आपने अक्सर देखा होगा बच्चे हमेशा लौकी का ना म सुनकर नाक सिकोड़ते हैं लेकिन क्या आपने नए तरीके से लौकी को अपने बच्चों के सामने पेश किया हैं. आज हम आपके लौकी की सब्जी की बजाय लौकी की बर्फी के बारे में बताएंगे. लौकी की बरफी बनाना उतना ही आसान है, जितनी मेहनत आप कोफ्ता बनाने के लिए करते हैं. आइए आपको बताते हैं लौकी की बरफी की टेस्टी और हेल्दी रेसिपी…

हमें चाहिए

1 किलो लौकी

1/2 कप घी

250 ग्राम चीनी

250 ग्राम मावा

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में परोसें cheese सैंडविच

10-15 काजू, टुकड़े किए हुए

1 चम्‍मच इलायची पाडउर

1 चम्‍मच पिस्ता

बनाने का तरीका

– लौकी छील को छीलकर उसके बीज और बीच वाला गूदा निकाल लें. इसके बाद लौकी को कद्दूकस कर लें और कड़ाही में कसी हुई लौकी, 2 छोटी चम्मच घी डालकर इसे ढककर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें. थोड़ी देर बाद इसे चलाइये और फिर से ढक दें.

– जब लौकी नरम हो जाए तो उसमें चीनी डालकर पकाइएं और थोड़ी-थोड़ी देर में इसे चलाते रहें ताकि लौकी तली में न लगने पाएं. पकी हुई लौकी में बचा हुआ घी डालिए और लौकी को अच्छी तरह भूनकर मावा और मेवे डालकर मिलाएं.

ये भी पढ़ें- घर पर बनाएं टेस्टी मीठे चावल

– जब लौकी का मिश्रण बर्फी बनाने के लिए तैयार हो जाए तो आंच को आग बंद कर दें और इलाइची पाउडर डालकर इसे अच्‍छी तरह मिला लें. अब एक थाली में चिकनाई लगाकर मिश्रण को थाली में डालकर एकसार करके जमने के लिए रख दें.

– बर्फी के ऊपर कतरे हुये बारीक पिस्ते और काजू डाल दें. लगभग 1 घंटे में लौकी की बर्फी जम जाती है. इसे अपनी पसंद के टुकड़ों में काटकर अपनी फैमिली और बच्चों को परोसें.

Tags:
COMMENT