सवाल-

मैं 25 साल की शादीशुदा महिला हूं. कोरोना वायरस से जहां पूरा विश्व परेशान है और डर का माहौल है, मैं अभी गर्भवती नहीं होना चाहती. पति भी फिलहाल बच्चा नहीं चाहते. मगर समस्या मेरी सासूमां को ले कर है. वे चाहती हैं कि उन्हें पोता या पोती हो और घर में किलकारियां गूंजे. कृपया उचित सलाह दें?

जवाब-

शादी के बाद फिलहाल बच्चा न हो, इस का निर्णय लेना कि सभी दंपति का अधिकार होता है. अगर आप व आप के पति ऐसा नहीं चाहते तो यही सही है. रही बात कोरोना के सय गर्भधारण व बच्चा जनने की बात तो इस का कोरोना से कोई लेनादेना एक दंपती का अधिकार है. अगर ऐसा कोई डर का माहौल होता तो देश के अस्पतालों में अभी डिलीवरी ही नहीं कराई जाती. अगर इस बात को ले कर मन में किसी तरह का भय है तो इस भय को मन से निकाल दें. फिलहाल आप दोनों बच्चा नहीं चाहते तो इस के लिए सासूमां से बात कर सकती हैं कि आप मानसिक रूप से अभी इस के लिए तैयार नहीं हैं. वे भी एक औरत हैं और कतई नहीं चाहेंगी कि बिना आप की मरजी से आप गर्भधारण करें.

ये भी पढ़ें-

शादी के बाद कपल्स सारी कोशिश करके भी मां-बाप नहीं बन पाते हैं तो इसकी वजह इन्फर्टिलिटी यानी बांझपन को माना जाता है. इसमें बच्चा पैदा करने की क्षमता कम हो जाती है या फिर पूरी तरह खत्म हो जाती है.

आमतौर पर शादी के एक से डेढ़ साल बाद अगर बिना किसी प्रोटेक्शन के कपल्स रिलेशनशिप बनाने के बाद भी मां-बाप नहीं बन पाते हैं तो मेडिकली इन्हें इन्फर्टिलिटी का शिकार माना जाता है. इसमें समस्या महिला और पुरुष दोनों में हो सकती है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...