कोरोना काल में सर्वाधिक कठिनाई का सामना महिलाओं को करना पड़ा क्योंकि इस दौरान महिलाओं के घरेलू काम की सहायिका मेड का आना भी बंद हो गया. घर की साफ सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर मेड के स्थान पर एक बहुत अच्छा विकल्प है. यह गृहिणी के सफाई से सम्बंधित कार्यों को काफी आसान बना देता है. इससे गीली और सूखी दोनों ही प्रकार की सफाई बड़ी ही सुगमता से की जा सकती है. त्योहारों के मौसम में तो हमारे घरों में डीप क्लीनिंग की जाती है इसलिए इनका महत्त्व और अधिक बढ़ जाता है परन्तु वैक्यूम क्लीनर के बारे में अधिक जानकारी न होने के कारण अक्सर हम सही निर्णय नहीं ले पाते. यदि आप भी वैक्यूम क्लीनर खरीदने का विचार बना रहे हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद काम की हो सकती है-

वैक्यूम क्लीनर के प्रकार

-अपराइट वैक्यूम

ये भारी और हल्के दोनों ही प्रकार के होते हैं. कारपेट, सोफा, गद्दे आदि की डीप क्लीनिंग में ये बहुत कारगर हैं. घरेलू उपयोग के लिए वजन में हल्के वैक्यूम लेना ही उचित होता है ताकि इन्हें उठाने, रखने आदि में आसानी रहे.

-कैनिस्टर वैक्यूम

फ्लोर, फर्नीचर के नीचे की सफाई, कुशन, चादर, पर्दे आदि की सफाई बहुत बेहतर तरीके से करते हैं. परन्तु ये आकार में बड़े होते हैं इसलिए इन्हें लेने से पहले अपने घर में रखने के लिए स्थान की जांच अवश्य कर लें.

ये भी पढ़ें- 7 टिप्स: अपने पुराने टूथब्रश को करें रियूज

-स्टिक वैक्यूम

इनसे बिना झुके तुरन्त सफाई की जा सकती है क्योंकि ये लंबे डंडे वाले होते हैं और बैटरी से चलते हैं. ये बेहद हैंडी और हल्के होते हैं परन्तु इनसे केवल सतही सफाई की जा सकती है डीप क्लीनिंग के लिए ये उपयुक्त नहीं होते.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...