सब तारीफ करते थे स्मेंथा के टीनएज में कदम रखने से पहले उस की स्किन की. लेकिन अब वह अपनी स्किन से परेशान रहती है. आए दिन उस पर दाने हो जाते हैं. हर तीसरा शख्स उसे दोनों की एक नई वजह के साथ एक नया उपाय भी मुफ्त में दे जाता है.

स्मेंथा भी नए-नए उपाय अपना कर परेशान हो चुकी है. इन से उस की स्किन के मुंहासे खत्म होना तो दूर, उस की स्किन रूखी होने के साथसाथ झुर्रियों से भी भर गई है. अपनी स्किन की वजह से वह हीनभावना से ग्रस्त रहने लगी है. अब तो वह भीड़ या दोस्तों की महफिल में जाने से भी कतराने लगी है.

यह सिर्फ स्मेंथा की समस्या नहीं है. अकसर टीनएज में ऐसी समस्याएं आ जाती हैं, जिन के बारे में उन्हें जानकारी तो होती है, लेकिन वह जानकारी सही नहीं होती. इसी के चलते परेशानी कम होने के बजाय बढ़ जाती है. स्किनकेयर को ले कर भी युवाओं में कई मिथ हैं, जिन पर अमल कर वे अपने ही हाथों से अपनी स्किन को नुकसान पहुंचा लेते हैं. आप के साथ ऐसा न हो, इसलिए सुनीसुनाई बातों को फौलो करने से पहले अच्छी तरह सोच लें.

1. मुंहासों पर टूथपेस्ट

अकसर चेहरे या शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर मुंहासे होने पर लोग उस जगह टूथपेस्ट लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन सच तो यह है कि टूथपेस्ट स्किन में मौजूद तेल को कम कर उसे रूखा बनाता है. टूथपेस्ट में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो आप की स्किन के मुंहासों को बढ़ाने में सहायक होते हैं. इसलिए टूथपेस्ट के बजाय किसी सौम्य आयलफ्री क्लींजर बार का इस्तेमाल करें, जो आप की स्किन की चमक खोए बिना ही मुंहासों से हटा सके.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...