते हैं या फिर हाथों से बनी हुई दरी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन भारी और मोटी होने के कारण हम कईं बार दरी या गलीचे की सफाई करने में आलस दिखाते हैं. दरी को साफ करना मुश्किल है. पर आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे, जिससे आप आसानी से दरी को बिना किसी परेशानी के आसानी से साफ कर देंगे साथ ही दरी का इस्तेमाल करके घर को डेकोरेट कर पाएं...

1. ड्रायर से न सूखाएं दरी

कभी भी दरी को ड्रायर के द्वारा न सुखाएं वरना वह खराब या फट भी सकता है. अच्‍छा होगा कि उसे बाहर धूप में ही सुखाएं और कभी भी उसे मोड़ कर न रखें वरना उसमें निशान पड़ने की संभावाना बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें- 8 टिप्स : ऐसे करें मिक्सर की देखभाल

2. वैक्यूम क्लीनर से करें सफाई

अगर आपके घर में वैक्यूम क्लीनर है तो आपको हफ्ते में दो बार दरी को वैक्‍यूम क्‍लीनर से साफ करनी चाहिए. आप चाहें तो दरी को बाहर धूप में रख कर उसमें मौजूद गंदगी को ब्रश के द्वारा निकाल सकती हैं.

3. पानी और सिपके से मिटाएं दाग

छोटे मोटे दाग धब्‍बों को मिटाने के लिए पानी और सिरके का प्रयोग किया जा सकता है. एक बोतल में पानी और सिरका मिलाएं और जहां भी दाग लगा हो वहां पर स्‍प्रे कर दें. उसके बाद उसे किसी सूती कपड़े से साफ करें.

4. दरी पर लिखी वार्निंग को पढ़ना न भूलें

आप अपने घर में दरी को आराम से धो सकती हैं पर जरुरी है कि आप उसपर दिए गए निर्देशों को ध्‍यान से पढ़ लें. कभी भी दरी को गरम पानी में नहीं धोना चाहिए. ठंडे पानी में दरी को सर्फ डाल कर 15-20 मिनट तक भिगो कर रख दें पर उसमें पड़े दागों को ब्रश से न साफ करें. चाहें तो पानी में बेकिंग सोड़ा भी डाल सकती हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...