फैमिली के लिए बनाएं लौकी के कटलेट

लौकी हर किसी को पसंद नही होती है इसलिये आज हम आपको लौकी की एक ऐसी डिश बनाना सिखाएंगे जिसे देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा. जी हां, आज हम आपको टेस्‍टी लौकी कटलेट बनाना सिखाएंगे.

इस लौकी कटलेट में थोड़ा सा मैदा और पके हुए चावल मिलाएं जाते हैं, जिससे यह काफी क्रिस्‍पी बनती है. इस रेसिपी को आप स्‍नैक के तौर पर बना सकती हैं.

सामग्री

– 1 कप लौकी कद्दूकस की

– 1/2 कप भुने चने का पाउडर

– 1/2 कप ब्रैडक्रंब्स

– 2 बड़े चम्मच चावल का आटा

– 1 बड़ा चम्मच धनियापत्ती कटी

– मिर्च, चाटमसाला व नमक स्वादानुसार.

ये भी पढ़ें- नाश्ते में फैमिली के लिए बनाएं चटपटी पाव भाजी

सामग्री भरावन की

– 100 ग्राम पनीर कद्दूकस किया

– 1/4 छोटा चम्मच कालीमिर्च चूर्ण

– 8 किशमिश छोटे टुकड़ों में कटी

– 2 छोटे चम्मच पुदीनापत्ती कटी

– शैलो फ्राई करने के लिए थोड़ा सा रिफाइंड औयल

– नमक स्वादानुसार.

विधि

कद्दूकस की लौकी को दोनों हाथों से कस कर निचोड़ें ताकि सारा पानी निकल जाए. फिर इस में सारी सामग्री मिला लें. इसी तरह पनीर में भी सारी सामग्री मिला लें. लौकी वाले मिश्रण से बड़े नीबू के बराबर मिश्रण ले कर बीच में पनीर वाला मिश्रण भर कर बंद करें. इच्छानुसार आकार दें और नौनस्टिक पैन में थोड़ा सा तेल डाल कर कटलेट को सुनहरा होने तक तल लें. सौस या चटनी के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें- मकई के आटे से बनाएं ये टेस्टी डिशेज

Festive Special: बच्चों के परोसें लौकी की बर्फी

आपने अक्सर देखा होगा बच्चे हमेशा लौकी का ना म सुनकर नाक सिकोड़ते हैं लेकिन क्या आपने नए तरीके से लौकी को अपने बच्चों के सामने पेश किया हैं. आज हम आपके लौकी की सब्जी की बजाय लौकी की बर्फी के बारे में बताएंगे. लौकी की बरफी बनाना उतना ही आसान है, जितनी मेहनत आप कोफ्ता बनाने के लिए करते हैं. आइए आपको बताते हैं लौकी की बरफी की टेस्टी और हेल्दी रेसिपी…

हमें चाहिए

1 किलो लौकी

1/2 कप घी

250 ग्राम चीनी

250 ग्राम मावा

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में परोसें cheese सैंडविच

10-15 काजू, टुकड़े किए हुए

1 चम्‍मच इलायची पाडउर

1 चम्‍मच पिस्ता

बनाने का तरीका

– लौकी छील को छीलकर उसके बीज और बीच वाला गूदा निकाल लें. इसके बाद लौकी को कद्दूकस कर लें और कड़ाही में कसी हुई लौकी, 2 छोटी चम्मच घी डालकर इसे ढककर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें. थोड़ी देर बाद इसे चलाइये और फिर से ढक दें.

– जब लौकी नरम हो जाए तो उसमें चीनी डालकर पकाइएं और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे चलाते रहें ताकि लौकी तली में न लगने पाएं. पकी हुई लौकी में बचा हुआ घी डालिए और लौकी को अच्छी तरह भूनकर मावा और मेवे डालकर मिलाएं.

ये भी पढ़ें- घर पर बनाएं टेस्टी मीठे चावल

– जब लौकी का मिश्रण बर्फी बनाने के लिए तैयार हो जाए तो आंच को आग बंद कर दें और इलाइची पाउडर डालकर इसे अच्‍छी तरह मिला लें. अब एक थाली में चिकनाई लगाकर मिश्रण को थाली में डालकर एकसार करके जमने के लिए रख दें.

– बर्फी के ऊपर कतरे हुये बारीक पिस्ते और काजू डाल दें. लगभग 1 घंटे में लौकी की बर्फी जम जाती है. इसे अपनी पसंद के टुकड़ों में काटकर अपनी फैमिली और बच्चों को परोसें.

#lockdown: फैमिली के लिए बनाएं लौकी की बर्फी

लौकी सब्जियों में एक ऐसा नाम है जिसका नाम सुनते ही बच्चों से लेकर बड़े तक नाक मुंह सिकोड़ने लग जाते हैं. देखा जाता है की कम ही लोगों को इसकी सब्जी पसंद आती है. पर क्या आप जानते है की लौकी हमारे सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है .लौकी में  कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.100 ग्राम लौकी में लगभग 15 कैलोरी होती है.इसलिए  लौकी को आसानी से पचाया  जा सकता है.

लौकी में भरपूर मात्रा में  फाइबर होता है और इसकी  तासीर ठंडी होती है . यह हमारे लिवर को दुरुस्त रखती है लौकी में काफी मात्रा में पानी होता है. लौकी खाने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं जिससे तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से राहत मिलती हैं. लौकी में विटामिन C ,A  और K  के अलावा सोडियम, कैल्शियम, आयरन ,जिंक और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज मौजूद होते  हैं. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय को भी स्वस्थ बनाते  है. यही कारण है कि गर्मी के मौसम में लौकी का सेवन किया जाता है

अगर आपको वाकई में लौकी की सब्जी नहीं पसंद है तो आप लौकी में थोड़ा सा इनोवेशन करके कुछ बेहतरीन रेसिपीज तैयार कर  सकते हैं. लौकी से बनी हमारी यह दिलचस्प रेसिपीज आपके काम को आसान बना सकती हैं .

आज हम आपको लौकी की बर्फी की रेसीपी के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसका स्वाद इतना लाजबाव है की आप इसकी सब्जी खाए या ना खाएं लेकिन आप इसकी बर्फी को खाए बिना नहीं रह पाएंगे. इसे  घर पर बनाना काफी आसान है . तो चलिए जानते हैं इसे घर पर कैसे बनाये-

हमें चाहिए –

  • 1 किलो लौकी  ( घिसी हुई )
  • 1.5 लीटर फुल क्रीम दूध
  • 200 ग्राम चीनी
  • 8-10 काजू (कटे हुए )

ये भी पढ़ें- #lockdown: घर पर बनाएं टेस्टी अचारी बैगन

  • 8-10 बादाम(कटे हुए )
  • 9-10 किशमिश
  • ½-चम्मच इलायची पाउडर
  • 1 टेबल स्पून घी

बनाने का तरीका-

1-सबसे पहले 1 किलो लौकी  को अच्छे से पानी से साफ़ करके छील लीजिये फिर उसे घिस लीजिये.

2- अब एक कढाई  में घी गरम कर ले फिर उसमे घिसी हुई लौकी  डाल कर अच्छे से भून ले. जब लौकी थोड़ी गल जाये तो गैस की आंच थोड़ा तेज़ करके उसका पानी सुखा लीजिये. जब लौकी का पानी सूख जाये तब  उसमे 1.5 लीटर पका हुआ फुल क्रीम दूध दाल दे.

3-अब कलछी से अच्छे से  लौकी  और दूध  के मिश्रण को हर 5-6 मिनट पर तब तक चलाते रहें जब तक कि लौकी  का रस और दूध सूखने न लगे.

4-जब आपको लगे की लौकी  और दूध का मिश्रण अच्छे से मिलकर सूख गया है तब उसमे चीनी मिला दे और अच्छे से कलछी से चलाते रहे.ताकि लौकी तली में न लग जाये.

ये भी पढ़ें- #coronavirus: इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ट्राय करें ये रेसिपी

5- फिर जब लौकी का मिश्रण बर्फी बनाने के लिए तैयार हो जाए तो आंच को बंद कर दें और इलाइची पाउडर डालकर इसे अच्‍छी तरह मिला लें.

6- अब एक थाली में चिकनाई लगाकर मिश्रण को थाली में डालकर अच्छे से फैला ले और  जमने के लिए रख दें. फिर बर्फी के ऊपर बारीक कटे हुए बादाम,किशमिश और  काजू डाल दें . लगभग 1 घंटे में लौकी की बर्फी जम जाती है. इसे फिर अपनी पसंद के टुकड़ों में काटकर सर्व करें.

7-तैयार है टेस्टी लौकी की बर्फी.

घर पर बनाएं टेस्टी और हेल्दी लौकी का हलवा

अक्सर आपने घर पर सूजी का हलवा खाया होगा. सूजी का हलवा टेस्टी होता है, लेकिन क्या आपने कभी हेल्दी लौकी का हलवा खाया है. लौकी का हलवा खाने में टेस्टी और बनाने में आसान होता है. लौकी का हलवे की रेसिपी आज हम आपको बताएंगे, जिसे आप अपनी फैमिली और फ्रैंड्स को खिला सकते हैं.

लौकी – 01 किग्रा (पतली),

शक्कर – 300 ग्राम,

मावा (खोया) – 200 गाम,

देशी घी – 02 बड़े चम्मच,

काजू – 02 बड़े चम्मच (महीन कतरे हुए),

ये भी पढ़ें- घर पर बनाएं सोया बिरयानी

किशमिश – 02 बड़े चम्मच (डंठल तोड़ कर धुले हुए),

पिस्ता – 01 छोटा चम्मच (महीन कतरे हुए),

इलाइची– 05 (पिसी हुई)

बनाने का तरीका

सबसे पहले लौकी को छील कर धो लें और फिर उसे चारों ओर घुमा-घुमा कर कद्दूकस कर लें और बीज वाला हिस्सा अलग कर दें.

अब लौकी को कढ़ाई में डालें और मध्यम आंच पर पकाएं। दो-तीन मिनट के बाद लौकी में शक्‍कर मिला दें और उसे चलाते हुए पकाएं.

ये भी पढ़ें- घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी पालक पूरी

कुछ ही समय में लौकी का छूटने लगेगा. जब लौका का पानी छूट जाए, तो गैस की आंच तेज कर दें और पानी खत्म होने तक चलाते हुए पकाएं. जब लौकी का सारा पानी खत्म हो जाए, उसमें घी डाल दें और चलाते हुए भूनें.

लगभग 5 मिनट तक लौकी को भूनने के बाद उसमें मावा (खोया) और किशमिश डाल दें और उसे चलाते रहें. लगभग 5-6 मिनट बाद गैस बंद कर दें और कढ़ाई में ऊपर से इलायची पाउडर छिडक दें. अब आप इसे अपनी फैमिली को फ्रिज में रखकर ठंडा परोसें.

अनलिमिटेड कहानियां-आर्टिकल पढ़ने के लिएसब्सक्राइब करें