क्या आपको भी आती है दिनभर नींद ?

क्‍या आपको रात की नींद पूरी करने के बाद सुबह थकान और नींद का अनुभव होता है?आपके शरीर में ऐसी कौन सी प्रॉब्‍लम्‍य हो रही हैं, जिसके कारण ऐसा हो रहा है. और इसका सोल्युशन क्या है?

अगर आपने इस समस्‍या पर अभी ध्‍यान नहीं दिया तो आगे चल कर यह नींद और थकान कई अन्‍य समस्‍याएं पैदा कर सकता है जैसे, सिरदर्द, शारीरिक दर्द, किसी चीज़ में मन न लगना, काम या पढ़ाई पर ध्‍यान केन्‍द्रित ना कर पाना, पेट की खराबी, बोरियत और तनाव या डिप्रेशन आदि.

आयुर्वेद कहता है कि इसके कई कारण हो सकते हैं कि आपको पूरे दिन थकान या नींद लगती है. हो सकता है कि आपके अंदर शारीरिक बदलाव हो रहे हों या फिर दिमागी तनाव हो. अब आइये जानते हैं ऐसे कौन से कारण हैं जिसकी वजह से आप दिनभर थके थके रहते हैं और इसका समाधान क्‍या है.

1. सोने का अनुचित समय

रात की नींद ठीक तरह से पूरी करनी चाहिए. आपको 6 से 7 घंटे तक बिना डिस्‍टर्ब हुए सोना चाहिए. सोने के तीन या चार घंटे पहले चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए.

2. तनाव से दूर रहें

तनाव, अवसाद, क्रोध आदि जैसी चीज़ें नींद के पैटर्न पर बहुत प्रभाव डालती हैं. ये आपको थका देती हैं, जिससे रात को आप ठीक प्रकार से नहीं सो पाते.

3. हेवी डिनर न करें

कई लोग सोचते हैं कि यदि वे रात में पेट भर कर सोएंगे तो उन्‍हें अच्‍छी नींद आएगी मगर ऐसा होता नहीं है. रात को पेट थोड़ा खाली रख कर ही सोना चाहिए नहीं तो खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं हो पाएगा .

4. शारीरिक नकारात्मक फोर्स (तमस)

कई लोग शुरु से ही आलसी होते हैं और उनके जीवन का नजरिया हमेशा ही नकारात्‍मक होता है. ऐसे लोगों को अपने रूटीन में योगा, ध्‍यान मेडिटेशन को शामिल करना चाहिए जिससे उनके जीवन में सकारात्‍मकता आ सके

5. कोई छुपी हुई बीमारी

कुछ बीमारियां जैसे, मधुमेह आदि शरीर को अंदर से कमजोर बना देती हैं और जिससे दिनभर नींद आती है. अच्‍छा है कि आप अपना ठीक से ट्रीटमेंट करवाएं और स्‍वस्‍थ रहें.

6. कुछ लोगों का शरीर ही ऐसा होता है

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप कफ दोष वाले हैं तो आप के अंदर शुरु से ही आलस भरा रहेगा. अगर आप भी ऐसी कैटेगरी में आते हैं तो कोशिश करें कि रात को जल्‍दी सो जाएं जिससे आपकी नींद ठीक तरह से पूरी हो सके.

दिनभर फ्रेश फील करने के लिये और रात को अच्छी नींद के टिप्‍स

अगर दिन में बहुत नींद आ रही है तो आधे घंटे की झपकी ले सकते हैं. अपच की वजह से आपको नींद और थकान महसूस हो सकती है. ऐसे में अपने आहार में अदरक और काली मिर्च को जगह दें. आप चाहें तो बिना दूध वाली अदरक की चाय पी सकते हैं. नियमित व्‍यायाम करें, जिससे शरीर में ऑक्‍सीजन की मात्रा बढे़ और आप फ्रेश फील करें.

-अपने कमरे की खिड़कियां और दरवाजे हमेशा खुले रखें, जिससे फ्रेश हवा और रौशनी आए. इससे आप हमेशा ऊर्जा से भरे रहेंगे.

-कुर्सी पर हमेशा सीधे और अलर्ट बैठें.

-योगा और प्रणायाम करें. इससे आप एनर्जी से भर उठेंगे.

-पोषण युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करें.

-अपने डाएट में फलों को शामिल करें.

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